हनुमान जयंती 2018, हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय

नुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय, हनुमान जी की पूजा विधि, हनुमान जयंती पूजा विधि, हनुमान जी का आशीर्वाद पाने के लिए क्या करें, हनुमान जयंती पूजा, हनुमान जयंती कब है, Hanuman Jayanti Date 2018

0

Hanuman Jayanti Date 2018 : हनुमान जयंती हिन्दू धर्म में बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया जाने वाला पर्व है जिसे पवनपुत्र हनुमान के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। यह पर चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार इसी दिन महाराज केसरी और माता अंजना के घर हनुमान जी का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन को हनुमान जयंती कहा जाता है।

इस दिन श्रद्धालु हनुमान मंदिर में दर्शन करने जाते है, बहुत से लोग इस दिन हनुमान जी का व्रत भी रखते है। हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की मूर्तियों पर सिंदूर, चांदी का वर्क, जनेऊ आदि चढ़ाने की भी परंपरा है। इस दिन हनुमान मंदिरों में पूजा पाठ के साथ-साथ कीर्तन आदि भी किया जाता है। इसके अलावा बहुत से हनुमान मंदिरों में इस दिन विशेष भंडारे का आयोजन भी किया जाता है। जिसमे पूरी, सब्जी और हलवा या खीर बनाई जाती है। वर्ष 2018 में हनुमान जयंती की तारीख और पूजा करने के मुहूर्त के बारे में बता रहे है। इसके साथ-साथ हनुमान जयंती के दिन क्या-क्या करना चाहिए जिससे हनुमान जी का आशीर्वाद मिले इस बारे में भी बता रहे है।


हनुमान जयंती का पूजा समय

वर्ष 2018 में चैत्र पूर्णिमा 31 मार्च 2018, शनिवार को है।

हनुमान जयंती भी 31 मार्च 2018 मनाई जाएगी।

पूर्णिमा तिथि का आरंभ 30 मार्च 2018, शुक्रवार को 19:35 मिनट पर होगा।
जिसका समापन अगले दिन 31 मार्च 2018, शनिवार को 18:06 मिनट को होगा।


हनुमान जयंती पर क्या करें?

हनुमान जयंती के दिन कुछ विशेष उपाय करके हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए –

इन्हें भी पढ़ें  नवरात्रि मे क्या खाएं क्या ना खाएं ?

1. इस दिन हनुमान चालीसा या सुंदरकाण्ड का पाठ अवश्य करें।

इन्हें भी पढ़ें :
1 of 42

2. शास्त्रों में बताया गया की हनुमान जयंती के दिन रात्रि के समय हनुमान जी का पूजन करने से विशेष कृपा होती है। इसके लिए चमेली के तेल में चुटकी भर सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को लेप लगायें।

3. माना जाता है इस दिन हनुमान जी का पूजन करने से वे प्रसन्न होते है और अगर किसी भक्त पर शनि या राहु दोष है तो हनुमान जी की कृपा से वह दोष दूर हो जाता है।

4. इस दिन हनुमानजी को केसरिया रंग के वस्त्र अर्पित करें।

5. हनुमान जी को सिंदूर, लड्डू और बूंदी का प्रसाद चढाएं।

6. हनुमान मंदिर में जाकर सरसों के तेल या घी का दीपक हनुमान जी की प्रतिमा के सामने जलाएं।

7. हनुमान जी के लिए तैयार किये गए सिंदूर और चमेली के तेल के मिश्रण से एक कागज़ पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और उसे हनुमान जी के हृदय से लगाकर अपनी तिजोरी या अलमारी में रखें। ऐसा करने से अनावश्यक व्यय में कमी होगी और धन की वृद्धि होगी।


हनुमान जयंती 2018, हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय, हनुमान जी की पूजा विधि, हनुमान जयंती पूजा विधि, हनुमान जी का आशीर्वाद पाने के लिए क्या करें, हनुमान जयंती पूजा, हनुमान जयंती कब है, हनुमान जयंती के उपाय, हनुमानजयंती की विशेषता, हनुमान जयंती कब है 2018, हनुमान जयंती पूजा दिनांक और मुहूर्त, Hanuman Jayanti Date 2018, When is Hanuman Jayanti,