Stapu Game: कैसे खेलें स्टापू गेम, स्टापू खेल खेलने के तरीके और नियम

स्टापू गेम खेलने के तरीके, बनाने के तरीके, स्टापू गेम कैसे खेले, और क्या है नीयम स्टापू गेम खेलने के सभी जानकारियाँ इस आर्टिकल में उपलब्ध है।

How to play Stapu Game (Hopscotch)

स्टापू एक तरीके का घर से बाहर खेलने वाला गेम है। इसको आउटडोर गेम भी कहा जाता है। भारतीय बच्चों का ये पसंदीदा खेल है।  आप कही पे भी चले जाये गांव हो या शहर आपको स्टापू गेम खेलते नज़र आएंगे।  कई लोग इस गेम को कितकित गेम भी कहते है।  आज हम आपको स्टापू गेम कैसे खेला जाता है, कितने बच्चे खेल सकते है, खेलने के क्या नियम है। अंग्रेजी में इस गेम को हॉपस्कॉच कहते है।

स्टापू गेम को बनाने के तरीके (How to draw stapu game)

स्टापू गेम में आठ घर होते है। पहले तीन घर एक, दो और तीन एक लाइन में होता है उसके ऊपर चार-पाँच एक साथ होता है, उसके ऊपर छः होता है और उसके ऊपर सात-आठ एक साथ होता है। जैसे की चित्र के माध्यम से आप समझ ले। सात-आठ के आगे का स्थान “समुद्र” के नाम से जाना जाता है।  और साइज ऐसा बनायें जिससे आपको खेलने में न तो बड़ा हो और न छोटा। आप आराम से उसके अंदर कूद सके।

stapu game

स्टापू गेम खेलने के तरीके (Rules to play Stapu Game)

एक छोटा गोल पत्थर जो ऊपर नीचे से समतल हो और चारों ओर से गोल हो जिसको पिठू भी बोला जाता है। पिठू को पहले घर में फेंकें, उसके बाद पहले घर को छोड़के दूसरे घर में छलांग लगाकर जाये पर ध्यान रहे एक पैर से छलांग लगाके एक ही पैर पे खड़े रहना है। उसके बाद तीसरे खाने  पर एक पैर से ही छलांग लगा कर चौथे और पाँचवे घर पे दोनों पैर रखने है। उसके बाद छठे खाने पर एक पैर उसके बाद सातवे – आठवे पर दोनों पैर रख कर पलट जाये। छठे पे फिर एक पैर, चौथे-पाँचवे पर दोनों पैर, तीसरे पर एक पैर और दूसरे पर एक पैर पर   रहते हुए अपने हाथ से पहले खाने में रखे पिठू को उठा ले और एक घर के खाने में अपने पैर नहीं रखते हुए बहार कूद जाएँ।

stapu

इस तरह से आप हर एक खाने में पिठू रखकर ऊपर के तरीके को दोहराते रहे बस आपको ध्यान यही रखना है की जिस घर में अपने पिठू रखा है उस घर में पैर नहीं रखना है हमेशा छोड़ना है। जब आप आठवे घर को पार कर जए तब पको पिठू समुद्र में फैंकना है।  यदि आपका पिठू दूर चला जाये तोह आप अपने एक से गिलास माँगेगे। आपको अंदाज़े से अपने मित्र के पैरों के नाप की संख्या मांगनी है जितने में पिठू आपके पास आ जाये। फिर ईमानदारी के साथ अपनी आखें बंद करे और चाक से काटे मारे जब तक आपका मित्र आपको रोक न दे। फिर बिना आखें खोले आप उन काटों पे छलांग मार ले। यदि आप सफल होते है तोह आप अब पिठू आठ पे डालकर सात, छः, पॉंच-चार, तीन और दो को नीयम अनुसार पार करे और एक पे दोनों पैर रखकर पलट जाये और वापस आकर सात पे एक पैर पे रहते हुए हाथों से पिठू उठाकर बहार कूद जाये। इसी तरीके से एक तक गेम को पार करे।

hopschotch

अब आप बहार रहते हुए बिना देखे पिठू को फैंकें यदि आपका पिठू किसी खाने में जाता है तोह वो आपका घर घोषित हो जाता है। अब आपके मित्र आपके घर पे पैर नहीं रख सकते। आप अपने मित्रों को गेम पार करने के लिए थोड़ी जगह प्रदान कर सकते है। जिस बच्चे के सबसे ज़ादा घर होते है उसे गेम का विजेता घोषित कर दिया जाता है।