हिंदी में जानकारी

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें,

0

आजकल आधार कार्ड हर काम के लिए जरुरी हो गया है, आधार कार्ड हमारी पहचान का एक बहुत ही जरुरी दस्ताबेज है, आधार कार्ड का उपयोग से नरेन्द्र मोदी जी के डिजिटल इंडिया मिशन में काफी सहयोग मिला है, वैसे तो सुप्रीम कोर्ड ने ये आदेश दिया है की हर काम के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य नहीं माना जायेगा, लेकिन सच्चाई कुछ और ही है, क्योंकि आज कल करीब करीब हर सरकारी काम के लिये हमसे आधार कार्ड माँगा जाता है, हम इसकी उपयोगिता पर सवाल नहीं उठा रहे है, क्योंकि हम लोग जानते है की आधार कार्ड के आने के बाद कई सारे काम बहुत ही तेज़ी से हो जाता है, और इससे भ्रष्टाचार पर नकेल कसने में भी आसानी मिल रही है,

आधार कार्ड बनवाते समय हम से एक मोबाइल नंबर मांगा गया था जिस किसी ने उस समय अपना मोबाइल नंबर इनरोलमेंट सेंटर में दिया, उनका तो मोबाइल नंबर उसी समय आधार कार्ड से लिंक हो गया था, लेकिन उस समय पर जिस किसी के पास मोबाइल नंबर नहीं था, या किसी अन्य कारणों से अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं करवा पाए।  हम आज उसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड से जोड़ सकते हैं। और ये भी आपको बताएंगे कि जो मोबाइल नंबर आपने इनरोलमेंट सेंटर में आधार कार्ड से लिंक कराया था, वह नंबर चोरी हो चुका है या किसी अन्य कारणवश उस मोबाइल नंबर को नही चला पा रहे है, तो दोबारा कोई और मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से कैसे लिंक करें?

अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराने के क्या फायदे हैं. तो आप ये जान लें कि अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है, तो आप अपने आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की कोई गलती को आप अपने आप ऑनलाइन सुधार सकते हैं इसके लिए आपको इनरोलमेंट सेंटर जाने की आवश्यकता नहीं है और साथ ही साथ भारत सरकार की डिजीलॉकर सेवा का लाभ भी ले सकते हैं आप अपने सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट ऑनलाइन रख सकते हैं।

आइए अब हम आगे आपको बताने जा रहे हैं कैसे अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से लिंक करें

(How Link Mobile Number In Aadhar)

  1. पहला और सबसे आसान तरीका है कि आप अपने नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर में जाएं, एनरोलमेंट सेंटर की जानकारी ज्यादातर लोगों को है ही लेकिन आपके एरिया में एनरोलमेंट सेंटर कहां पर है इसकी जानकारी आप को नहीं है तो आप ऑनलाइन इसे सर्च कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आप इस लिंक पर जाएं
  • लिंक क्लिक करने के बाद निचे दिया गया पेज खुलेगा

How link mobile number in aadhar

  • यहाँ पर आप अपने प्रदेश, जिला और एरिया का चुनाव करे।
  • फिर सर्च बटन पर क्लिक कर दे।
  • क्लिक करने के बाद आपके एरिया की सारी आधार इनरोलमेंट सेंटर की जानकारी आ जायेगी, दिए गए पते पर आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर भी जा सकते हैं या सीधे ऑफिस भी जा सकते हैं।

आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जा कर के आप को यह बताना होगा कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ नहीं है, एनरोलमेंट सेंटर में आपसे आपका आधार नंबर पूछा जाएगा, वहां पर एनरोलमेंट सेंटर कर्मचारी आपके आधार कार्ड नंबर के जरिए आप का पूरा डाटा निकलेंगे, फिर आपसे बायोमेट्रिक फिंगर प्रिंट स्कैनर के जरिए आपकी आइडेंटिटी वेरिफ़ाई भी करेंगे, फिर आपसे वह मोबाइल नंबर भी पूछा जाएगा जो नंबर आपको अपने आधार कार्ड से लिंक करना है। मोबाइल नंबर लिंक हो जाने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा जिससे यह कंफर्म हो जाएगा कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से रजिस्टर हो चुका है

2. दूसरा तरीका है एप्लीकेशन फॉर्म आधार कार्ड हेड ऑफिस में भेजकर, अगर आप चाहें तो आधार करेक्शन एप्लीकेशन फॉर्म भरकर उस पर दिए गए पते पर भेजकर आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को लिंक करा सकते हैं लेकिन यह प्रोसेस थोड़ा समय लगने वाला है इस तरह में मोबाइल नंबर लिंक होने में 1 महीने या उससे थोड़ा अधिक समय लग सकता है।

  • एप्लीकेशन फॉर्म सबसे पहले यहां से क्लिक करके डाउनलोड करें
  • डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट निकाल लें
  • फिर दिए गए करेक्शन विकल्प में से मोबाइल पर टिक कर दें
  • फिर अपना आधार नंबर उसमें एंटर कीजिए तथा और भी जो भी जानकारी उसमें मांगी जा रही है उसे आप सही-सही भर दीजिए के सबसे नीचे हस्ताक्षर के लिए जगह बनी हुई होगी उसमें आप अपना हस्ताक्षर किया अंगूठे का निशान बना दीजिए।

यह जानकारी तो आपको इस विषय के बारे में दिया गया है कि आप अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से पहली बार कैसे लिंक करें, एक बार आपका मोबाइल नंबर आपके आधार नंबर से लिंक हो गया तो आप इसे कभी भी बिना किसी एनरोलमेंट सेंटर की मदद से अपने आप ही ऑनलाइन में इसे बदल भी सकते कर सकते हैं मोबाइल नंबर के साथ साथ और भी डिटेल अगर आप चाहे तो ऑनलाइन पोर्टल पर जा करके चेंज कर सकते हैं।

अगर आपके द्वारा लिंक कराया हुआ मोबाइल नंबर बंद हो चुका है या गुम हो गया है या किसी भी कारणवश वह मोबाइल नंबर बंद है तो दोबारा से कोई और मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक कराने का सिर्फ एक ही तरीका है और वह है आपको अपने नज़दीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर अपना बायोमेट्रिक आइडेंटिटी वेरिफाइड कराके दूसरा मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा, और दूसरा तरीका आधार करेक्सन एप्लीकेशन फॉर्म भर कर के उसे आधार कार्ड के ऑफिस भेजना पड़ेगा। इसके अलावा खोये हुए मोबाइल नंबर की जगह दोबारा से कोई और मोबाइल नंबर रजिस्टर कराने का कोई दूसरा तरीका अभी उपलब्ध नहीं है।

ऑनलाइन कैसे अपना मोबाइल नंबर बदले, ऑनलाइन  आधार कार्ड से मोबाइल नंबर बदलने के लिए सबसे पहले यहाँ क्लिक करे, क्लिक करने के बाद आपके सामने ये पेज खुल जायेगा।

How link mobile in aadhar

फिर आप update aadhar detail पर क्लिक करे , फिर आपके सामने निचे दिया गया  पेज खुल जायेगा ।

How link mobile number in aadhar

फिर आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे जहा पर लिखा हुआ है To submit your update/ correction request please CLICK HERE 

फिर आपके सामने एक पेज खुलेगा जहा पर आपसे आपको अपना आधार नंबर इंटर करके Send OTP बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।

How link mobile number in aadhar

फिर आपके सामने आधार कार्ड करेक्सन करने के सारे विकल्प आ जायेंगे, उन विकल्पों में आप मोबाइल के सामने टिक करके अपना नया मोबाइल नंबर इंटर करके अपडेट पर क्लिक करना होगा जिससे आपके पुराने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, आपको ये ओटीपी वह पर इंटर करना है, उसके बाद आपके नए रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक कन्फेर्मेसन संदेस आ जायेगा, बस हो गया आपका नया मोबाइल नंबर आधार से लिंक।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!