कैसे पाएं गुलाबी होंठ? जानने के लिए पढ़े

gulabi honth

Pink Lips kaise paye :- लड़कियों की खूबसूरती उनके चेहरे से झलकती है। इसीलिए सभी खुद को सुन्दर दिखाने के लिए विभिन्न प्रयास करती रहती है। इन्ही प्रयासों में से एक है होंठो की सुंदरता के लिए किये जाने वाले प्रयास। जिन लड़कियों से होंठ गुलाबी होते है उनकी सुंदरता अपने आप ही दुगनी हो जाती है वही दूसरी ओर जिन लड़कियों से होंठ सुन्दर और गुलाबी नहीं होते वे सुदंर होते हुए भी अच्छी नहीं दिखती।

कहते है सुन्दर और खूबसूरत होना भगवान् की देन है लेकिन कई बार देखभाल में की गयी लापरवाही और धुप के अधिक संपर्क में रहने से होंठो का रंग फीका पड़ने लगता है या उसकी त्वचा झुलसने लगती है। जिस कारण उनकी ऊपरी त्वचा काली पड़ने लगती है और हमारे अच्छे खासे होंठ काले हो जाते है।

आज के समय की लगभग हर लड़की या औरत सुन्दर और गुलाबी होंठ पाने की चाह रखती है। जिसके लिए वे बाजार में मौजूद उत्पादों का प्रयोग करती है। कुछ औरतें होंठो पर आए कालेपन को छुपाने के लिए लिपस्टिक आदि का प्रयोग करती है। जो कई बार आपकी त्वचा पर हानिकारक प्रभाव करते है। ऐसे में इंसान करे तो क्या?

परेशान न हो हम बताते है यदि आप वाकई अपने होंठो को गुलाबी और सुन्दर बनाना चाहती है तो उनकी उचित देखभाल करना शुरू कर दे। क्योकि बिना देखभाल के तो आपकी त्वचा भी डैमेज होने लगती है जबकि होंठ तो बड़ी छोटी सी चीज है। जरा सोचिये कुछ समय पहले तक आपके होंठ कितने सुन्दर और गुलाबी हुआ करते थे सभी आपकी तारीफ करते थकते न थे। अब वक्त आ गया है जब आपको जरूरत है अपने होंठो को पहले जैसे गुलाबी बनाने की। आज हम आपको कुछ ऐसे प्रभावी और सरल उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आपके होंठ पहले जैसे गुलाबी और सुन्दर हो जायेंगे।

क्यों होते है होंठ काले?Pink Lips

  • बढ़ती उम्र के साथ भी हमारे होंठ काले होने लगते है।
  • धुप और सूर्य की UV rays।
  • धूम्रपान भी है होंठो के काले होने का मुख्य कारण।
  • coffee या कैफीन का अधिक सेवन।
  • सौन्दर्य प्रसाधनों का अधिक प्रयोग।

जाने कैसे करें फटे होंठों की देखभाल 

गुलाबी होंठ पाने के सरल उपाय :-

स्ट्रॉबेरी : होंठो को गुलाबी बनाने के लिए आप स्ट्रॉबेरी का प्रयोग कर सकती है। आप इसे lip cream की तरह भी प्रयोग में ला सकती है। इसके लिए क्रश की हुई स्ट्रॉबेरी ले और इसे पेट्रोलियम जेली में मिलाये। रोज रात सोने से पूर्व इसे अपने होंठो पर लगाएं। कुछ ही प्रयोगों में आपके होंठ पहले से अच्छे दिखने लगेंगे।

शहद : शहद में मौजूद तत्व होंठो को नमी पहुँचाने का काम करते है। क्योकि कई बार होंठो के काले होने का कारण उनमे आयी नमी की कमी भी होता है। होंठो को गुलाबी बनाने के लिए आप रोज रात सोने से पहले अपने होंठो पर लगाएं।

अधिक पानी का सेवन : होंठो में नमी की कमी के कारण भी उनका गुलाबीपन कम होने लगता है। इस कमी को पूरा करने के लिए आप अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। पानी होंठो को नरम, कोमल और चमकदार बनाने में मदद करता है।

नींबू : गुलाबी होंठो के लिए नींबू भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए नींबू में घी मिलाकर अपने होंठो पर लगाएं। इसके अलावा इसमें ग्लिसरीन मिलाकर प्रयोग करने से भो होंठ कोमल और गुलाबी होते है। गुलाब जल और नींबू के रस का मिश्रण भी आपके होंठो को गुलाबी रखने में मदद करता है।

Tips to get Pink Lips

गाजर का जूस : गाजर का रस भी आपके होंठो को गुलाबी रखने की क्षमता रखता है। इसके लिए गाजर के टुकड़ो को मिक्सर में पीस ले और इसके गूदे से रस निकाल ले। अब रुई या किसी साफ़ कपडे की मदद से इसे अपने होंठो पर लगाएं। आपके होंठ अच्छे हो जायेंगे।gulab

गुलाब : गुलाब की खूबियों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इसकी पंखुड़िया त्वचा के सभी हिस्सो के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए गुलाब की पंखुडियो को पीसकर उनका रस निकाल लें। अब इसे रुई की मदद से अपने होंठो पर लगाएं।

विटामिन E युक्त पदार्थ : होंठो का गुलाबीपन उनमे आई vitamin की कमी के कारण चला जाता है। जिसकी वजह से होंठो की ऊपरी त्वचा काली पड़ने लगती है। ऐसे में विटामिन युक्त पदार्थो का सेवन और प्रयोग आपके होंठो के लिए फायदेमंद होगा।

क्या आपके भी होंठ काले हो रहे है उपाय जानने के लिए इसे पढ़े : होंठो का कालापन दूर करने के उपाय 

व्यायाम से भी होते है होंठ गुलाबी :-

सुनने में थोड़ा अटपटा हैं लेकिन बहुत फायदेमंद है। जी हां, व्यायाम के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इसकी मदद से आपके होंठो को भी गुलाबी बनाया जा सकता है।

  • इसके लिए रात को सोने से पूर्व विटामिन E युक्त जेली को अपने होंठो पर लगाकर उनकी मालिश करे।
  • मालिश के लिए होंठो की उंगलियो से ऊपर की ओर मालिश करे।
  • इसके पश्चात् विपरीत दिशा में हलके से मालिश करे।
  • अब उंगलियो को होंठो के कोनो में रखकर अंदर की तरफ मालिश करे।
पूर्ण आहार भी है जरुरी :-

हमारा भोजन होंठो को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ विटामिन ऐसे होते है जो शरीर में नहीं बनते और उनकी पूर्ति के लिए हमें उचित आहार की आवश्यकता होती है। इसिलए अपने भोजन में दूध, मक्खन, अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियों को सम्मिलित करे। इसके अतिरिक्त होंठो पर प्रतिदिन मलाई से मालिश करे।

अन्य उपाय द्वारा बनाये अपने होंठो को गुलाबी :-

1. एक चम्मच मलाई और एक चम्मच दूध में केसर मिलाएं। अब इसे फ्रिज में रख दे। ठंडा होने के पश्चात् रुई की मदद से उसे अपने होंठो पर लगाएं।kesar-for-pink-lips

2. थोड़े से दूध में गुलाब की 1 से 3 पत्तियो को मिलाकर पीस लें। अब इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा होने के बाद इसमें एक चम्मच बादाम का चुरा डाले और पेस्ट बना लें। अब रुई से इसे अपने होंठो पर लगाएं।

3.  कुछ देर के लिए ग्लिसरीन में गुलाब की कुछ पंखुड़िया डुबो दें। इसके बाद इसे अपने होंठो पर लगाएं।

4. संतरे के छिलके को होंठो पर रगड़े। ये भी आपके होंठ गुलाबी करने में बहुत फायदेमंद होता है।

5. जैतून के तेल, शहद और नींबू के रस को एक साथ मिलाकर होंठो पर लगाने से उनका गुलाबीपन बना रहता है।

6. होंठो को नरम और गुलाबी रखने के लिए रातभर किशमिश को पानी में भिगोकर अगली सुबह खाली पेट खाये।

7. घरेलु स्क्रब की मदद से भी हो सकते है आपके होंठ गुलाबी। इससे होंठो की मृत त्वचा निकल जाती है और नई त्वचा आती है जिससे होंठ गुलाबी दिखते है। इसके लिए चीनी और मक्खन के गाढ़े पेस्ट से होंठो पर स्क्रब करें।

होंठो को काले होने से बचाने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखे :-

  • धुप के संपर्क में कम से कम जाये। यदि जाना पड़े तो उनपर सनस्क्रीन का प्रयोग करें।
  • होंठो को चाटे नहीं। इससे उनकी नमी खत्म हो जाती है।
  • धूम्रपान का सेवन न करें।
  • अच्छे ब्रांड के कॉस्मेटिक का प्रयोग करें।
  • उनको रगड़े नहीं हलके हाथो से सहलाये।
  • नियमित अंतराल के बाद उनको स्क्रब करें।

Pink Lips pane ke upay, Hontho ko natural pink kaise kare, Pink lips karne ke upay, Pink lips kaise kare, Honth laal karne ke upay, गुलाबी होंठ कैसे पाएं, pink lips ke upay, Pink Lips ke upay in hindi

[Total: 5    Average: 3.2/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *