गोरा होने का आसान टिप्स, ये अपनाएं और निखारे अपने रूप को  

गोरा होने का आसान टिप्स, ये अपनाएं और निखारे अपने रूप को  

आज के दौर में हर व्यक्ति गोरा देखने की चाहत रखता है। हर व्यक्ति सुन्दर खूबसूरत दिखना चाहता है। गोरी त्वचा पाने के लिए हम कई उपाए भी करते है। साफ, निखरी, दमकती त्वचा हर किसी की हसरत होती है। लड़के हो या लड़कियां हर कोई गोरा दिखना चाहता है। सांवला रंग हमारे आत्मविश्वास को कम कर देता है। हम अपनी बुझी हुई बेजान त्वचा को देख कर परेशान हो जाते है और साफ, निखरी हुई त्वचा को पाने के लिए कई उपाए अपनाते है। गोरे रंग को पाने के लिए हम न जाने कौन-कौन से उपाए करते है। आज के समय में गोरा रंग होना भी सफलता पाने के लिए भी बहुत जरुरी है। कई बार हम अपने सांवले रंग के कारण भी अपने कार्य क्षेत्र में काफी पीछे रह जाते है। आईये जानते है कुछ घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से हम अपनी त्वचा को साफ और खिला-खिला बना सकते है।

  • पानी अधिक से अधिक पिये- पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है। बिना पानी के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। पानी ना सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है, बल्कि हमारे शरीर को अन्दर से साफ करता है। पानी शरीर मे बनने वाले हानिकारक तत्वों को बाहर निकालता है और हमारी त्वचा में निखार लाता है।
  • पौष्टिक भोजन करे- सुन्दर दिखने के लिये शरीर का स्वस्थ होना भी जरुरी है। स्वस्थ शरीर पाने के लिए हमे पौष्टिक भोजन करना चाहिए। हमे अपने  भोजन में सभी तरह की सब्जियां और फलो को शामिल करना चाहिए। ताकि हमारे शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व मिल सके।
  • नियमित रूप से व्यायाम करे- व्यायाम करना भी हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है। व्यायाम करने से शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है और हमारा शरीर उर्जावान महसूस करता है।
  • नींद पूरी ले- दिन भर काम करने के बाद व्यक्ति के लिए आराम करना भी जरुरी है। नींद पूरी ना होने पर हमारी आखों के नीचे काले घेरे हो जाते है जो देखने मे बहुत भद्दे लगते है। एक व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना अति अवश्यक है।
  • गुलाब जल से अपना चेहरा साफ करे- रात को सोने से पहले पानी से अपने चारे को साफ करने के बाद गुलाबजल लगा लेना चाहिए इससे हमारे चेहरे की रंगत निखरती है और हमारा चेहरा फ्रेश और खिला-खिला नजर आता है।
  • संतरे का फेस पैक – संतरे में विटमिन c पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए जरुरी है हम संतरे के छिलके को सुखाने के बाद उसे पीसकर घर पर ही एक बहतरीन फेस पैक बना सकते है। इस पैक को गुलाबजल में मिला कर अपने चेहरे पर लगा ले फिर 15 मिनट बाद चेहरे को धो ले। यह हमारे चेहरे के दाग दब्बो को दूर करता है तथा हमारा चेहरा फ्रेश नजर आता है।
  • आलू का प्रयोग करे- आलू मे पाया जाने वाला स्टार्च हमारे चेहरे के रंग को निखारने में हमारी मदद करता है। हम चाहे तो आलू की पतली-पतली स्लाइस काट कर उसे अपने चेहरे पर थोड़ी देर के लिए रख सकते है या फिर आलू को पीसकर उस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा सकते है।
  • दही का प्रयोग करे- दही हम सभी के घरो में आसानी से मिल जाता है। इसका प्रयोग हम अपने चेहरे को साफ करने में प्रयोग कर सकते है। दही को नियमित रूप से प्रयोग करके हम अपने चेहरे के दाग धब्बो को मिटा सकते है।
  • नीबू- नीबू एक प्राक्रतिक ब्लीच है। इसमें विटमिन c पाया जाता है जो रंग निखारने का एक कारगर माध्यम है। नीबू के रस में ग्लिसरीन और गुलाबजल मिला कर एक लोशन तैयार कर ले फिर इसे चेहरे को साफ करने के बाद नियमित रूप से प्रयोग करे। सर्दियों में यह हमारी त्वचा को रुखा होने से बचाता है और त्वचा को कोमल बनाये रखता है।
  • नारियल पानी पिये– नारियल पानी गर्मियो के मौसम में हमारे शरीर को ठंढक प्रदान करता है और हम फ्रेश महसूस करते है।
  • धूप से बचे- गर्मियों में धूप मे निकलने से बचना चाहिए।  जब बहुत जरुरी काम हो तभी बाहर निकले क्यूंकि सूरज से निकलनेवाली अल्ट्रा-वायलट किरणें हमारे रंग को काला कर देती है। जब भी बहार निकले अपने पूरे शरीर को ढक कर निकले तथा सनस्क्रीमका प्रयोग करे।
  • सनस्क्रीम का प्रयोग- सनस्क्रीम धूप से हमारे शरीर को बचाती है। सूरज से निकलने वाली हानिकारक किरणों से भी हमारा बचाव करती है।
  • शहद– शहद हमारी स्किन को तो ब्लीच करता ही है साथ ही साथ उसे पोषण भी प्रदान करता है। शहद को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे फिर साफ पानी से चेहरे को धुल ले। नियमित रूप से इसको इस्तेमाल करने के बाद हमारा चेहरा साफ और रंगत निखरी हुई नज़र आएगी।
  • पपीते का फेस पैक–  पपीते को अपने भोजन में भी शामिल करे और इसका पैक बना कर भी आप इसे प्रयोग कर सकते है। आज कल तो पपीते के बने हुये बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट मार्केट में आसानी से मिल जाते है।
  • खीरा– खीरा एक प्राकतिक क्लींजर का काम करता है। यह आँखों के नीचे आये हुये काले घेरो को ख़त्म करने में मदद करता है।
  • चन्दन का फेस पैक– चन्दन का लेप लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है। चन्दन का पैक कील मुहासों को भी कम करता है और मुहासों के दाग को दूर करने में मदद करता है।
  • बेबी आँयल का प्रयोग करे- हर रोज नहाने से पहले हम सभी को बेबी आँयल से मसाज करनी चाहिये इससे त्वचा नर्म और कोमल नजर आती है। बेबी आँयल त्वचा को पोषण देता है।

निष्कर्ष : निखरी और जवां त्वचा हर व्यक्ति का ध्यान अपनी ओर खीचती है। हर व्यक्ति सुन्दर दिखना चाहता है। यदि हम नियमित रूप से उपरोक्त उपायों को अपनायेगे तो हमे अपनी त्वचा के रंग में निश्चित रूप से फर्क नजर आएगा। दोस्तों, आपको हमारा लेख कैसा लगा हमें अवश्य बताये।

चेहरा साफ़ करने के घरेलू उपाय

Leave a Comment