हिंदी में जानकारी

आंखो को खूबसूरत बनाने के तरीके

0

आज के समय में हर कोई खूबसूरती के प्रति सजग होता जा रहा है फिर चाहे वो महिलाएं हो या पुरुष। जहां एक तरफ महिलाएं नियमित पार्लर जाना नहीं भूलती वहीं दूसरी तरफ पुरुष भी सलून जाकर फेशियल आदि करवाना नहीं भूलते। लेकिन फिर भी कई बार उनके चेहरे पर वो बात नहीं आ पाती जो आनी चाहिए। जिसका कारण होता है आपकी आंखें।

जी हां, दिन भर काम करने के बाद आंखें बहुत थकी थकी हो जाती है जिसके कारण पुरे चेहरे पर फेशियल आदि करवा लेने के बाद भी वो बात नहीं आ पाती। वैज्ञानिक तौर पर आंखे हमारे शरीर का सबसे आकर्षक और नाजुक हिस्सा होता है। इसीलिए उसकी नियमित देखभाल करना भी जरुरी होता है। लेकिन कई बार काम के प्रेशर के चलते आप कई दिन और रातभर काम में लगे रहते है जिसका नुकसान आपकी आंखों को भोगना पड़ता है।

जो देखने में तो खराब लगता ही है साथ साथ आपको सुस्त और आलसी भी दिखाता है। इसलिए चेहरे के साथ साथ आँखों का खूबसूरत और फ्रेश होना भी जरुरी है। शरीर के अन्य अंगों की ही तरह इन्हे रेस्ट देना भी आवश्यक है। अब क्योंकि यह शरीर का सबसे नाजुक और आकर्षक हिस्सा है तो इनकी देखभाल करने के लिए भी कुछ स्पेशल करना होगा।

इसीलिए आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी आंखों को आकर्षक और खूबसूरत बना सकते है।

आंखों को खूबसूरत और आकर्षक बनाने की टिप्स :-

1. रोजाना रात को सोने से पूर्व अपनी आंखों में 2 बूंद गुलाबजल डालें। ऐसा करने से आपकी आंखे तरोताजा रहेगी और उनकी थकान भी मिट जाएगी।

2. हमेशा रात को सोने से पहले मेकअप जरूर हटा दें। खासकर आँखों का मेकअप। क्योंकि मेकअप बनाने में बहुत सारे केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो रातभर आंखों के सम्पर्क में रहने से समस्याएं उत्पन्न कर सकते है। मेकअप हटाने के लिए आप मेकअप रिमूवर या क्लीसनिंग मिल्क की मदद ले सकती है। इसके लिए इसे रुई पर लगाकर आंखों के आस-पास लगाएं।

3. अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे और रूखापन भी है, तो रोजाना रात को सोने से पहले बादाम के तेल से आंखों के नीचे के हिस्से की मालिश करें। ध्यान रखे मालिश एक ही दिशा में करें। मालिश के बाद तेल को 15 मिनट तक लगाए रखें और उसके बाद भीगी हुई रुई से पोंछ लें। इससे आपके आंखे आकर्षक तो होंगी ही साथ साथ काले घेरे भी दूर हो जाएंगे।

यह भी पढ़े : काले घेरे दूर करने के घरेलू उपाय!

4. आंखों को आकर्षक बनाने के लिये पके हुए पपीते के जुड़े को मैश कर लें। अब इसमें एक बूंद शहद डाल लें और इसे अपनी आंखों के आस पास लगाएं। 10 मिनट तक रखें और साथ ही आंखों पर खीरे के टुकड़े भी रख लें। 10 मिनट बाद आंखें धो लें। ऐसा करने से उस हिस्से की त्वचा निखार जाएगी और उसमे ग्लो आएगा।

5. केसर के कुछ रेशों को गुलाब जल में एक घंटे के लिए भिगो दें। उसके बाद रुई में केसर वाला गुलाबजल भिगोएं और उसे आंखें बंद करके आंखों के ऊपर रखें। 5 मिनट बाद आंखें खोल लें। 2 से 3 बार के प्रयोग से आंखों के नीचे के काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

6. बादाम और दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को आंखों के आस पास 20 मिनट के लिए लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पाने से उसे साफ़ कर लें। त्वचा में चमक लाने के साथ साथ यह आंखों के नीचे के काले घेरे दूर करने में भी मदद करता है।

7. अंडे की सफेदी में थोड़ा सा शहद मिलाकर आंखों के चारो ओर लगाएं। 20 मिनट रखें और उसके बाद धो लें। इससे आंखों के आस पास की त्वचा बिलकुल साफ़ हो जाएगी। और त्वचा में कसावट भी आएगी। वैसे इस उपाय से बदबू बहुत आएगी। अगर आप बदबू सहन न कर पाए तो इसका प्रयोग नहीं करना ही उचित होगा।

8. आंखों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए नींद पूरी करना बेहद जरुरी होता है। क्योंकि सोते समय आंखें बंद होती है, जिससे उन्हें प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र मिलता है। इसीलिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।

9. वैसे तो आजकल सभी मेकअप का प्रयोग करती है। लेकिन मेकअप का प्रयोग करते समय कुछ सावधानिया रखनी चाहिए। जैसे आपको कैसे मेकअप का इस्तेमाल करना है, मेकअप का ब्रांड, उसकी एक्सपाइरी डेट, प्रोडक्ट में मौजूद केमिकल आदि। आंखों के लिए हमेशा अच्छे और बेस्ट क्वालिटी वाले ब्रांड का ही प्रयोग करना चाहिए। अन्यथा आंखों को नुकसान पहुँच सकता है।

10. आंखों के लिए घरेलू काजल बेहद लाभकारी होता है। अगर आपकी आंखों में बाहरी काजल से परेशानियां हो रही है तो आप घर पर बने काजल का प्रयोग कर सकते है। इनके लिए आपको बहुत पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

पूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को पढ़े : घर पर काजल बनाने की विधि

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!