Ultimate magazine theme for WordPress.

हाथ और पैरों को मुलायम करने के तरीके

0

हाथ और पैरों को मुलायम करने के तरीके, Hath Pair ko Mulayam Kaise Rakhe, Beautiful Hand and Leg, Mulayam Hath Ke upay, सॉफ्ट पैरों के उपाय, Tips for Beautiful Hands, How to Get Soft Hands, हाथ और पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के टिप्स


हाथों को हमारी खूबसूरती का अभिन्न हिस्सा माना जाता है। आपका चेहरा भले ही कितना आकर्षक क्यों ना हो? आपने कितने ही महंगे कपडे क्यों ना पहने हो? अगर आपके हाथ खूबसूरत नहीं है तो यह किसी काम का नहीं। हाथों का दैनिक जीवन में बहुत सहयोग होता है। क्लाइंट से मिलना हो या किसी को कुछ सर्व करना हो, सबसे पहले हमारे हाथ ही सामने आते हैं। आजकल के जमाने में हर कोई मिलते ही सबसे पहले शेक-हैंड करता है। ऐसे में अगर आपके हाथ कटे-फटे होंगे या रूखे होंगे तो इम्प्रैशन अच्छा नहीं होगा। यही स्थिति पैरों के साथ भी होती है।

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में पैरों को सुंदर बनाने के लिए अलग से टाइम निकाल पाना काफी मुश्किल होता है। जिस तरह हाथों का खूबसूरत दिखना जरुरी है उसी तरह पैरों का खूबसूरत और मुलायम दिखना भी बहुत जरुरी है। आज हम आपको यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से हाथ और पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाया जा सकता है। ये टिप्स ना केवल हाथ-पैर की त्वचा को खूबसूरत बनाएंगी बल्कि नाखूनों को भी पोषण देंगी। जिससे वो और खूबसूरत दिखेंगे।

हाथ और पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के उपाय

नाखूनों के लिए

# 1 अगर आपके नाखून आसानी से टूटने वाले, रूखे और बेजान हैं तो उन्हें नमी दें। इसके लिए नाखूनों ओर वैसलीन या कोई और गाढ़ी क्रीम लगाएं। नाखूनों के आस-पास और नीचे की तरफ नमी को रोककर रखें। नाखूनों को आकर्षक दिखाने के लिए हैंड मसाज करें।

# 2 नाखूनों को नमी देने के लिए हर बार हाथ धोने के बाद मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसे नाखूनों पर भी अच्छी तरह मलें। इसे वो रूखे नहीं होंगे।

# 3 नेल्स को मजबूत करने के लिए सप्ताह में दो बार थोड़ी देर के लिए नींबू के रसवाले गुनगुने पानी में हाथों को डुबोएं। इससे नाख़ून मजबूत होंगे और हाथ भी सॉफ्ट होंगे।

हाथों के लिए

# 1 हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए त्वचा पर मिल्क बात लें। दूध से नहाएं या हाथों को दूध में डुबोएं। इससे त्वचा में निखार आता है। आप चाहे तो दूध में थोड़ा पानी मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे स्किन एक्सफोलिएट होगी और मॉइस्चराइज भी रहेगी।

# 2 अंडे के सफ़ेद हिस्से में शहद की कुछ बूंद मिलाएं और अच्छे से फेंट लें। इस मिश्रण को हाथों पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। धोने के बाद नारियल के तेल से हलकी मसाज करें।

# 3 खूबसूरत हाथों के लिए चीनी, नींबू, और कोई भी वेजिटेबल आयल को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हाथों पर मलें। कुछ देर रखें और बाद में हाथ धो लें। हाथ धोने के बाद नारियल तेल की 2 बूंद लगाकर मसाज करें।

# 4 हाथों की झुर्रियों को छुपाने के लिए रात में हैंड क्रीम लगाएं और जब तक क्रीम पूरी तरह हाथों में समा ना जाए कॉटन के ग्लव्स पहन लें। कुछ ही दिनों में हाथ बेहतर होने लगेंगे।

# 5 सॉफ्ट हाथों के लिए आधा कप ग्लिसरीन में आधा कप गुलाबजल और आधा कप Witch Hazel मिक्स करें। हाथ धोने के बाद इस लोशन को लगाएं और ऐसे ही रहने दें।

पैरों के लिए

# 1 पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए स्क्रब करना होगा। इसके लिए 3 बड़े चम्मच आटा, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच सेब के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से पैरों का स्क्रब करें।

# 2 गुनगुने पानी में शैम्पू, ग्लिसरीन और नमक डालकर मिला लें। उसमे अपने पैरों को डुबोकर रखें। फुट स्क्रब से एड़ियां रगड़कर साफ कर लें।

एड़ियों के लिए

# 1 कोई भी फुट क्रीम लगाने के 20 मिनट बाद कॉटन के सॉक्स पहनें। कुछ देर बाद सॉक्स निकाल दें। ऐसा करने से फुट क्रीम पूरी तरह एड़ियों में समा जाएगी और एड़ियां फटेंगी नहीं।

# 2 पेट्रोलियम जेली और कुछ बूंद नींबू के रस को मिलाकर 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। जब पेट्रोलियम जेली पूरी तरह एड़ियों में समा जाए तो कुछ देर के लिए कॉटन के जुराब पहन लें। इसे एड़ियों की नमी बनी रहेगी।

हाथ-पैर को खूबसूरत बनाने के लिए

हाथों और पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए बादाम, नारियल, तिल और जैतून का तेल बराबर मात्रा में मिलाएं। नहाने के बाद हाथ और पैरों पर नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें। हाथ-पैर मुलायम हो जाएंगे।