हेयर स्पा : हेयर स्पा कराने के फायदे

0

Benefits Of Hair Spa 

हेयर स्पा कराने के फायदे, Hair Spa benefits, Hair Spa At Home, Spa Benefits, hair spa at home in hindi, how to do hair spa at home, hair spa products, hair spa steps, hair spa treatment, घर पर हेयर स्पा कैसे करें, हेयर स्पा करने के क्या फायदे होते है, हेयर स्पा के फायदे और नुकसान

आज के समय में बालों को इंस्टेंट शाइन और चमक देने के लिए सभी महिलाओं के मन में हेयर रिबोंडिंग, हेयर स्मूदनिंग का नाम ही सबसे पहले आता है। परन्तु ये सभी बहुत महंगे और समय लेने वाले ट्रीटमेंट होते है, जिनका इस्तेमाल करना सभी के लिए संभव नहीं। लेकिन क्या आप जानती है की इनके अलावा भी एक तरीका है जिसकी मदद से बालों को इंस्टेंट शाइन तो मिलती ही है साथ-साथ उन्हें मुलायम भी बनाता है। जी हां, हम बात कर रहे है हेयर सपा की। हेयर स्पा

बालों को क्रीम से पोषण देने के साथ-साथ स्टीम देने की प्रक्रिया को हेयर सपा कहा जाता है। जिससे बालों में चमक आती है और वे मुलायम होते है। हेयर सपा, बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए प्रयोग की जाने वाले सबसे सस्ता और आसान ट्रीटमेंट है। यह बालों से जुडी बहुत-सी समस्यायों को भी दूर करता है। वैसे तो इसके लिए पार्लर या सैलून जाना पड़ता है लेकिन अगर आप चाहे तो इसे खुद घर पर भी कर सकती है।

हेयर स्पा करने का सबसे बड़ा फायदा बालों की स्ट्रेंथ को मिलता है। इससे उनकी जड़ें मजबूत होती है और उनमे नयी शाइन आती है। इसलिए हर महीने में 1 बार हेयर सपा जरुर करवाना चाहिए। यहाँ हम आपको हेयर सपा कराने के कुछ फायदों के बारे में बता रहे है, जिन्हें जानने के बाद आप इसका इस्तेमाल किये बिना रह नहीं पाएंगी। तो आइये जानते है हेयर सपा के फायदे :-

इन्हें भी पढ़ें  हेयर डाई की बजाय इन नेचुरल तरीको से करे बालों को कलर

कैसे किया जाता है हेयर सपा?

किसी भी चीज के फायदों को जानने से पूर्व उसकी प्रक्रिया को समझ लेना चाहिए। ताकि आप इसके हर स्टेप को अच्छे से फॉलो कर पायें। हेयर सपा करते समय सबसे पहले बालों में ऑयलिंग की जाती है जिसके बाद बालों को स्टीम दी जाती है। अगर आप स्पा घर पर कर रही है तो स्टीमिंग के लिए एक तौलिया को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ दें और इसे अपने बालों में 10 मिनट के लिए लपेट लें। इसके बाद शैम्पू करके हेयर मास्क लगाएं और 20 मिनट तक रखें। उसके बाद बालों को साफ़ पानी से धो लें।

हेयर सपा कराने के क्या-क्या फायदे होते है?

1. डीप कंडीशनिंग के लिए :हेयर स्पा के फायदे

हेयर स्पा के दौरान सिर्फ ऑयलिंग ही नहीं बल्कि स्टीमिंग और हेयर मास्क आदि का भी प्रयोग किया जाता है। जो न केवल बालों को नरिश्मेंट प्रदान करते है अपितु उन्हें हाइड्रेट और मोइस्चराइज़्ड भी करता है। जिससे उनकी दीप कंडीशनिंग भी होती है। रूखे, बेजान और सूखे बालों के लिए हेयर स्पा बहुत अच्छा माना जाता है। क्योंकि इसकी मदद से आपके बाल सॉफ्ट और स्मूथ होते है।

2. इंस्टेंट शाइन के लिए :

हेयर स्पा में इस्तेमाल किये जाने वाले हेयर मास्क और हेयर ऑयल्स बालों के लिए एसेंशियल आयल की तरह काम करते है। डल, डैमेज और रूखे बालों पर यह किसी जादू की तरह काम करता है। जी हां, अगर आप अपने बालों में वो पुरानी शाइन और स्मूथ्नेस लाना चाहती है तो नियमित रूप से हेयर स्पा कराना होगा। और इसके साथ-साथ आपको अपने बालों में रेगुलर ऑयलिंग भी करनी होगी। इतना ही नहीं स्पा की मदद से बालों को बाउंसी और मुलायम भी बनाया जा सकता है।

इन्हें भी पढ़ें  घर पर हेयर स्पा करने का तरीका
3. डैंड्रफ और खुजली के लिए :बालों में रुसी (Dandruff) की समस्या से ऐसे बचें

बालों और स्कैल्प का रूखापन अक्सर डैंड्रफ का कारण बनता है जिससे सर में खुजली होती है और ड्रायनेस भी आती है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से बालों में स्पा कराएंगी तो आपके स्कैल्प का रूखापन हमेशा के लिय दूर हो जाएगा। साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी समाप्त हो जाएगी। लेकिन हेयर स्पा के साथ साथ आपको बालों का भी खास ध्यान रखना होगा। जिससे उनका पोषण खत्म न होने पाए ।

4. मजबूत और लंबे बालों के लिए :

हेयर स्पा के पहले चरण में बालों में हॉट आयल मसाज दी जाती है जिससे स्कैल्प में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। जजों न केवल बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है अपितु उन्हें मजबूत और घना बनाने का भी काम करता है। यह झड़ते बालों की समस्या को ठीक करके बालों का टूटना कम करता है। जिससे बाल घने होते है।

5. क्या आपके बाल भी हमेशा ऑयली दिखाई पड़ते है?straight hair

बालों के लिए आयल को वरदान माना जाता है लेकिन जब यही आयल बालों में अतिरिक्त मात्रा में आ जाए तो समस्या का कारण बन जाता है। तो अगर आपके बाल भी बहुत अधिक ऑयली है तो आपको परेशान होने की आवश्कता नहीं है। क्योंकि हेयर स्पा के पास इसका भी इलाज है। जी हां, हेयर स्पा न केवल रफ और ड्राई बालों की समस्या दूर करता है अपितु बालों में मौजूद अतिरिक्त आयल को भी निकालने में मदद करता है, जो अक्सर बालों में जमीं गंदगी और तेल के कारण आता है। और हेयर स्पा में ये समस्या में दूर हो जाती है।

इन्हें भी पढ़ें  चेहरे की झाइयाँ (pigmentation) अगर आपकी सुंदरता बिगाड़ रही हैं तो अपनाएँ ये उपाय।
6. मेंटल स्ट्रेस में राहत दे :

स्पा के दौरान की जाने वाली मसाज और ऑयलिंग बालों के साथ-साथ दिमाग को भी फायदा पहुंचाती है। जी हां,, इस मसाज से आपका मेंटल स्ट्रेस भी कम होता है जिससे आप टेंशन फ्री महसूस करती है। जो एक अच्छे जीवन के लिए बहुत जरुरी है। क्योंकि अक्सर झड़ते बालों का एक कारण मानसिक तनाव भी होता है।

ऐसे में अगर आप नियमित रूप से हेयर स्पा लेती रहेंगी तो आपके बालों के साथ साथ आपका मस्तिष्क भी पूरी तरह स्वस्थ और बेहतर महसूस करेगा। हेयर स्पा के बारे में इतना सब जानने के बाद आप भी इस ट्रीटमेंट को करवाने के बारे में सोच रही होंगी। अगर हां, तो इंतजार मत कीजिये और इस वीकेंड के लिए अपना सलून टाइम बुक कर लीजिए।

[Total: 0    Average: 0/5]