हिंदी में जानकारी

बिना कंडोम के गर्भधारण होने से ऐसे बचें, How to Avoid Pregnancy Without Condom

0 1,079

Avoid Pregnancy: दोस्तों आज मैं आपको बिना कंडोम के गर्भवती होने से कैसे बचा जा सकता है उसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। एक तो कंडोम महँगी होने के कारण बहूत से लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं तो कई लोग को कंडोम बिलकुल भी पसंद नहीं होता है। कई बार तो बिना संपर्क किये बहूत दिनों तक ऐसे ही रह जाते है क्यों की उनको गर्भधारण होने का डर बना रहता है। आज हम आपको कुछ इसे उपाय बताने जा रही हु जिससे आप बिना बिना इस्तेमाल किया आप रिश्ते का भरपूर आनंद ले सकते है।

दिनों का ध्यान रखे

Avoid Pregnancy: सेफ वीक महिलाओं के पीरियड के पहले दिन के बाद से 8वें दिन से लेकर 20वें दिन तक का समय सुरक्षित हफ्ता माना जाता है। इस हफ्ते का भी आप फायदा उठा सकते हैं। और इन दिनों में आप गर्भधारण करने से बच सकते है।

अंतिम समय में अलग होना (पुल एंड प्री मैथड)

ये एक बहूत ही असरदार तरिका होता है। ज्यादा से ज्यादा लोग इस तरीके का इस्तेमाल करते है, क्यों की सच्चाई तो ये है जब वो पल आता है लोगों के पास साधन उपलव्ध नहीं होता है, और बात आगे बढ़ जाती है, तो बिना कंडोम के ही मिलन हो जाता है पर उस समय अगर आप अंत में अपने आप को काबू कर सकते है और लास्ट में अलग हो सकते है तो आप गर्भवती होने से बचा जा सकता है। कंडोम जितना ही है इसका सक्सेस रेट पुल एंड प्री मैथड का सक्सेस रेट 83% है, जबकि कंडोम का सक्सेस रेट 84% है। आप कंडोम के बिना भी इस तरह अपने पार्टनर के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।

गर्भनिरोधक गोलियां लेना

सबसे पुराना तरिका है गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल। आजकल बाजार में कई तरीके के गर्भनिरोधक पिल्स उपलब्ध है, आप अपने हिसाब से इसका इस्तेमाल कर सकती है, कई गोलियां ऐसी है की आप रोज भी ले सकते है सप्ताह में या महोने में ले सकते है। पर ध्यान रहे मगर इनके सेवन से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, इसलिए इन्हें इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए।

बर्थ कंट्रोल पैच

गर्भधारण रोकने के लिए भी यह एक उपाय है। यह एक सिंपल पैच होता है, जिसे महिलाएं अपने शरीर पर चिपका सकती हैं। यह Estrogen और Progestin हार्मोन्स को रिलीज कर प्रेग्नेंसी को रोकता है। सही तरह से इस्तेमाल करने पर इसकी सक्सेस रेट 99% तक पाई गई है। मगर इसे इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

आशा करती हु की आपको ये आर्टिकल्स अच्छी लगी होगी, आप अपने दोस्तों में शेयर करें इस आर्टिकल्स को, आपका बहूत बहूत धन्यवाद।

Avoid Pregnancy, Garbhdharan Rokne ke Tarike, Condom Alternate, Pregnancy Rokne ke Simple Upay, Pregnancy Kaise Ronke, Hindi Me Sujhav Pregnancy Rokne Ke