इन बातों का ध्यान रखेंगे तो नहीं होंगे घर में लड़ाई, झगडे और कलेश

0

इन बातों का ध्यान रखेंगे तो नहीं होंगे घर में लड़ाई, झगडे और कलेश, घर को कलेश से बचाने के टिप्स, घर में लड़ाई झगडे न हो इसके लिए खास टिप्स, परिवार में शांति बढ़ाने के तरीके, अपनों के बीच प्यार बढ़ाने के टिप्स, Tips for happy family

हर व्यक्ति चाहता है की उसके घर में सुख शांति बनी रहें, घर के सभी लोग आपस में मिलजुल कर रहें, सभी एक दूसरे के प्रति प्यार से व्यवहार करें, छोटे बड़ो को सम्मान दें, बड़े छोटो के साथ प्रेम भाव रखें व् उन्हें प्रोत्साहित करें, कोई भी एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश न करें, आदि। यदि घर के सदस्य ऐसा व्यवहार रखते हैं तो घर को स्वर्ग बनाने में समय नहीं लगता है। और यदि जिस घर में छोटे बड़ो का सम्मान नहीं करते है, हमेशा कोई न कोई आपस में नीचा दिखाने की कोशिश करता है। तो घर में लड़ाई, झगड़ा और कलेश आदि होता है जिससे घर की सुख शांति भंग होने लगते है। और घर में मन मुटाव होने का सबसे बड़ा कारण होता है की आपस में एक दूसरे की सोच न मिलना, ऐसे में यदि आप चाहते हैं आपके घर में प्यार का वातावरण रहे सभी एक दूसरे के साथ मिलजुल कर रहें, और किसी भी तरह का कलेश न हो तो इन बातों का आपको खास ध्यान रखना चाहिए।

घर में कलेश, लड़ाई, झगडे न हो इसके लिए इन बातों का ध्यान रखें

घर को स्वर्ग बनाना भी घर के सदस्यों पर ही निर्भर करता है और घर में होने वाली अशांति का कारण भी घर वाले ही होते हैं। ऐसे में आपको चाहिए की आप कोशिश करें की घर के सदस्यों के बीच प्यार बढ़े और घर में किसी भी तरह का लड़ाई झगड़ा न हो, इसके अलावा घर में कलेश न हो इससे बचने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं आइये जानते हैं।

एक दूसरे को समझें

परिवार में ख़ुशी रहे, हर कोई एक दूसरे के साथ प्यार से रहे, एक दूसरे को सम्मान दें, लड़ाई झगड़ा न हो, तो इसके लिए सबसे जरुरी होता है की घर के सदस्य आपस में एक दूसरे को अच्छे से समझें। और यदि घर के सभी लोग एक दूसरे को समझते हैं तो हर कोई एक दूसरे अच्छा बुरा बता सकता है, ऐसा करने से घर का माहौल अच्छा रहता है। और इससे घर में सुख शांति और परिवार के सदस्यों के बीच प्यार भी बढ़ता है।

बातों को दें तवज़्ज़ो

बातें सुनने के बाद यदि आप किसी को अपनी राय देते हैं तो हर कोई आपकी बात सुनता हैं, लेकिन बिना बात सुनें ही अपना परिणाम दे देना यह लड़ाई की सबसे बड़ी वजह होती है। ऐसे में यदि आप चाहते हैं की आपके घर में सुख शांति बनी रहें और किसी भी तरह का कलेश न हो तो इसके लिए इस बात का खास ध्यान रखें की आप अपने घर के सदस्यों की बातों को सुनें और उन्हें तवज़्ज़ो दें, इससे हर कोई आपको भी सुनना पसंद करता है। और इससे लड़ाई भी नहीं होती है।

करें एक दूसरे का सम्मान

अपने यह तो सुना ही होगा की यदि आप किसी को इज्जत देते है तो उससे आशा कर सकते है की वो भी आपको इज्जत दे। यह आपके घर के सदस्यों के बीच भी लागू होता है यदि आप अपने घर में रहने वाले हर बड़े छोटे को सम्मान देते हैं, तो ऐसा करने से आपके बीच हमेशा प्यार ही रहता है और किसी भी तरह का लड़ाई झगड़ा नहीं होता है।

न दिखाएं एक दूसरे को नीचा

घर में हमेशा सबके बीच प्यार बना रहे तो इसके लिए सबसे जरुरी होता है की आप सभी को समान समझे किसी को भी नीचा दिखाने की कोशिश न करें। क्योंकि यदि हमेशा आप अपने आप को ही बड़ा समझते हैं, और दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं तो ऐसा करने से कभी कोई आपकी इज्जत नहीं करता है, जिससे यदि आप किसी को कुछ भी कहते हैं तो वो लड़ाई का कारण बन जाता है। ऐसे में घर के सभी सदस्यों को प्यार दें, और नीचा न दिखाएं इससे आपको कलेश से निजात पाने में मदद मिलेगी।

क्रोध है लड़ाई की सबसे बड़ी वजह

गुस्सा किसी भी रिश्ते को तोड़ने, घर में लड़ाई, कलेश का सबसे बड़ा कारण होता है। और यदि आप हमेशा सबसे साथ गुस्से से पेश आते हैं, किसी से भी प्यार से बात नहीं करते हैं तो याद रखिए की हमेशा हर किसी के साथ किसी न किसी बात को लेकर आपका कलेश होता रहता है। और ऐसा करने से आपके रिश्ते भी धीरे धीरे बिखरने लगते हैं।

हमेशा बड़ा बनने की न करें कोशिश

घर में सुख शांति को बनाएं रखने को कलेश से बचाने के लिए आपको एक बात का और ध्यान रखना चाहिए की हमेशा बड़ा बनने की कोशिश न करें। बल्कि आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की छोटो के साथ प्यार से पेश आना चाहिए जिससे उनके दिल में आपके लिए प्यार आए, न की बड़ा बनने के चक्कर में हमेशा सबको डरा कर रखें जिससे वो प्यार ना करके बल्कि आपसे बहस करने लगे और यह आपके घर में लड़ाई झगडे का कारण बने।

अपनी सोच न थोपें

आज के मॉडर्न समय में यदि आप अपनी सोच को किसी पर थोपते हैं तो केवल लड़ाई ही नहीं होती है बल्कि रिश्ते भी टूटने लगते हैं। ऐसे में आपको अपने घर के वातावरण का ध्यान रखते हुए प्यार को बरकरार रखना चाहिए। जिससे आपके परिवार वालों को ऐसा न लगे की आप उनपर अपनी सोच को थोप रहें है, बल्कि उन्हें ऐसा लगे की वो उनके लिए सही है। यदि आप अपनी सोच को किसी पर भी थोपते है तो लड़ाई झगड़ा होता है। इसीलिए दूसरों की सोच का सम्मान करें और अपनी सोच किसी पर न थोपे।

प्रोत्साहित करें

सुख शांति घर में बनी रहे सभी आपस में प्यार से रहें इसके लिए यह भी जरुरी होता है की यदि कोई कुछ करना चाहता है और वो उसके लिए सही है तो उसे प्रोत्साहित करना चाहिए। ताकि वो अपनी जिंदगी में आगे बढ़ सके, और यदि गलत है तो क्यों गलत है कारण के साथ उसे समझाना चाहिए और उन्हें किसी और काम करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए फिर चाहे वो घर की लड़की हो या लड़का, यदि ऐसा होता है तो कलेश कभी नहीं होता है।

विश्वास और प्यार है रिश्तों की नींव

किसी भी रिश्ते की नींव प्यार और विश्वास पर ही टिकी होती है और यदि नींव ही कमजोर हो जाती है तो ऐसे में रिश्ते बिखरने लगते हैं, और किसी का थोड़ा बोलना भी लड़ाई झगडे का कारण बनता है। ऐसे में आपको अपने रिश्ते में प्यार और विश्वास बनाकर रखना चाहिए हर कोई एक दूसरे की बातें सुनें और उन पर अमल भी करे, क्योंकि यदि आप अपनों पर विश्वास करते हैं प्यार से उन्हें समझाते हैं तो इससे हर कोई आपस में एक दूसरे की बात सुनता है जिससे लड़ाई झगडे नहीं होते बल्कि हमेशा कोई भी काम करने से पहले सभी एक दूसरे की राय लेते हैं।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका यदि आप अपने घर में प्यार बढ़ाने के लिए ट्राई करते है तो आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा। इसके अलावा आपको बच्चों को शुरू से ही प्यार से व्यवहार करना और तमीज सिखानी चाहिए जिससे उनमे अच्छे संस्कार आ सकें और वो भी परिवार का महत्व समझ सकें और आपके बीच प्यार को बढ़ाने में मदद मिल सके।

[Total: 1    Average: 4/5]