Ultimate magazine theme for WordPress.

गर्मियों में बालों की देखभाल कैसे करें?

0

गर्मियों में बालों की देखभाल कैसे करें? Hair care tips for Summers, Garmiyo me balo ki care kaise kare, Balo ki Care ki tips, Hair care in Summer, गर्मी में बालों की देखभाल, गर्मी में हेयर केयर कैसे करें, समर में हेयर केयर की टिप्स, Balo ki dekhbhal grmi me, Garmi me Hair Care


गर्मियों के मौसम में चलने वाली लू और सूरज की तेज किरणें बालों को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। ये हवाएं बालों से नमी चुराकर उन्हें रुखा बना देती है, जिससे बाल बेजान होकर झड़ने लगते हैं। ऐसे में जरुरी है की गर्मियों के दिनों में बालों की देखभाल सही तरीके से की जाए। आज हम आपको उसी के बारे में बता रहे हैं।

गर्मियों में बालों की केयर कैसे करें?

यूँ तो हर मौसम में बालों को केयर की जरूरत होती है लेकिन गर्मियों के मौसम में बालों की खास देखभाल करनी होती है। क्यूंकि इस समय बहुत ज्यादा धूल, मिट्टी उड़ती है जो बालो को रुखा बनाती है। यहाँ हम गर्मियों में बालों की देखभाल करने की कुछ टिप्स दे रहे हैं।

बालों को कवर करें

गर्मियों के मौसम में बालों को सबसे ज्यादा नुकसान सूरज की किरणों से होता है। सूरज की UV Rays से बचाने के लिए बालों को हमेशा ढक कर रखें। जब भी घर से निकलें बालों और स्कैल्प को किसी कपडे, स्कार्फ़ या कैप से ढक लें। इससे सूरज की किरणें बालों तक नहीं पहुंचेगी और वो सेफ रहेंगे।

सनब्लॉक का इस्तेमाल करें

गर्मी में बालों को प्रोटेक्ट करने के लिए सनब्लॉक का इस्तेमाल करें। आपको बता दें सनब्लॉक सनस्क्रीन से अलग होता है। सनस्क्रीन UVA Rays से प्रोटेक्ट करता है जबकि सनब्लॉक UVB रेज़ से बचाता है। बालों की केयर के लिए सनब्लॉक ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप अपने हाथ के पिछले हिस्से पर थोड़ा सी सनब्लॉक क्रीम लगाकर अपनी स्कैल्प के उन आगे वाले हिस्सों पर लगा लें। बचा हुआ सनब्लॉक बालो में लगाएं। इससे बालो धुप की UV रेज़ से सुरक्षित रहेंगे और रूखे नहीं होंगे।

नींबू रगड़ें

स्कैल्प को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। नींबू को आधा काटकर उसे स्कैल्प पर रगड़ें। गर्मियों के दिनों में अक्सर बालों में डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है। उससे बचने के लिए नींबू आपकी मदद करेगा।

लेमन जूस का इस्तेमाल करें

गर्मियों के दिनों में बाल काफी ड्राई हो जाते हैं। ड्राइनेस दूर करने के लिए और बालों को कंडीशन करने के लिए बालों में नींबू का रस लगाएं। इसके लिए नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिलाकर उसे बालों में अच्छे से लगाएं। इससे बाल सॉफ्ट होंगे और शाइनी भी होंगे।

बालों को धोने के लिए

गर्मियों के दिनों में बाल धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बाल और ज्यादा ड्राई हो सकते हैं। ड्राइनेस के कारण बालों में डैंड्रफ भी हो सकता है। इसलिए गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करें।

हीट उपकरणों का इस्तेमाल

बालों को सुखाने के लिए ड्रायर, स्टाइल करने के लिए कर्लर, स्ट्रैट करने के लिए स्ट्रेटनर आदि का इस्तेमाल गर्मियों के दिनों में नहीं करना चाहिए। क्यूंकि गर्मियों के मौसम में पहले से ही बाल धूप की काफी गर्मी झेलते हैं। ऐसे में इन सबका इस्तेमाल बालों को और रूखा बना सकता है। इसलिए हीट उपकरणों का इस्तेमाल ना ही करें तो बेहतर है। कभी-कभी आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन रोज-रोज इस्तेमाल करना ठीक नहीं।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें

बालों को वाश करने के बाद उन्हें कंडीशन करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। यह बालों को कंडीशन तो करेगा ही साथ-साथ उन्हें स्मूथ बनाने में भी मदद करेगा।

आसान स्टाइल करें

गर्मियों के दिनों में ऐसे बाल बनाने चाहिए जिससे बालों को कम से कम धूप लगे। इस मौसम में ढीले, और आरामदायक स्टाइल बनाने चाहिए ज्यादा टाइट बाल बनाने से बाल उलझ सकते हैं। खासकर तब जब बाल सूरज की गर्मी से ड्राई हो रखें हो। इसीलिए ज्यादा स्टाइल ना बनाएं सिंपल बाल रखें।

कम बाल धोएं

रोज-रोज बाल धोने से स्कैल्प में मौजूद नेचुरल आयल ग्रंथियां और ज्यादा एक्टिवेट हो जाती हैं और ज्यादा आयल का उत्पादन करने लगती है। जो बालों के लिए ठीक नहीं। इसलिए हफ्ते में 1 या दो बार ही बाल धोएं। और बाल धोने से पहले उन्हें तेल जरूर लगाएं।

बालों की देखभाल के लिए

बालों को सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए पानी, एलोवेरा जूस और एवोकाडो आयल को मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों में अच्छी तरह लगाएं। इससे बालों में नमी बनी रहेगी और वे रूखे नहीं होंगे।

तेल का इस्तेमाल करें

गर्मियों में स्कैल्प को पोषण देने के लिए नारियल, ओलिव और एवोकाडो आयल को मिक्स कर लें। बालों में शैम्पू करके इस तेल को जड़ों से सिरे तक अच्छे से लगा लें और बाद में कंडीशनर लगा लें। इससे बाल सॉफ्ट और स्मूथ हो जाएंगे।

मोटे दांत वाला कंघा

गीले बालों में कभी भी कंघा नहीं लगाएं। शैम्पू के तुरंत बाद बालों को सुलझाने की कोशिश ना करें। इसे बाल टूटने की संभावनाएं बढ़ जाती है। बाल धोने के बाद उन्हें ऐसे ही रहने दे। जब वे हलके नम रह जाएं तो मोठे दांत वाले कंघे से ब्रश करें।

ये कुछ खास टिप्स हैं जिनकी मदद से गर्मियों के मौसम में बालों की देखभाल की जा सकती है। अगर आप इन टिप्स तो फॉलो करेंगी तो निश्चित ही गर्मियों में आपके बाल ड्राई, बेजान, brittle, और दोमुहें नहीं होंगे।