Ultimate magazine theme for WordPress.

इन सर्दियों में गाजर का हलवा ऐसे बनायें

0

Gajar Ka Halwa Recipe

गाजर का हलवा ऐसे बनायें, Gajar Ka Halwa Recipe in Hindi, Carrot Pudding, Gajar halwa kaise bnaye, Pista wala gajar ka halwa, Badam aur kaju gajar ka halwa

भारत में ऐसे बहुत से स्वादिष्ट पकवान बनाये जाते है जिन्हे न केवल भारतीय अपितु बाहरी लोग भी काफी पसंद करते है। इन्ही में से एक है गाजर का हलवा जो बहुत ही लोकप्रिय और स्वादिष्ट भारतीय मिठाई है जो लगभग हर घर के सभी उत्सवों में खाया और परोसा जाता है।

आजकल तो गाजर हर मौसम में उपलब्ध होती है तो आप किसी भी मौसम में इस हलवे का मजा ले सकते है लेकिन सही मायने में तो इसका मजा सर्दियों की फसल में ही आता है। गर्म गर्म हलवे का नाम सुनते ही सबके मुंह में पानी आने लगता है। दिसंबर-जनवरी का महीना आते-आते बाजारों में भी गाजर का हलवा मिलने लगता है।recipe of gajar ka halwa

लेकिन ये भी सच है की घर जैसे हलवे का स्वाद किसी बाहर के हलवे में नहीं आ सकता। ऐसे तो अधिकतर घरों की महिलाओं को गाजर का हलवा बनाने की विधि पता होती है लेकिन कुछ महिलायें होती है जिन्हे इसके बारे में उतना अच्छे से पता नहीं होता। ऐसे में उन्हें न चाहते हुए भी बाजार के हलवे को ही चखना पड़ता है।

अगर आप भी उन्ही महिलाओं में से है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको गाजर का हलवा बनाने की पूर्ण और सही विधि बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी अपने परिवार जनों को गाजर का हलवा बनाकर खिला सकती है। तो आइये जानते है घर पर गाजर का हलवा बनाने की विधि!

गाजर का हलवा बनाने की विधि :-

सर्दियों में गाजर का हलवा अधिकतर नव वर्ष के समय में ही बनाया जाता है। तब तक बाजार में अच्छी और मीठी गाजरें भी आना शुरू हो जाती है। जिससे आपके हलवे में डबल स्वाद आ जाएगा। हलवे को बनाने के लिए आपको कुछ सामग्रियों की आवश्यकता होगी जिनकी सूचि हम आपको नीचे दे रहे है।gajar ka halwa samagri

आवश्यक सामग्री :

सामग्री  मात्रा 
गाजर 500 gram
शक्कर 250 gram
घी 100 gram
दूध 1/2 litre
मलाई 1 छोटी कटोरी
काजू 1/4 कप (छोटे टुकड़े)
बादाम 8 – 10 दाने
इलायची पाउडर 1/2 चम्मच

 

हलवा बनाने की विधि :-

1. गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को अच्छे से धोकर छील लें।गाजर

2. छिलने के बाद उन्हें एक बार फिर साफ़ करें और फिर कद्दूकस कर लें। कसी हुई गाजर को अलग रख दें।

3. अब एक कढ़ाई में मावा डालकर उसे धीमी आंच पर चुन लीजिये। ध्यान रहे मावे को भूनना है वह जलने न पाए।

4. भुनने के बाद मावे को अलग बर्तन में निकालकर रख लें।

5. अब कद्दूकस की हुई गाजर को कढ़ाई में डालकर गैस पर रखें और साथ ही उसमे दूध भी डाल दें।

6. गाजर के नरम होने तक उसे पकाते रहें। अब गाजर में चीनी मिला दीजिये।

7. चीनी मिलाने के बाद हलवे को थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहे ध्यान रखे की वह लगने न पाए।

8. कुछ देर तक पकाने के बाद गाजर का रस निकलने लगेगा। इस बीच आप हलवे को हर 2 मिनट में चलाते रहे। सारा गाजर का रस खत्म हो जाने तक उसे पका लें।

9. अब पकी हुई गाजरों में घी डालकर भून लें। साथ ही बादाम काजू और भुनी हुई मावा मिला दें।गाजर का हलवा

10. सब मिलाने के बाद हलवे को दोबारा चलाएं। और 2 से 3 मिनट तक पकाएं। अब गैस बंद कर दें। और पीसी हुई इलायची मिला लें।

लीजिये तैयार है आपका गाजर का हलवा!

तैयार गाजर के हलवे को प्याले में निकाल लें। अब आप अपनी इच्छानुसार काजू बादाम या कसे हुए नारियल को हलवे के ऊपर डालकर सजा दें। अब गरमा गर्म या ठंडा गाजर का हलवा परोसिये और खाइये। बचा हुआ हलवा डिब्बे में डालकर फ्रिज में रख दें। और 7 दिनों के भीतर भीतर खा लें।

सुझाव :- गाजर के हलवे में सूखे मेवे को आप अपनी पसंद के अनुसार कम या जायदा कर सकते है। यानी आपको जो मेवा पसंद है उसे डालिये और जो नहीं पसंद उसे रहने दीजिये।