हिंदी में जानकारी

बाल टूटने की समस्या के उपाय

0

Hair Fall Prevention

बालों के टूटने के उपाय, Hair Fall problem, Hair fall prevention in hindi, Causes of Hair Fall, hair fall problem in adults, Baal Tutne ki Smasya ke karan

बालों को महिलाओं की खूबसूरती का अभिन्न अंग माना जाता है। इसीलिए वे इनकी देखभाल में कोई कमी नहीं छोडती शैम्पू से लेकर तेल तक सभी में सबसे बेस्ट क्वालिटी के प्रोडक्ट को चुनती है। लेकिन फिर भी कई बार इतनी देखभाल करने के बावजूद भी बाल उतने बेहतर नहीं हो पाते और टूटने लगते है।

आज के समय में बालों का टूटना और झड़ना आम समस्या बनता जा रहा है। छोटी उम्र की लड़कियां हो या बड़ी उम्र की महिलाएं सभी के बाल टूटते है। जिसका मुख्य कारण हमारी बदलती लाइफस्टाइल और खान पान है। इसके अलावा वर्तमान का प्रदुषण भी आपके बालों के टूटने का एक कारण है।

वैसे तो सभी अपनी-अपनी सामर्थ्य के अनुसार अपने बालों की देखभाल करते है लेकिन फिर भी कुछ कारकों की वजह से वे टूटने लगते है। इसलिए यहाँ हम कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से बालों के टूटने की समस्या को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है। तो आइये जानते है क्या है वे घरेलू उपाय?

क्यों टूटते है बाल?hair fall

किसी भी समस्या के उपाय जानने से पूर्व उसके कारणों को जानना आवश्यक होता है ताकि आगे आप इस समस्या को बढ़ने से रोक सके। इसलिए सबसे पहले हम आपको बालों के टूटने के कारणों के बारे में बताने जा रहे है। कुछ शोधों से पता चला है की पुरुषों में गंजेपन की समस्या अनुवांशिक कारण से होती है जबकि स्त्रियों में इसके होने का कारण तनाव और मानसिक परेशानी होती है।

और अक्सर देखा भी गया है की भारी तनाव के कारण लोगों के बाल झड़ने लगते है। इसके अतिरिक्त कुछ महिलाएं नहाने के बाद बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर की मदद लेती है जोकि बालों के टूटने का एक कारण है। इसके अलावा बालों को सीधा करने के लिए प्रयोग की जाने वाली मशीन भी आपके बालों के टूटने का कारण होती है।

आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड काफी प्रचलन में है ऐसे में जो लोग बहुत अधिक मात्रा में फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करते है उनके बाल भी काफी टूटते है। क्योंकि इन खानों में पोषण नहीं होता जिसके कारण शरीर में होर्मोनेस की ग्रोथ नहीं हो पाती और आप गंजे होने लगते है। इसके अतिरिक्त अनियमित खान-पान और ठीक तरह से देखभाल नहीं करने से भी बाल अधिक मात्रा में टूटने लगते है।

बालों के टूटने के उपाय :-

बालों में कंघी :

कुछ लोग विशेषकर लड़कियां अपने बालों में बार-बार कंघी करती है, ये सोचकर ककी इससे उनके बाल लम्बे होंगे या फिर सुलझे हुए रहेंगे। लेकिन आपकी जानकरी के लिए बता दें की ऐसा करने से आपके बाल और ज्यादा टूटने लगते है। आपको बालों में केवल 2 से 3 बार कंघी करनी चाहिए, इससे आपके बाल कम उलझेंगे और टूटेंगे भी नहीं।

धुप से सुरक्षा :धुप में निकलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको उनकी खास देखभाल करनी होगी। यानी आपको उन्हें धुप से बचाना होगा। क्योंकी सूरज की UV Rays बालों के लिए बहुत हानिकारक होती है वे बालो को डैमेज कर सकती है जिसके कारण वे टूटने लगते है। इसलिए जब भी धुप में जायें तो अपने साथ छाता लेकर जाये या अपने बालों को पूरी तरह से कपडे से ढक लें।

गर्म पानी :

आपको बाल धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे बालों को काफी नुकसान होता है जिससे वे कमजोर होकर टूटने लगते है। इसके लिए हलके गुनगुने पानी या ठंडे पानी का इस्तेमाल करना ही बेहतर उपाय है।

खान पान :

बालों को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी के साथ साथ विटामिन बी युक्त भोजन को अपनी डाइट में सम्मिलित करना होगा। इससे आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा जिससे वे टूटेंगे नहीं।

स्टाइल :

बालों को जोर से बांधना , हॉट रोलर्स का इस्तेमाल, ब्लो ड्रायर और हीट उपकरणों का अधिक प्रयोग करने से बाल डैमेज होने लगते है। इसलिए कोशिश करें की बाल जैसे है वैसे ही रहे उनमे बहुत ज्यादा एक्सपेरिमेंट्स करने से बालों को नुकसान पहुँच सकता है।

पोषण :heat upkaranon ka adhik prayog

बालों को सही पोषण न मिलने के कारण वे टूटने लगते है ऐसे में समय समय पर उन्हें सही पोषण देना बहुत जरुरी है। इसके लिए आप चाहे तो मेहँदी (हिना) का प्रयोग कर सकते है। या हफ्ते में एक बार दही लगाकर भी उन्हें मुलायम और शाइनी बना सकते है।

तेल :

बालों को टूटने से बचाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार बालों की जड़ों में अच्छे से तेल लगाना चाहिए। इसके लिए आप आंवला, बादाम, ओलिव आयल, नारियल तेल, सरसों तेल आदि में से किसी का भी प्रयोग कर सकते है। इससे बालों का टूटना, उनका पतला होना, दंदृफ्फ़, दोमुहें बाल और उम्र से पहले बालों का सफ़ेद होना जैसी समस्या हमेशा के लिएय दूर हो जाएगी।

कलर :

बालों में कलर करने से भी बालों पर काफी प्रभाव पड़ता है जिसके कारण वे जल्दी टूटने लगते है। इसलिए बालों को कलर करने से पूर्व उसमे मौजूद अमोनिया की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए। बालों को कलर करने के लिए हमेशा नेचुरल कलर ही चुनें। या ऐसे कलर चुनें जिनमे अमोनिया की मात्रा बहुत कम हो। इससे बाल स्वस्थ भी होंगे और टूटेंगे भी नहीं।

ये सभी तरीके केवल आपके बालों को टूटने और झड़ने से बचायेंगे। इसके अलावा अगर आप बालों को टूटने से बचने के कुछ अन्य उपायों के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ। इन उपायों की मदद से आपके बालों का टूटना हमेशा हमेशा के लिए बंद हो जाएगा।

Read More : बाल टूटने के घरेलू उपाय!

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!