हाथ पैर काले हो गए है? ये है ठीक करने के तरीके

hath pair

महिलाओ को अपनी ख़ूबसूरती को बनाएं रखने का बहुत शौक होता है, इसीलिए वो हमेशा अपने चेहरे के गोरेपन को बरकरार रखने के लिए कुछ न कुछ करती रहती है, परन्तु अपने चेहरे को जितना समय आप देती है, क्या आप अपने हाथों और पैरों के लिए भी इतना समय निकाल पाती है, इसका जवाब “न” ही है, इसीलिए हमेशा आपके चेहरे और आपके हाथों और पैरों का कभी भी एक जैसा नहीं होता है, जिसके कारण आपको ये फ़र्क़ नज़र आये न आएं पर सामने वाले इसे देख ही लेते है।

इन्हे भी पढ़ें:- हाथो और पैरों के रूखेपन को दूर करने के लिए टिप्स

hatho or pairo

आप खुद ही सोचिये नहाते समय आप जितना समय अपने चेहरे को साफ़ करने में लगाती है, क्या आप उतना ध्यान कभी अपने हाथों या पैरों पर देती है, यदि आप अपने हाथों और पैरों की साफ़ सफाई अच्छे से नहीं करते है, तो इसके कारण उन पर मृत कोशिकाओं की परत जमने लगती है, और धूल मिट्टी, प्रदुषण, सूर्य की किरणों के प्रभाव के कारण आपके हाथों और पैरों की त्वचा धीरे धीरे काली पड़ने लगती है, और फिर ये आपके चेहरे की त्वचा से बिलकुल अलग लगने लगती है, यदि आप अपने हाथों और अपने पैरों के अपने चेहरे की त्वचा की तरह बिलकुल साफ़ करना चाहते है, तो इसके लिए आपको कुछ उपचार करने चाहिए।

वैसे तो इसके लिए मार्किट में बहुत से प्रोडक्ट्स आते है, परन्तु ये उपचार काफी महंगा भी होता है, और आपको ये गारंटी भी नहीं देता है, की इसके कारण आपकी त्वचा का रंग साफ हो जायेगा, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिसके कारण आपके हाथों और पैरों की त्वचा के रंग को साफ़ होने में मदद मिलती है, जैसे की निम्बू, एलोवेरा, बेसन, बादाम, मलाई, कच्चे दूध आदि का इस्तेमाल करके आप अपने हाथों और पैरों को प्राकृतिक रूप से गोरा बना सकते है, तो आइये अब आपको बताते है की वो कौन से तरीके है, और आप किस तरह से इनका इस्तेमाल करके अपने हाथों, और पैरों का कालापन दूर कर सकते है।

बेकिंग सोडा और सेब के सिरके का इस्तेमाल करें:-

baking soda

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल सेब के सिरके के साथ करने से आपको हाथों पैरों के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है, इसके लिए आप थोड़ा सा बेकिंग पाउडर लें, और उसमे सेब के सिरके को डाल कर पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट से अच्छे से अपने हाथ और पैर की मसाज करें, और कम से कम दस मिनट के लिए ऐसा करें, उसके बाद अपने हाथों और पैरों को गर्म पानी की मदद से साफ़ कर लें, ऐसा हफ्ते में तीन बार भी यदि आप करते है तो आपको इस समस्या से राहत मिलते है।

नारियल तेल और हल्दी का इस्तेमाल करें:-

नारियल के तेल में हल्दी डाल कर इस्तेमाल करने से आपको अपने हाथों और पैरों का कालापन दूर करने में मदद मिलता है, इसके लिए आप हल्दी में नारियल के तेल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, अब इस पेस्ट की मदद से अच्छे से अपने हाथ और पैर की मसाज करें, उसके बाद साफ पानी से अच्छे से अपने पैरों को साफ़ कर दें, ऐसा करने से आपके हाथों और पैरों को गोरा होने में मदद मिलती है।

निम्बू के रस और शहद का इस्तेमाल करें:-

shahad-aur-nimbu

नींबू त्वचा के लिए ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है, और शहद आपकी स्किन को सॉफ्ट भी बनाता है, इसके लिए आप एक चम्मच शहद और एक चम्मच निम्बू का रस लें, और उसमे थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और अब इस पेस्ट को अपने हाथों और पैरों पर लगाएं, और दस मिनट बाद अच्छे से साफ पानी से अपने हाथों और पैरों को धो दें, ऐसा करने से आपको अपने हाथों और पैरों को गोरा करने में मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:- क्या आपके भी हाथो में और पैरो के तलवे से पसीना आता हैं? ये है उपाय

संतरे के छिलको का इस्तेमाल करें:-

संतरे के छिलके के इस्तेमाल से भी आपकी त्वचा के किसी भी हिस्से का कालापन दूर करने में मदद मिलती है, इसके लिए आप संतरे के छिलको को पीस कर पाउडर तैयार कर लें, उसके बाद दो चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में थोडा सा शहद और निम्बू का रस मिलाएं जिसके कारण एक पेस्ट तैयार हो जाएँ, इसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने हाथो और पैरों पर थोड़ी देर के लिए लगाकर छोड़ दें, और सूखने के बाद इसे साफ़ पानी से धो दें इसके कारण भी आपके हाथों और पैरों का कालापन दूर होने में मदद मिलती है।

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें:-

टमाटर और मुल्तानी मिटटी का इस्तेमाल करने से भी आपके हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है, इसके लिए आप टमाटर को पीस लें, और उसके बाद मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने हाथों और पैरों पर लगाएँ, उसके बाद करीबन एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें, और फिर अच्छे से पानी की मदद से इसे साफ़ कर लें, इसका इस्तेमाल करने से भी आपके हाथों और पैरों को गोरा होने में मदद मिलती है।

कच्चे दूध का इस्तेमाल करें:-

milk

कच्चे दूध का इस्तेमाल क्लींजिंग एजेंट की तरह काम करता है, और अपने हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने में मदद करता है, इसके लिए आप अपने हाथो और पैरों की अच्छे से कच्चे दूध से मसाज़ करें, और सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद दो से तीन बार ऐसा करें, ऐसा करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलता है, और आपकी त्वचा को गोरा होने में मदद मिलती है।

बादाम, बेसन और दूध का इस्तेमाल करें:-

बादाम, बेसन, दूध का इस्तेमाल करके आप अपने हाथो और पैरों को गोरा करने में मदद मिलती है, इसके लिए आप रात को चार बादाम भिगो कर रख दें, उसके बाद सुबह उठ कर इसका छिलका उतार लें, और बारीक पेस्ट बना लें, उसके बाद इसमें एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दूध तथा नींबू के रस की 4 बूंदें से मिक्स करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने हाथों और पैरों पर अच्छे से लगाएँ, उसके बाद सूखने के लिए छोड़ दें, इसके बाद उतारते समय गोलाकार मुद्रा में घुमाते हुए उतार दें, ऐसा करने से भी आपके हाथों और पैरों को गोरा होने में मदद मिलती है।

चन्दन, टमाटर, खीरे, और निम्बू के रस का प्रयोग करें:-

chandan

इस मिश्रण को बनाने के लिए एक बाउल लें, उसके बाद दो चम्मच चन्दन का पाउडर, टमाटर का पेस्ट, खीरे का पेस्ट और निम्बू का रस अच्छे से मिलाएं, और एक पेस्ट तैयार करें और इसे अच्छे से अपने हाथों और पैरों पर अच्छे से लगाएँ, और सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके उसे धो दें, ऐसा करने से भी आपके हाथों और पैरों को गोरा होने में मदद मिलती है।

हाथों और पैरों को गोरा बनाने के अन्य टिप्स:-

  • रात को सोने से पहले अपने हाथों और पैरों पर मलाई, निम्बू का रस, और ग्लिसरीन की बुँदे अच्छे से मिलाकर लगाएँ, इसके कारण भी आपके हाथों और पैरों का कालापन दूर करने में मदद मिलती है।
  • पानी और सिरके में पांच से सात मिनट के लिए अपने हाथों और पैरों को डुबोकर रखें, इसके कारण भी आपके हाथों और पैरों का कालापन दूर करने में मदद मिलती है।
  • पानी में निम्बू का रस मिलाकर उसमे हाथों और पैरों को डुबोकर रखने से हाथ पैर गोरे होते है।
  • आधा चम्मच सेंधा नमक, 5-6 बूंद नीबू का रस, आधा चम्मच ऑलिव ऑयल लेकर एक मिक्सचर तैयार करें, उसके बाद इससे अपने हाथों और पैरों की मसाज़ करें इससे भी आपके हाथों और पैरों को गोरा होने में मदद मिलती है।
  • एलोवेरा जेल से नियमित रूप से अपने हाथो और पैरों की मसाज़ करें, इसके कारण भी आपके हाथों और पैरों को गोरा होने में मदद मिलती है।
  • हाथों और पैरों को गोरा बनाने के लिए 2 चम्मच भीगी हुई इमली का गूदा, 2 चम्मच निम्बू का रस, और 2 चम्मच ग्लिसरीन लें, उसके बाद दस मिनट तक भीगी हुई इमली के गुद्दे से मसाज़ करें, उसके बाद निम्बू का रस और ग्लिसरीन मिलाकर उससे दस मिनट तक मसाज़ करें, उसके बाद अपने हाथों और पैरों को धो दें, इसके कारण भी आपके हाथों और पैरों को गोरा होने में मदद मिलती है।
  • आलू को काट कर उसकी स्लाइसेस या फिर आलू को मैश करके गुद्दा बनाकर अपने हाथों और पैरों को अच्छे से मसाज़ करें, इसके कारण भी आपके हाथों और पैरों को गोरा बनाने में मदद मिलती है।
  • हाथों और पैरों को नियमित रूप से नहाते समय साफ करें, और नहाने के बाद अच्छे से पोछ कर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें, इसके कारण भी आपके हाथों और पैरों को साफ़ रहने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ टिप्स है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने हाथों और पैरों के कालेपन की समस्या को दूर करके उन्हें गोरा बना सकते है, इसके अलावा आप जैसे अपने चेहरे के लिए समय समय पर ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते है, उसी तरह आपको अपने हाथों और पैरों की सुंदरता को बनाएं रखने के लिए इनके लिए भी ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते रहना चाहिए, इसके कारण आपके चेहरे के साथ आपके हाथों और पैरों की ख़ूबसूरती को भी बरकरार रहने में मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:- त्वचा गोरी करने के आसान तरीके और घरेलु उपाय

[Total: 2    Average: 1.5/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *