गर्लफ्रेंड धोखा दे तो क्या करें?

टूटे दिल का इलाज
0

Ladki dhokha de to kya kare, Girlfriend dhoka de to kya kare, प्रेमिका प्यार में धोखा दे तो क्या करें, प्यार में धोखा मिले तो क्या करें, टूटे दिल का इलाज, GF dhoka de to kya kare, Dil tutne par kya kare, Break up ke baad kya kare, Pyar me dhoka mile to kya karna chahiye, Kisi ko bhulane ke tips hindi

जब कोई किसी रिलेशनशिप में होता है तो दोनों ही पार्टनर उस रिलेशनशिप में अपना 100 परसेंट देते हैं। इस रिलेशन में कोई बड़ा या कोई छोटा नहीं होता दोनों ही एक-दूसरे को सपोर्ट करते हैं, एक साथ खुशियां सेलिब्रेट करते हैं और ऐसे कितने ही पल एक दूसरे के साथ बिताते हैं। लेकिन जब दोनों में से कोई एक अपना स्वार्थ देखने लगे और रिलेशनशिप को सेकेंडरी मानने लगे तो रिलेशनशिप ब्रेकअप की स्थिति पर पहुँच जाती है।

बहुत बार लड़के रिलेशनशिप को लेकर बहुत सीरियस रहते हैं जबकि लड़कियां उसे केवल टाइम पास समझती हैं। इस स्थिति में कुछ समय बाद लड़कियां रिलेशनशिप से ब्रेकअप कर लेती हैं। इन सिचुएशंस में लड़के बहुत दुखी हो जाते हैं। उन्हें लगता है की अब जीवन में कुछ बचा ही नहीं। कई बार लड़कियां ब्रेकअप नही करती और एक रिलेशन में रहने के बावजूद दूसरे रिलेशन बना लेती है और जब उनके बॉयफ्रैंड को यह पता चलता है की उनकी गर्लफ्रेंड उन्हें धोखा दे रही है। तो उनका दिल पूरी तरह से टूट जाता है।

कई बार गर्लफ्रेंड के धोखा देने के बाद लड़के दूसरों पर विश्वास करना बंद कर देते हैं। जो बिलकुल गलत है क्यूंकि जरुरी नहीं की सभी लोग आपको धोखा दें। कुछ लोग आपको परेशानी में हेल्प करने के लिए भी साथ देते हैं। लेकिन अपनी पहली रिलेशनशिप को भुला पाना आसान नहीं होता। इसलिए यहाँ हम गर्लफ्रेंड धोखा दे तो क्या करें इस बारे में बता रहे हैं। इसकी मदद से आप भी खुद को उसके धोखे से बाहर निकाल सकेंगे।

गर्लफ्रेंड धोखा दे तो क्या करें?

दिल टूटने के बाद खुद को संभालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है लेकिन ये नामुमकिन नहीं है। अगर आप कुछ चीजों से ध्यान हटाकर अच्छी जगह लगाएंगे तो निश्चित ही आप उनकी यादों से निकल पाएंगे।

पुरानी यादों को दिल से निकालें

अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड को दिल और दिमाग दोनों से निकालना चाहते हैं तो उसके लिए पहले आपको उससे जुडी सभी यादों को दिल से निकालना होगा। क्योंकि जब-जब आपको उसकी याद आएगी तो ये यादें आपको कमजोर कर सकती हैं।

दुःख को अंदर नहीं रखें

ब्रेकअप के बाद बहुत लोग दुःख को अंदर ही रखते है और उस दुःख के कारण हमेशा परेशान रहते हैं। इस दुःख की वजह से ही लोग डिप्रेशन में भी आ जाते हैं। ऐसे में आपको चाहिए की आप अपने दुःख को बाहर निकालें। अपनी किसी करीबी से उस दुःख को शेयर करके इससे आपको हल्का महसूस होगा।

उनसे जुडी यादों को खत्म कर दें

ऐसी बहुत सी चीजें होती है जो आपको आपकी गर्लफ्रेंड की याद दिलाती है खासकर तब जब उससे ब्रेकअप हो जाए। ऐसे में उन चीजों को संभालकर रखना आपके दुःख का कारण बन सकता है। इसलिए आपके पास उनका दिया हुआ जो कुछ भी तोहफा, कपडे, फोटो, ग्रीटिंग मैसेज वगैरह है उसे हटा दें। और कांटेक्ट नंबर भी डिलीट कर दें। इससे आपको उन्हें भूलने में आसानी रहेगी।

अकेले ना रहें

रिलेशनशिप में धोखा मिलने के बाद हर कोई अकेले रहना पसंद करता है। जबकि यही अकेलापन उनके लिए दुःख का कारण बनता है। इसलिए अकेले ना रहें। इसके लिए आप अपने दोस्तों से मिलें, घूमने जाएं या परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड करें।

मूव ऑन करें

इन सभी ख्यालों को दिल से निकालने का तरिका है मूव ऑन। ये आपको उनकी यादों से बचने और उन्हें खत्म करने में मदद करेगा। इसके लिए नए दोस्त बनाएं। अपनी जिंदगी एक के पीछे खराब करने से बेहतर है की नए दोस्त बनाकर उसे एन्जॉय करें।

सोचने से बचें

बहुत लोग एक स्थिति के बारे में सोचने लगते हैं और सोच सोचकर रोने लगते है। जबकि इसका कोई फायदा नहीं। जो हो गया सो हो गया अब उसके लिए आंसू बहाना और दिल को दुखाने का कोई फायदा नहीं। इसलिए जितना हो सके सोचने से बचे और अपने आप को दूसरे कामों में लगाएं।

खुश रहने का कोई और तरीका ढूंढे

गर्लफ्रेंड के धोखा देने के बाद जिंदगी खत्म नहीं होती बल्कि इससे आपकी समझ और भी अच्छी हो जाती है। इसलिए उसके लिए बैठकर रोयें नहीं और अपना समय बर्बाद ना करें। इसकी बजाए खुश रहने का कोई और तरीका ढूढें। ये आपके दिल और दिमाग दोनों को अच्छा रखने का काम करेगा।

हमें लगता है ऊपर आर्टिक्ल में बताई गयी बातों को आप अच्छी तरह समझ गए होंगे की गर्लफ्रेंड धोखा दे तो क्या करें? ये आपको उस दुःख से उभरने और खुश रहने की नयी वजह ढूंढने में मदद करेंगे।