हिंदी में जानकारी

चेहरे की शेप के अनुसार चुनें बिंदी

0

Bindi According To Face Shape

चेहरे की शेप के अनुसार चुने बिंदी, Choose Your bindi according to face shape, Bindi according to face shape, फेस की शेप के अनुसार करें बिंदी का चयन, Bindi face ki shape ke anusar, Face ke Shape ko suit karti bindi chune

भारत में महिलाएं साज सज्जा के लिए बहुत सी चीजों का इस्तेमाल करती है। जैसे – मेहंदी, सिंदूर, लिपस्टिक आदि। बिंदी भी उसी श्रृंगार की सबसे ख़ास वस्तु है जिसे लगाना हर महिला पसंद करती है। क्योंकि ये न केवल आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाती है अपितु नैन नक्श को भी उभारती है।

ऐसे में कोई भी महिला इसे लगाने का मौका नहीं छोड़ती। वैसे भी बिंदी को हिन्दू महिलाओं के 16 श्रृंगारों में से एक माना जाता है। दरअसल बिंदी शब्द संस्कृत भाषा के शब्द “बिंदु” से बना है जिसका अर्थ होता है छोटा सा गोल चिन्ह।

Read more : बालों को सजाने के तरीके 

साड़ी हो या कोई भारतीय परिधान, बिंदी हमेशा उनके इस लुक को पूरा करने में मदद करती है। लेकिन क्या आप जानती है इसके चयन में हुई छोटी सी गलती भी आपके पुरे लुक को खराब कर सकती है। फिर चाहे बात इसके आकार की हो या इसके प्रकार की।

इसलिए बिंदी का चयन हमेशा सोच समझकर ही करना चाहिए। साथ ही इसका चुनाव अपने चेहरे के आकार के हिसाब से ही करना चाहिए। इसलिए यहां हम आपको फेस की कुछ शेप और उनके अकॉर्डिंग सूट करने वाली बिंदिओं के प्रकार दे रहे है जिनकी मदद से आप भी अपने चेहरे के हिसाब से बिंदी का चयन कर पाएंगी।

चेहरे की शेप के अनुसार करें बिंदी का चयन :-

1. हार्ट शेप (दिल के आकार) :

इस फेस शेप की महिलाओं का माथा और चीकबोन्स थोड़े चौड़े होते है। इनके गाल थोड़े उभरे हुए होते है और ठुड्डी थोड़ी पतली होती है। इस तरह के फेस शेप वाली महिलाओं को छोटी बिंदी का चयन नहीं करना चाहिए। इसके बदले वे बॉर्डर वाल बिंदी का चयन कर सकती है। यह आपके माथे के अधिक से अधिक हिस्से को कवर करेगी जिससे आपको एक परफेक्ट लुक मिलेगा।

2. ओवल शेप (अंडाकार फेस) :

इस तरह का फेस शेप बहुत आम है, इस तरह के फेस शेप वाले लोग अधिक देखने को मिलते है। यदि आपका फेस भी इसी शेप का है तो आपको अपनी बिंदी के लिए अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह के फेस वाली महिलाएं अपने बालों से लेकर बिंदी तक सभी के साथ एक्सपेरिमेंट्स कर सकती है। केवल लम्बी बिंदी छोड़कर आप किसी भी टाइप की बिंदी का चयन कर सकती है। क्योंकि लम्बी बिंदी आपके फेस को और अधिक लम्बा दिखाने का कमा करेगी तो ठीक नहीं।

3. राउंड शेप (गोल फेस) :

गोल फेस की सबसे बड़ी खासियत यही है की यह जितना लम्बा होता है उतना ही चौड़ा भी होता है। इस चेहरे की चौड़ाई वाला हिस्सा गाल होता है इसीलिए इस फेस के साथ महिलाओं को वर्टीकल अर्थात लम्बी बिंदी का चयन करना चाहिए। क्योंकि ये आपके छोटे चेहरे को थोड़ा लम्बा दिखाने का काम करेगी। वैसे आप छोटे आकार की गोल बिंदी भी लगा सकती है लेकिन बड़ी बिंदिओं से थोड़ा दूर ही रहे। क्योंकि ये आपके फेस पर नकारत्मक प्रभाव डालेगी।

4. डायमंड शेप :

इस फेस शेप की महिलाओं की ठुड्डी नोकीली होती है जबकि जबड़े मजबूत और माथा बहुत छोटा होता है। अगर आपका फेस भी इसी शेप का है तो आप भी किसी भी तरह की बिंदी का चयन कर सकती है। बस आपको ध्यान रखना है की नुकीली किनारे वाली और अत्यधिक भड़कीले और चमकीले रंगों की बिंदी न चुनें। ये आपकी पर्सनालिटी को सूट नहीं करेगी। और हां, बिंदी चुनते समय अपने परिधान का रंग और मौके का भी ध्यान रखें। ताकि सब कुछ आपकी बिंदी के अनुसार हो।

5. स्क्वायर शेप (चौकोर चेहरा) :

इस आकार के चेहरे वाली महिलाओ का माथा और ठुड्डी एक समान चौड़े होते है। इन महिलाओ के चेहरे के किनारे नुकीले और चिक्बोनस चौड़े होते है। इसीलिए इनको ऐसी बिंदी लगनी चाहिए जो उनके चेहरे की नुकीलेपन को स्मूथ कर सके अर्थात चेहरे की किनारो से लोगो का ध्यान हटाये। ऐसे में आपके लिए गोल बिंदी अच्छी रहेगी, ये आपके माथे को खूबसूरत बनाने में भी मदद करेगी। आप चाहे तो U शेप की बिंदी का भी चयन कर सकती है। त्रिकोण आकार बिन्दी को न ही लगाएं तो बेहतर होगा क्योकि ये आपके फेस के कॉर्नर्स को हाईलाइट करेगी जो ठीक नहीं। चूँकि, आप बिंदी ट्रेडिशनल लुक पाने के लगा रही है स्पाइसी लुक के लिए नहीं, इसीलिए त्रिकोण बिंदी को न लगाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!