हिंदी में जानकारी

स्किन की चमक बढ़ाने के लिए ये जूस पिएं

0 206

Juices you Should Try For Flawless Skin

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ये जूस पीएं, Juices you Should Try For Flawless Skin, Natural Juices for glowing skin, Damakti twacha ke liye ye juice piye

ग्लोइंग और साफ़ सुथरी त्वचा हर महिला की पहली पसंद होती है। किसी को भगवान स्वयं साफ़ सुथरी त्वचा प्रदान करते है तो किसी को रेडिएंट स्किन प्रदान करते है। लेकिन स्किन में सिर्फ एक खूबी का होना पर्याप्त नहीं होता इसके लिए स्मूथ, क्लियर और ग्लोइंग स्किन चाहिए होती है। जिनके लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती महंगे ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल करती है, महंगी-महंगी ब्यूटी क्रीम्स लगाती है और न जाने क्या क्या? परन्तु इतना सब करने के बाद भी स्किन में वो बात नहीं आ पाती।ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ये जूस पीएं

लेकिन क्या आप जानती है की कुछ उपाय और खाद्य पदार्थ है जिनकी मदद से आप स्मूथ, क्लियर और ग्लोइंग स्किन आसानी से पा सकेंगी। जी हां, ये बात तो हम सभी भली भांति जानते है की अच्छा खाना अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है लेकिन अच्छी स्किन पाने में भी आपका खाना बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए अभी से अपने खान पान में बदलाव करना शुरू कर दें।

अपने खाने में से आलतू-फालतु चीजों को दूर करके नुट्रिएंट्स और विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को सम्मिलित करें। जिससे आप स्वस्थ शरीर और ग्लोइंग स्किन दोनों पा सके। खाने से याद आया, आपके द्वारा रोजाना पिए जाने वाले फलों और सब्जियों के रस भी आपकी स्किन के स्वास्थ्य को प्रभावित करते है। लेकिन उनमे भी कुछ फल व् सब्जियां है जो स्किन को ग्लोइंग और स्पॉटलेस बनाने में मदद करते है। आज हम आपको उन्ही कुछ juices के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी स्किन में ग्लो और चमक दोनों ला सकती है। तो आइये जानते है उन जूस के बारे में।

प्राकृतिक जूस के सेवन से पाएं ग्लोइंग स्किन :-

1. एप्पल जूस :

एप्पल के फायदे तो आप सभी भली भांति जानते होंगे, लेकिन क्या आप जानते है की ये न केवल आपको स्वास्थ्य रखने में मदद करता है अपितु आपकी स्किन में भी एक नयी चमक और जान लाता है। जी हां, एप्पल जूस में बहुत से एंटी ऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाए जाते है जो न केवल स्किन को स्मूथ बनाने का काम करते है अपितु उसमे आ रही है बढ़ती उम्र की निशानियों को भी कम करते है। तो अगर आप वाकई ग्लोइंग स्किन चाहती है तो अभी से एप्पल जूस का सेवन शुरू कर दें।

2. पपीते का जूस :

जिन लोगो को एप्पल जूस पसंद नहीं वे इसका सेवन कर सकती है। इस जूस में भी कई एंटी ऑक्सीडेंट और तत्व पाए जाते है जो स्किन को भीतर से स्वस्थ बनाने का काम करते है। इसमें एक तरह का विशेष तत्व पाया जाता है को स्किन की अशुद्धियों को दूर करके उसे साफ़ करने का काम करता है।

3. खीरे का जूस :

सलाद में तो सभी ने इसे खाया होगा लेकिन क्या आप जानती है की ये आपकी स्किन को फ्लॉलेस और ब्यूटीफुल ग्लो प्रदान कर सकता है। जी हां, इसमें मौजूद सिलिका स्किन के रंग को साफ़ करने का काम करता है। और इसके अतिरिक्त इसमें मौजूद पानी की अत्यधिक मात्रा स्किन को हाइड्रेट और Nourish करने का काम करती है।

4. लेमन जूस :

गर्मियों के मौसम में प्यास बुझाने के लिए सभी इसका इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आप जानते है ये नींबू आपकी स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन के pH level को नियंत्रित कर स्किन में ग्लो बनाये रखने में मदद करता है। अगर आप इसमें शहद मिलाकर सेवन करते है तो आप स्किन में मौजूद अशुद्धियों को भी दूर कर सकते है।

5. गाजर का जूस :

खाने में तो गाजर बहुत अच्छी लगती है और इसके फायदों से भी सभी भली भांति परिचित है लेकिन क्या आप जानते है की गाजर का जूस स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होने के साथ साथ स्किन के लिए भी लाभकारी होता है। मुहांसे, एक्ने, पिगमेंटेशन, झाइयां, झुर्रियां आदि जैसी कई स्किन समस्यायों को इसकी मदद से दूर किया जा सकता है। यह स्किन के कलर को हल्का करके उसे बनाये रखने में मदद करता है जिससे आपकी स्किन लम्बे समय तक ग्लोइंग बनी रहती है। तो आज से ही गाजर के जूस का सेवन शुरू कर दें।

6. ऑरेंज जूस :

स्वाद में लाजवाब ऑरेंज जूस भी आपकी स्किन के रंग और टेक्सचर को सुधारने में मदद करता है। रोजाना नियमित रूप से ऑरेंज जूस का सेवन करने से स्किन के डैमेज होने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही स्किन के स्पॉट्स, दाग, धब्बे और अन्य गड्ढे आदि भी इसके सेवन से ठीक हो जाते है। इसके अतिरिक्त ये आपकी स्किन टोन को फेयर करने में भी मदद करता है।

7. टमाटर का जूस :

ये सब्जी देखने में जितनी सुन्दर लगती है इसका जूस भी स्किन के लिए उतना लाभकारी होता है। फेस में होने वाली समस्यायों के लिए टमाटर के फेस पैक का प्रयोग किया जाता है। लेकिन अगर इसके जूस को पीया जाए तो यह भीतरी तौर पर भी स्किन को बेस्ट बनाने का काम करता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

8. चुकंदर का जूस :

इसमें मौजूद विटामिन A, C और K स्किन के लिए बहुत लाभकारी होते है। इसके साथ ही इसमें आयरन, कॉपर और पोटैशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो मुहांसे और झुर्रियों को समस्या को दूर करता है। नियमित रूप से चुकंदर के रस का सेवन करने से सूजन की समस्या को दूर किया जा सकता है। ग्लोइंग और निखरी त्वचा पाने के लिए नियमित रूप से इस जूस का सेवन करें।

9. पालक का जूस :

सर्दियों के मौसम में पालक के जूस और सूप का सेवन करना स्वास्थ्य ही नहीं अपितु स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इसमें मौजूद विटामिन K और आयरन की अच्छी मात्रा हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। इसमें मौजूद तत्व शरीर में ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करते है जिससे रक्त में गंदगी नहीं रहती और स्किन साफ़ सुथरी और ग्लोइंग हो जाती है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स की समस्या को दूर करने में मदद करते है।

10. हरी मटर का रस :green pea juice

खाने में तो आपने हरी मटर का खूब इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आप जानती है की इस मटर में कई ऐसे गुण पाए जाते है जो आपकी स्किन को ग्लोइंग बना सकते है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड शरीर के लिये किसी वरदान से कम नहीं है। जबकि इसके एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रकृति स्किन की सभी समस्यायों को दूर करती है।

तो ये थे कुछ विशेष फलों और सब्जियों के रस जिनका सेवन करके आप आसानी से ग्लोइंग स्किन पा सकते है। लेकिन बता दें, आपको इन सभी का सेवन नहीं करना है। आपको इन सभी में से जो भी फल या सब्जी पसंद है आप अपनी पसंद के अनुसार उसे चुनकर नियमित रूप से उसका सेवन करना शुरू कर दें। एक साथ अलग अलग फ्लेवर्स और juices का सेवन करने से दुष्परिणाम सामने आ सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!