हिंदी में जानकारी

अगर आप फेशियल करवा कर आई हैं, तो भूलकर भी न करे ये काम

0 397

Facial Rules You Need to Remember After Having Facial

फेशियल के बाद इन बातों का रखें ध्यान, Things you need to remember after facial, Things to Avoid After Facial, Facial ke baad in bato ka dhyan rakhe

आजकल महिलाएं अपने फेस को सुन्दर बनाने के लिए बहुत से स्किन ट्रीटमेंट्स और कॉस्मेटिक आदि का इस्तेमाल करती है। इन्ही ट्रीटमेंट्स में से एक है फेशियल जिसका प्रयोग बढ़ती उम्र की निशानियों और फेस के दाग धब्बों को दूर करने और फेस पर नया ग्लो लाने के लिए किया जाता है। छोटी उम्र की लड़कियों की इसकी अधिक आवश्यकता नहीं होती क्योंकि उनकी स्किन में पहले से ही कसाव होता है। और फेशियल करवाने का एक वजह स्किन में कसावट लाना भी होता है।

क्योंकि फेशियल करते समय फेस की मसाज भी की जाती है जिससे स्किन का ढीलापन समाप्त हो जाता है। वैसे तो शादी के समय हर लड़की एक बार फेशियल जरूर करवाती है लेकिन 30 साल की उम्र तक इसकी कुछ खास आवश्यकता नहीं होती। उसके बाद महीने या 2 महीने में एक बार महिलाओं को फेशियल जरूर करवाना चाहिए।

Read More : फेशियल करने का तरीका

पार्लर में अलग अलग तरीकों और टाइप के फेशियल किये जाते है जिन्हे आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार करवा सकती है। महिलाएं अक्सर फेशियल किसी शादी पार्टी में जाने या घर के कोई बड़े फंक्शन में सम्मिलित होने के लिए करवाती है लेकिन कई बार उनके फेशियल का ग्लो कुछ ही समय में फीका पड़ जाता है। जिसके बाद सभी इसे फिजूल खर्ची समझने लगती है। jabki ध्यान दिया जाए तो इसकी वजह वे खुद ही होती है।Facial

जी हां, फेशियल एक स्किन ट्रीटमेंट है जिसे स्किन के साथ सेट होने में समय लगता है ऐसे में अगर आप उसके सेट होने तक सही देखभाल नहीं करती है तो असर अधिक समय तक नहीं रहता। फिर चाहे आपने कितनी ही महंगा और अच्छा फेशियल क्यों न करवाया हो। इसलिए फेशियल करने के बाद ब्यूटीशियन भी कुछ ख़ास टिप्स देती है जिन्हे ध्यान में रखना जरुरी होता है। आज हम आपको उन्ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे आपको फेशियल करवाने के बाद ध्यान रखना है।

फेशियल के बाद इन बातों का रखें ध्यान :

1. फेस न धोएं :

एक्सपर्ट्स की माने तो तो फेशियल को स्किन में एडजस्ट होने में समय लगता है ऐसे में अगर आप फेशियल कराने के तुरंत बाद फेस वाश कर लेती है तो स्किन पर मौजूद फेशियल के सभी तत्व समाप्त हो सकते है। इसके लिए जरुरी है की आप कम से कम 4 घंटे तक फेस को नहीं धोएं। अगर फेशियल के बाद आपको फेस रुखा लग रहा है तो फेस मिस्ट का इस्तेमाल कर सकती है, अगर ऑयली लग रहा है तो आप फेस पर ठंडे पानी की छींटे मार सकती है।

2. स्क्रबिंग :

फेशियल करवाने के बाद फेस पर स्क्रबर से स्क्रबिंग नहीं करनी चाहिए। क्योंकि फेशियल के बाद स्क्रबिंग करने से फेस पर मुहांसे निकलने लगेंगे। जिससे आपका फेशियल ग्लो खराब हो सकता है। इसके लिए बेहतर यही होगा की आप फेशियल करवाने के 2 या 3 दिन बाद ही स्क्रबिंग का यूज करें।

3. सीरम :फेशियल के बाद इन बातों का रखें ध्यान

फेशियल कराने के बाद कभी भी फेस पर फेशियल सीरम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी स्किन संवेदनशील हो सकती है। इसके अतिरिक्त ये आपके फेस पर मुहांसों को भी आमंत्रण दे सकता है। अगर आप लगवाना चाहती है तो कम से कम 1 हफ्ते बाद ही इसे फेस पर लगाए।

4. मेकअप :

मेकअप प्रोडक्ट्स में बहुत से केमिकल्स पाए जाते है जिनका प्रयोग स्किन के लिए घातक होता है। ऐसे में अगर आप फेशियल कराने के बाद मेकअप का इस्तेमाल करती है तो आपकी स्किन पर इसका दुष्प्रभाव हो सकता है। इसलिए कहा जाता है की फेशियल के कम से कम 72 घंटे बाद ही मेकअप का इस्तेमाल करना चाहिए।

5. मसाज :

फेशियल के दौरान आपके फेस को पहले से ही मसाज देकर तैयार कर दिया जाता है ऐसे में अगर आप फेशियल के बाद दोबारा मसाज का इस्तेमाल करती है तो स्किन में इन्फेक्शन और मुहांसों का कारण बन सकते है। इसके अलावा एक ही समय में दो बार मसाज कराने से स्किन भी लूज़ हो जाती है।इसलिए फेशियल के बाद इस रूल का भी विशेष ध्यान रखें।

6. मुहांसे :

कई महिलाओं / लड़कियों का फेस सेंसिटिव होता है, जिसके चलते फेशियल करवाने के तुरंत बाद उनके पर मुहांसे आने लगते है। ऐसे में वे उन्हें दबकर फोड़ने की कोशिश करती है जो की बिलकुल गलत है। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। इसा करने से आपकी स्किन में इन्फेक्शन फ़ैल सकता है साथ ही मुहांसे फोड़ने के कारण स्किन में दाग भी पड़ सकता है। इसलिए ऐसा भूलकर भी न करें।

7. केमिकल पीलिंग :

यह एक तरह का ब्यूटी ट्रीटमेंट होता है जो बहुत सी महिलाएं करवाती है। लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल फेशियल करवाने के तुरंत बाद करवाती है तो आपकी प्रॉब्लम हो सकती है। इसके कारण स्किन में कोलोजन ब्रेकडाउन हो सकता है। इसलिए इसे फेशियल करवाने के 2 हफ्ते बाद ही करवाना चाहिए।

8. थ्रेडिंग :threading

कही जाना हो और थ्रेडिंग न करवाएं ऐसा हो नहीं सकता। ऐसे में फेशियल से पहले थ्रेडिंग करवाना बेहतर होता है। क्योंकि अगर आप फेशियल के बाद इसे करवाती है तो स्किन के लिए काफी दर्दनाक हो सकती है। दरअसल फेशियल के बाद स्किन मुलायम हो जाती है और मुलायम स्किन पर थ्रेडिंग पहले से भी ज्यादा दर्द दे सकती है। इसलिए हमेशा थ्रेडिंग के बाद ही फेशियल करवाना चाहिए।

9. सनस्क्रीन :

फेशियल करवाने के कम से कम 4 घंटों तक धुप के सम्पर्क में नहीं आना चाहिए। इसे स्किन में अन्य समस्याएं होने का खतरा बना रहता है। अगर आपको बाहर निकलने बेहद जरुरी है तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती है। आप चाहे तो फेस को किसी कॉटन के कपडे या अन्य चीज से भी ढक सकती है।

10. वैक्सिंग :waxing on face

जैसा की हमने आपको बताया फेशियल को केवल एक अकेली सिटींग में ही करवाना चाहिए। अर्थात फेशियल के साथ आपको किसी भी अन्य ब्यूटी ट्रीटमेंट जैसे थ्रेडिंग, वैक्सिंग, ब्लीचिंग, मसाज आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

11. फेस मास्क :

फेशियल, फेस में निखार लाने और समस्यायों को दूर करने के लिए किया जाता है। ऐसे में अगर आप इसे करवाने के बाद किसी अन्य फेस पैक या मास्क का इस्तेमाल करती है तो ये आपकी स्किन पर नेगेटिव प्रभाव ही डालेगा। और आपका फेशियल भी सही से कार्य नहीं कर पायेगा। इसलिए कम से कम 1 हफ्ते तक इनके इस्तेमाल से बचें।

अब तो आप अच्छी तरह से जान गयी होंगे की फेशियल के बाद किन ट्रीटमेंट्स या चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये स्किन को फायदा पहुंचाने के स्थान पर नुकसान पहुंचाएंगे। ऐसे में इनके प्रयोग से बचना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!