Ultimate magazine theme for WordPress.

गर्भावस्था में पत्तागोभी खाने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान हमें अपने खाने का विशेष ध्यान रखना होता है जिससे माँ और गर्भ में पलने वाले बच्चे को सभी जरुरी पोषक तत्व मिल सके। गर्भवती औरत का भोजन विटामिन, मिनरल्स, आयरन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व से युक्त होना चाहिए। ये सभी पोषक तत्व माँ और शिशु को सभी बीमारियों से दूर रखने में सहायक होते है। आपको ये जानकार हैरानी होगी की पत्तागोभी उसी पौष्टिक भोजन में से एक है। गर्भवती महिला को रोजाना पत्तागोभी का सेवन अवश्य करना चाहिए। आईये जानते है प्रेगनेंसी में पत्तागोभी खाने से मिलने वाले फायदे।

  • मिनरल्स : पत्तागोभी में क्षारीय तत्व होते है , जो की रक्त शोधन करने में बहुत ही सहायक होते है। इसमें सल्फर और क्लोरीन नामक मिनरल्स होते है जो के गर्भावस्था में कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाते है।
  • विटामिन्स : पत्तागोभी में विटामिन ए , विटामिन सी और विटामिन बी भरपूर मात्रा में होते है। जो कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करते है और गर्ब में पलने वाले बच्चे के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है।
  • प्रोटीन : क्या आप जानते है की पत्तागोभी में अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है। प्रेगनेंसी में प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी होता है। इसीलिए डॉक्टर में प्रेगनेंसी में रोज पत्तागोभी खाने की सलाह देते है।
  • फोलिक एसिड : पत्तागोभी फोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है। फोलिक एसिड प्रेगनेंसी में होने वाली खून की कमी को रोकता है , नए ब्लड सेल्स बनाकर, एनिमिक होने से बचाता है। ऐसे में पत्तागोभी को सलाद या सब्जी के रूप में रोजाना खाना चाहिए।
  • सूजन कम करना : पत्तागोभी में एन्टी इन्फ्लैमटोरी गुण होता है, जो की प्रेगनेंसी में होने वाली सूजन और दर्द को कम करने में सहायक होता है।
  • त्वचा निखारना : अक्सर कई महिलाओं को प्रेगनेंसी में ड्राई स्किन की प्रॉब्लम हो जाती है। पत्तागोभी में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन इ और पोटाशियम होता है जो स्किन को निखारने में मदद करता है
  • हड्डियों को मजबूत : पत्तागोभी में विटामिन के होता है जो की प्रेगनेंसी के दौरान हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • इम्युनिटी : पत्तागोभी, विटामिन सी का भी अच्छा स्तोत्र है। प्रेगनेंसी में पत्तागोभी की एक नियमित मात्रा का सेवन करने से इम्युनिटी भी बढ़ाता है।

तो आपने देखा एक पत्तागोभी को खाने के कितने फायदे है। पर हां एक नियमित मात्रा में ही पत्तागोभी का इस्तेमाल करना चाहिए। किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक होती है। पत्तागोभी को कच्चा खाने के उपेक्षा पकाकर खाना बेहतर होता है।