गर्मियों में स्किन केयर के लिए टिप्स

गर्मियों में स्किन केयर टिप्स, summer skin care tips, ऐसे करे गर्मियों में अपनी स्किन की देखभाल, स्किन केयर टिप्स, त्वचा को ग्लोइंग बनाने के टिप्स, skin care tips, garmiyon me skin problem hone ke kaaran 

0

गर्मियों में स्किन का बहुत ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि गर्मी होने पर केवल सनबर्न, या टैनिंग की समस्या नहीं होती है। बल्कि पसीना आना, और रैशेस पड़ना, स्किन ऑयली होना, स्किन में जलन, व् लाल लाल दानो की समस्या भी हो जाती है। और यदि आप अपनी स्किन की अच्छे से केयर नहीं करते है तो झुर्रियां भी आने लगती है। साथ ही स्किन की चमक भी खत्म होने लगती है। क्या आप भी गर्मियों में होने वाली इन परेशानियों से बचना चाहते हैं, यदि हाँ तो आपको अपनी स्किन की अच्छे से देखभाल करनी चाहिए।

स्किन से जुडी इन परेशानियों के होने के कई कारण हो सकते है, जैसे की आपकी स्किन का हाइड्रेट न होना, किसी भी तरह के सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करना, ज्यादा देर धूप में रहना, आदि। गर्मियों के दिनों में अल्ट्रावॉयलेट किरणे जब आपकी स्किन के संपर्क में आती है, तो धीरे धीरे स्किन पर टैनिंग इक्कठी होने लग जाती है, जिससे स्किन के काले पड़ने की समस्या भी हो सकती है। तो आइये आज हम आपको गर्मियों में अपनी स्किन केयर करने के लिए आपको कुछ टिप्स देते है, जो आपको इन परेशानियों से बचने में मदद करेंगे।

गर्मियों में स्किन से जुडी परेशानियां होने के कारण:-

  • स्किन के सीधे धूप में संपर्क में आने के कारण।
  • पानी का सेवन कम करने से स्किन की नमी खो जाती है।
  • स्किन के लिए किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करने पर।
  • धूप में ज्यादा समय रहने के कारण।
  • धूल मिट्टी के कारण।

गर्मियों में स्किन केयर के खास टिप्स:-

स्किन को धूप की किरणों से बचाकर रखें:-

धूप से बचने के लिए सारा दिन तो घर में नहीं बैठा जा सकता, लेकिन धूप में निकलने से पहले यदि आप अपनी स्किन को अच्छे से ढक कर निकलते है। तो इससे सूर्य की किरणों का बुरा प्रभाव आपकी स्किन पर नहीं पड़ता है। ऐसे में अपने चेहरे को ढकने के लिए कॉटन की चुन्नी या कपडे का इस्तेमाल करें, हाथो को भी ग्लव्स से ढक कर निकले, और आँखों के लिए भी चश्मे का इस्तेमाल करें।

इन्हें भी पढ़ें  चमकदार त्वचा पाने के घरेलू टिप्स

स्किन की नमी को बनाएं रखें:-

गर्मियों में स्किन की ख़ूबसूरती को बनाएं रखने के लिए जरुरी है की आपकी स्किन नमीयुक्त रहें। इसके लिए आप गर्मियों में पानी का भरपूर सेवन करें। जहां भी जाए अपना पानी का बोतल भी साथ लेकर जाएँ। इससे आपकी बॉडी को एनर्जी मिलने के साथ आपकी स्किन को कोमल बनाएं रखने में मदद मिलती है।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें:-

कही भी बाहर जाने से पहले आपको अपनी स्किन के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि इससे धूप की किरणों के बुरे प्रभाव से बचने में मदद मिलती है। साथ इसका इस्तेमाल आप अपने चेहरे के साथ अपने हाथों, पैरों, गर्दन, आदि जो अंग दिखते है सभी पर करें। ताकि आपकी स्किन पर धूप की किरणों के पड़ने वाले बुरे प्रभाव को कम करने में मदद मिल सके।

गुलाब जल का इस्तेमाल करें:-

कई लोगो को परेशानी होती है की गर्मियों में उनकी स्किन ऑयली अधिक होने लगती है। ऐसे में गुलाब जल आपके लिए एक प्राकृतिक टोनर का काम करता है, दिन में दो बार आप रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं, इससे आपकी स्किन के छिद्रो को बंद करने में मदद मिलती है। जिससे की गुलाबजल स्किन को ऑयली होने से बचाने में आपकी मदद करता है।

आहार का ध्यान रखें:-

इन्हें भी पढ़ें :
इन्हें भी पढ़ें  बालों की मेहंदी में क्या मिलाएं और बालों में मेहंदी कैसे लगाएं?
1 of 101

गर्मियों में आपको फल, सलाद, संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। अधिक मात्रा में फलों और सलाद का सेवन करने से आपकी स्किन की नमी और उसे ग्लोइंग बनाने में मिलती है। लेकिन यदि आप ज्यादा तेलीय या मसालेदार आहार का सेवन करते है तो इसके कारण स्किन पर दाने आदि निकलने लगते है। इसीलिए गर्मियों में अपने आहार का भी खास ध्यान रखना चाहिए।

पसीने का ध्यान रखें:-

कई लोगो को गर्मियों में पसीना आने की समस्या बहुत अधिक होती है। ऐसे में आपको अपनी साफ़ सफाई का अधिक ध्यान देना चाहिए। क्योंकि यदि आपको पसीना अधिक आता है, तो साफ़ सफाई न रखने के कारण पसीने में से बदबू की समस्या हो सकती है, जिसके कारण आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है। इसीलिए अच्छे बॉडी वाश और परफ्यूम का इस्तेमाल भी करें।

कपड़ो का चुनाव सही करें:-

गर्मियों में कॉटन के कपडे सही रहते है, क्योंकि इनमे न तो आपको अधिक गर्मी लगती है, और न ही आप ज्यादा परेशान होते है। लेकिन आप गर्मियों में सूर्य के बुरे प्रभाव से बचने के लिए हो सके तो फुल स्लीव के कपड़ो का चुनाव करें, क्योंकि इससे आपकी स्किन को धूप के बुरे प्रभाव से बचने में मदद मिलती है। साथ ही इससे खुजली, जलन व् रैशेस की समस्या से बचने में भी आपको फायदा होता है।

एक्सफोलिएट जरूर करें:-

एक्सफोलिएट करने से न केवल आपकी स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाकर चेहरे की चमक बढ़ाने में मदद मिलती है। बल्कि इसके कारण आपकी त्वचा में रक्त संचार भी बढ़ता है, जिसके कारण आपकी स्किन को ग्लोइंग बने रहने में मदद मिलती है। इसीलिए हफ्ते में एक बार आपको अपनी स्किन को अच्छे से स्क्रब का इस्तेमाल करके साफ़ जरूर करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें  वैक्स करने के 5 फायदे

गर्मियों में स्किन केयर के अन्य टिप्स:-

  • एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करके आप गर्मियों में होने वाली स्किन की परेशानियों से राहत पा सकते है।
  • फ्रेश जूस, नारियल पानी आदि पीने से आपकी बॉडी को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है।
  • ज्यादा तेलीय और मसालेदार खाने से परहेज करना चाहिए।
  • जिनमे पानी की मात्रा अधिक हो वैसे फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए, व् सलाद भरपूर खाना चाहिए।
  • दिन में दो बार अच्छे से फेस वाश से मुँह को साफ़ करना चाहिए, ताकि स्किन पर जमी धूल मिट्टी को हटाने में मदद मिल सकें।
  • हफ्ते में अपनी स्किन के अनुसार पैक का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • कोल्ड ड्रिक्स आदि का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।

तो यदि आप भी गर्मियों में होने वाली इन परेशानियों का शिकार नहीं होना चाहती है, तो आप भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमा, ल कर सकती है। इससे आपकी स्किन को चमकदार व् ग्लोइंग बने रहने के साथ गर्मियों में होने वाली स्किन केयर की समस्याओ से बचने में मदद मिलेगी।

गर्मियों में स्किन केयर टिप्स, गर्मियों में स्किन केयर, ऐसे करे गर्मियों में अपनी स्किन की देखभाल, स्किन केयर टिप्स, त्वचा को ग्लोइंग बनाने के टिप्स, skin care tips, garmiyon me skin problem hone ke kaaran

[Total: 3    Average: 3.3/5]