खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल के फायदे
0

खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैस्टर ऑयल, Skin and Hair Benefits of Castor Oil, Castor Oil ke fayde, Arandi ke tel ke fayde, Twacha ke liye arandi tel, बालों के लिए अरंडी का तेल, त्वचा के लिए कैस्टर ऑयल, कैस्टर ऑयल के फायदे, खूबसूरत त्वचा के लिए कैस्टर ऑयल, Beautiful Hair Castor Oil Remedies


कैस्टर आयल जिसे अरंडी का तेल भी कहा जाता है, इसमें कई तरह के जरुरी नुट्रिएंट्स जैसे विटामिन ई, मिनरल्स, और प्रोटीन होते हैं जो स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अभी-भी बहुत से लोग हैं, जो कैस्टर ऑयल के बारे में नहीं जानते और ना ही इसका इस्तेमाल करते है। जबकि इस एसेंशियल आयल में कई तरह की समस्यायों को दूर करने में क्षमता है। इसलिए आज हम आपको कैस्टर ऑयल के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं।

कैस्टर ऑयल के फायदे

बालों के लिए

कैस्टर ऑयल बालों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। दोमुहें बाल, बालों का झड़ना, बालों का टूटना, कमजोर बाल, रूखे बाल आदि कई तरह की समस्यायों के लिए यह तेल कारगर होता है। आइये जानते हैं, बालों के लिए कैस्टर ऑयल कितना फायदेमंद होता है।

बालों का झड़ना

बालों का झड़ना और बालों के टूटने की समस्या में कैस्टर आयल बहुत फायदेमंद होता है। इस समस्या के लिए एक्स्ट्रा वर्जिन कैस्टर ऑयल को स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। और पूरी रातभर ऐसे ही रहने दें। अगली सुबह बाल शैम्पू से धो लें।

ग्रोथ बढ़ाने के लिए

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करके बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है। यह तेल बालों को मोटा करने में भी मदद करता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए, नारियल तेल के साथ कैस्टर ऑयल मिलाकर बालों में लगाएं और पूरी रात लगे रहने दें। अगली सुबह बाल धो लें।

स्कैल्प के लिए

बालों से जुडी अधिकतर समस्याएं स्कैल्प में पोषण की कमी के कारण होती है। इसके लिए गर्म कैस्टर ऑयल को उँगलियों की मदद से स्कैल्प में लगाएं। यह ना केवल स्कैल्प को पोषण देगा बल्कि हर तरह के इंफेक्शन को दूर करके बालों को भी कंडीशन करेगा। इसके इस्तेमाल से बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन से भी राहत पाई जा सकती है।

डैमेज बालों के लिए

कैस्टर ऑयल में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो डैमेज हेयर को रिपेयर करके उन्हें बेहतर बनाने में मदद करता है। हफ्ते में एक बार कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करके स्वस्थ और हेल्दी हेयर पा सकते हैं।

प्राकृतिक कंडीशनर

अरंडी का तेल बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है। इसके लिए कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदे अपने हेयर कंडीशनर में मिलाएं और बालों में लगाएं। जड़ों में ना लगाएं। 15 मिनट लगे रहने दें और बाद में पानी से साफ़ कर लें। बाल स्मूथ और सॉफ्ट हो जाएंगे।

दोमुहें बालों के लिए

दोमुहें बालों की समस्या के लिए कैस्टर ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। यह स्प्लिट एंड्स ठीक करने के साथ-साथ बालों को स्मूथ बनाने में भी मदद करता है। इसके लिए अपने रेगुलर आयल में कुछ बूंद कैस्टर ऑयल मिला लें। और अच्छे से मसाज करें।

त्वचा के लिए

अरंडी का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा संबंधी कई समस्यायों को ठीक करने में मदद करता है। आइये जानते है कैस्टर ऑयल के त्वचा के लिए क्या-क्या फायदे होते हैं?

बढ़ती उम्र की निशानियां

अरंडी का तेल बढ़ती उम्र की निशानियों को कम करने में मदद करता है। यह झुर्रियां, फाइन लाइंस और झाइयों को दूर करने का काम करता है। इसके लिए आर्गेनिक कैस्टर ऑयल को पुरे चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मसाज करें। कुछ देर रहने दें उसके बाद पानी से धो लें।

ग्लोइंग स्किन के लिए

आर्गेनिक कैस्टर ऑयल त्वचा को साफ़ करके, मॉइस्चराइज करता है और डिटॉक्सीफाई करके स्मूथ बनाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है और ब्लैकहैड्स, पिंपल्स की समस्या नहीं होती। प्रयोग के लिए कैस्टर ऑयल को उँगलियों पर लें और हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। यह चेहरे को डीप क्लीन करके एक्सेस आयल को निकालने में मदद करेगा।

होठों के लिए

फटे और ड्राई होठों के लिए रोजाना रात को सोने से पहले होठों पर थोड़ा सा कैस्टर ऑयल लगाएं। कुछ ही दिनों में होंठ आकर्षक दिखने लगेंगे। यह होठों को मॉइस्चराइज करके शाइन लाने में भी मदद करता है।

आइब्रो और आई लैशेस के लिए

आइब्रो और आई लैशेस को घना और लंबा करने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें। इसके लिए आइब्रो और आई लैशेस पर थोड़ा सा कैस्टर ऑयल लगाएं। रातभर ऐसे ही रहने दें। कुछ ही दिनों में आईब्रोज और लैशेस घनी होने लगेंगी।

दागों के लिए

100 % Pure कैस्टर ऑयल की मदद से चेहरे के दाग-धब्बों को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है। कैस्टर ऑयल में मौजूद फैटी एसिड स्किन से दाग की कोशिकाओं को हटाकर नए सेल्स बनाने में मदद करता है और धीरे-धीरे पुराने दागों को हल्का कर देता है। जिससे वे दिखते नहीं और नए सेल्स की वजह से त्वचा में ग्लो भी आता है।

हाथों के लिए

स्मूथ और सॉफ्ट हाथों के लिए कैस्टर ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। यह हाथों की झुर्रियां और रूखापन हटाकर उन्हे पोषण देकर चमकदार और सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। इसके लिए रात को सोते समय हैंड क्रीम की बजाए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें। और हलके हाथों से मसाज करें। एक ही इस्तेमाल में हाथ पहले से सॉफ्ट लगने लगेंगे।

क्यूटिकल आयल

नाखूनों के आस-पास की त्वचा अक्सर ड्राई होकर फटने लगती है। ऐसे में कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करके उसे ठीक किया जा सकता है। क्यूटिकल के कमजोर होने पर नाख़ून भी कमजोर हो जाते हैं। प्रयोग के लिए, रोजाना रात को सोने से पहले क्यूटिकल पर अरंडी का तेल लगाएं और नेल्स पर भी लगाएं। इससे नाख़ून चमकदार होंगे और क्यूटिकल्स ड्राई नहीं होंगे।

स्ट्रेच मार्क्स

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करके स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से भी निजात पाई जा सकती है। इसके लिए नहाने से पहले थोड़ा सा कैस्टर ऑयल स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ मिनट रखें और फिर गर्म पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में स्ट्रेच मार्क्स हलके हो जाएंगे।

फटी एड़ियां

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करके एड़ियों को सॉफ्ट, स्मूथ और मुलायम बनाया जा सकता है। इसके लिए थोड़ा सा कैस्टर ऑयल हाथों में लें और फटी एड़ियों पर अच्छी तरह लगा लें। उसके बाद सॉक्स पहन लें। रातभर ऐसे ही रहने दें। आप चाहे तो केवल एक घंटे के लिए इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ ही प्रयोगों में एड़ियां स्मूथ हो जाएंगी।

तो दोस्तों, ये थे अरंडी के तेल (कैस्टर ऑयल) के कुछ खास फायदे, जिनकी मदद से त्वचा और बालों से संबंधित कई तरह की समस्यायों से निजात पाई जा सकती है।