Step by Step : Facial and Bleach, फेशियल और ब्लीच करने का तरीका

Facial and Bleach : चेहरे की ख़ूबसूरती सभी को आपकी और आकर्षित करती है, ऐसे में चेहरे को खूसूरत बनाने के लिए आप फेशियल और ब्लीच करवा सकते है, और यह केवल महिला ही नहीं बल्कि पुरुष भी करवा सकते हैं।

0

ख़ूबसूरती को बढ़ाने और उसे मेन्टेन करके रखने के लिए जरुरी होता है की आप ब्यूटी ट्रीटमेंट लें। ऐसे में चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए फेशियल और ब्लीच एक ऐसा उपाय होता है, जो न केवल चेहरे की रंगत को निखारता है बल्कि ब्लैकहेड्स, चेहरे पर जमी धूल मिट्टी को साफ़ करने के साथ चेहरे के रोम छिद्रो को खोलता है। जिससे आपकी स्किन को ग्लो करने में मदद मिलती है। तो आइये आज हम आपको बताते है की स्टेप बाय स्टेप फेशियल व् ब्लीच कैसे किया जाता है क्योंकि यदि आप पार्लर नहीं जाना चाहते हैं तो इसे घर पर अपने आप भी कर सकते हैं।

फेशियल और ब्लीच करने का तरीका:-

फेशियल करने से पहले ब्लीच की जाती है क्योंकि इससे आपकी स्किन पर जमी धूल मिट्टी, और टैनिंग को खत्म करने में मदद मिलती है। साथ ही यदि आपके चेहरे पर यदि बाल हैं तो वो भी ब्लीच होने के बाद आपकी स्किन से मैच करने लगते हैं। तो अब आइये पहले जानते है की स्टेप बाय स्टेप ब्लीच किस प्रकार की जाती है। उसके बाद फेशियल के बारे में पढ़ेंगे।

Bleach करने का तरीका:-

Step 1 : सबसे पहले आपको आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपके चेहरे पर आपके सिर का एक भी बाल न आएं, क्योंकि यदि ऐसा होता है तो ब्लीच का असर उन बालों पर भी होता है और बालों का रंग बदल जाता है।

Step 2 : उसके बाद क्लींजिंग मिल्क या फिर क्लीन्ज़र की मदद से चेहरे पर जमी धूल मिट्टी को साफ़ करें, इसके लिए आप रुई का इस्तेमाल क्लींजिंग मिल्क या फिर क्लीन्ज़र के साथ करके अपने चेहरे को साफ़ कर सकती है।

Step 3 : उसके बाद ब्लीच का डिब्बी खोलें, और उसमे से एक चम्मच ब्लीच को एक कटोरी में डाल लें। फिर उसमे एक्टिवेटर मिलाएं, लेकिन एक्टिवेटर मिलाते समय इस बात का ध्यान दें की आप इसे ज्यादा न डालें, क्योंकि इसके कारण आपको खुजली व् जलन का अहसास हो सकता है। अब इसे अच्छे से मिक्स कर लें।

Step 4 : अब उसके बाद अपनी आँखों पर रखने के लिए दो खीरे की स्लाइसेस काट लें, और ब्लीच को चेहरे और गर्दन साथ ही बैक पर लगाएं। लेकिन ध्यान दे की ब्लीच को न तो आँखों पर न आइब्रो पर लगने दें। और खीरे की स्लाइसेस को आँखों पर रखकर दस से पंद्रेअह मिनट के लिए लेट जाएँ।

Step 5 : पंद्रह मिनट होने के बाद रुई से थोड़ा सा ब्लीच को हटाकर देखें यदि आपकी स्किन में आपको फ़र्क़ नज़र आता है तो उसे साफ कर दें, पानी की मदद से चेहरे को अच्छे से धो लें, इस तरीके से ब्लीच का इस्तेमाल महीने में दो बार घर पर चाहे भी तो कर सकते है।

Facial करने का तरीका:-

Step 1 : बालों को अच्छे से बाँध लें ताकि कोई भी क्रीम आदि आपके बालों को न लगे, साथ ही आराम से लेट जाएँ।

Step 2 : अब चेहरे को साफ़ करने के लिए क्लींजिंग मिल्क या क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें ताकि चेहरे पर जमे डस्ट पार्टिकल्स को हटाने में आपको मदद मिल सकें। उसे बाद अपने चेहरे को रुई या नैपकिन की मदद से अच्छे से सूखा लें।

Step 3 : उसके बाद स्क्रब लें और उससे अच्छे से अपने चेहरे की मसाज करें, स्क्रब करने से आपकी स्किन से ब्लैकहेड्स, मृत त्वचा को निकालने में मदद मिलती है। स्क्रब करते समय दोनों हाथो को गोलाकार घुमाएं, अपनी नाक, चीन, माथे की अच्छे से मसाज करें ताकि आपकी डेड स्किन अच्छे से निकल जाएँ। उसके बाद स्पंज की मदद से अच्छे से अपने चेहरे को साफ़ कर लें।

Step 4 : स्क्रब करने के बाद क्रीम का इस्तेमाल करें, और अच्छे से चेहरे की क्रीम से मसाज करें। ऐसा करने से स्क्रब करने के बाद भी जो डेड स्किन आपके चेहरे पर रह जाती है उसे निकालने में मदद मिलती है। क्रीम की मदद से केवल चेहरे की ही नहीं बल्कि गर्दन, व् बैक की भी मसाज करें। करीबन आठ से दस मिनट तक मसाज करने के बाद एक्यूप्रेशर पॉइंट को भी दबाएं। ऐसा करने से बहुत रिलैक्स मिलता है तभी तो कुछ महिलाएं फेशियल करवाते समय सो जाती है।

Step 5 : क्रीम से मसाज करने के बाद ब्लैकहेड्स निकालने वाली पिन से बचे हुए ब्लैकहेड्स को भी निकालें, और उसके बाद चेहरे पर पैक को लगाएं। उसके बाद पैक को सूखने के लिए छोड़ दें। और उसके बाद फिर स्पंज की मदद से चेहरे को साफ़ कर लें ऐसा करने से आपको ठंडक का अहसास होगा।

Step 6 : आखिर में किसी मॉइस्चराइजर क्रीम या जेल का इस्तेमाल करके अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं।

फेशियल ब्लीच करने के फायदे:-

  • स्किन के रोम छिद्रो को खुलने में मदद मिलती है जिससे स्किन ग्लोइंग बनती है।
  • स्किन पर जमी धूल मिट्टी, डेड स्किन, टैनिंग को हटाने में मदद मिलती है।
  • ब्लैकहेड्स को खत्म करने में मदद मिलती है।
  • स्किन टोन को बेहतर करने में मदद मिलती है।
  • त्वचा कोमल व् मुलायम हो जाती है।
  • आपको रिलैक्स महसूस होता है।
  • चेहरे पर यदि बाल है तो उसे आपके स्किन से मैच किया जा सकता है जिससे वो भद्दे नहीं लगते हैं साथ ही किसी को दिखाई भी नहीं देते है।
  • स्किन की चमक और आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है।

फेशियल करवाने के बाद इन बातों का खास ध्यान रखें:-

  • फेशियल करवाने के बाद आपको तुरंत धूप में नहीं निकलना चाहिए।
  • कम से कम दो दिन तक आपको चेहरे के लिए किसी भी तरह के सोप या फेस वाश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • कास्मेटिक का इस्तेमाल भी कम करना चाहिए।
  • यदि स्किन पर खुजली हो जलन हो तो मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करके स्किन को कोमल बनाना चाहिए और खुजली नहीं करनी चाहिए।

तो यह है फेशियल और ब्लीच करने का तरीका, यदि आप पार्लर के खर्चे से बचना चाहते और घर पर फेशियल करना चाहते है तो आप आसानी से ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन यदि दो बार आप फेशियल घर पर करते हैं तो एक बार आपको पार्लर से भी करवाना चाहिए क्योंकि आप उतनी बेहतर तरीके से शायद न कर पाएं जितना की कोई और आपको कर सकता है। तो आप भी यदि अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं तो आप भी फेशियल और ब्लीच करवा सकते है।

[Total: 0    Average: 0/5]