हिंदी में जानकारी

लहंगे का दुपट्टा कैरी करते समय रखें इन बातों का ध्यान

0 45

How to Pin-up Bridal Dupatta

लहंगे का दुपट्टा कैरी करते समय रखें ध्यान, How to Set Bridal Dupatta or Chunni, Tips to Pin-up Bridal chunni, Lehange ka Dupatta kaise carry kare hindi tips

शादी का दिन हर लड़की के लिए बहुत खास होता है। इस दिन हर लड़की सबसे बेस्ट और खूबसूरत दिखना चाहती है जिसके लिए वो कई महीने पहले से ही तैयारियां करना शुरू कर देती है। अपने लिए बेस्ट ड्रेसेस चुनती है, पार्लर जाती है, फुटवियर का चयन करती है और न जाने क्या-क्या?

लेकिन इन सभी तैयारियों में सबसे अहम उसका लहंगा होता है क्योंकि शादी वाले दिन ये ही लड़की को ब्राइडल लुक देने में सबसे बड़ी मदद करता है। वैसे तो बाजार में बहुत तरह के लहंगे देखने को मिल जाते है लेकिन ब्राइडल लहंगे की बात कुछ और ही होती है। उसका बारीक़ काम, ब्लाउज पर लगे नग देखने में काफी सुन्दर लगते है।दुल्हनों की शादी के लिए ब्राइडल मेकअप टिप्स

परन्तु गौर किया जाए तो इन चीजों के अलावा भी कुछ है जो ब्राइडल के लुक का सबसे अहम हिस्सा होता है और वो है लहंगे का दुपट्टा। दुपट्टा किसी भी ब्राइडल के लुक में सबसे ख़ास भूमिका निभाता है। और शादी के दिन तो इसे सिर के ऊपर से कैरी किया जाता है जो देखने में वाकई बहुत खूबसूरत लगता है।

लेकिन कई बार उसे ठीक तरह से सेट नहीं करने या पिनअप नहीं करने से ब्राइडल का पूरा लुक खराब हो जाता है। इसलिए आज हम आपको ब्राइडल लहंगे का दुपट्टा पिनअप करने के सही तरीके के बारे में बताने जा रहे है। और साथ ही ये भी बताएंगे की ब्राइडल दुपट्टा कैरी करते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

ब्राइडल दुपट्टा कैरी करते समय इन बातों का ध्यान रखें :-

1. जुड़े की हाइट :

ब्राइडल दुपट्टा कैरी करते समय आपको सबसे पहले इस बात का निश्चय करना है की आपको उसे कितना ऊँचा या नीचे रखना है। यानी अगर आप बालों में जुड़ा बनाने वाली है तो दुपट्टे को भी उसी हिसाब से एडजस्ट करना होगा। जैसे अगर आप Low Bun बना रही है तो दुपट्टे को बन के बिलकुल ऊपर पिनअप करें। अगर आप Medium Bun या High Bun बना रही है तो भी दुपट्टे को जुड़े के बिलकुल ऊपर पिनअप करें।

2. हलके फैब्रिक का प्रयोग :

ब्राइडल के लहंगे के दुपट्टे को इस तरह से सेट किया जाता है की दुल्हन इसे लेकर काफी टेंशन में रहती है। उसे यही डर सताता रहता है की उसका हेयर स्टाइल खराब न हो जाए या दुपट्टे की सेटिंग खराब न हो जाए। ऐसे में इससे बचने के लिए बेस्ट यही होगा की आप अपने सिर और कंधे के बीच दुपट्टे को सेट करते समय किसी लाइट फैब्रिक जैसे नेट का इस्तेमाल करें। इससे आपको अपने लुक के खराब होने की टेंशन भी नहीं रहेगी।

3. हेयर स्टाइल का चुनाव है जरुरी :लहंगे का दुपट्टा कैरी करते समय रखें ध्यान

शादी वाले दिन ब्राइडल दुपट्टे को सेट करने से पूर्व यह निश्चय कर लें की उन्हें कौन का हेयर स्टाइल बनाना है। वैसे तो अधिकतर दुल्हनें जुड़े का ही चयन करती है क्योंकि इस स्टाइल में दुपट्टा कैरी करने में आसानी होती है। लेकिन कुछ ब्राइडल खुले बालों के साथ दुपट्टा कैरी करना अधिक पसंद करती है। अब इसका चयन आपको करना है की आप किस तरह के बालों के साथ अपना दुपट्टा सेट करवाना चाहती है।

4. दुपट्टा सेट करने की जगह :लहंगे का दुपट्टा कैरी करते

आपको अपने दुप्पटे को कहां और किस तरह से सेट करना है यह पूर्ण रूप से आपके चेहरे की शेप पर निर्भर करता है। जहां एक तरफ राउंड फेस शेप के साथ टॉप में अधिक वॉल्यूम रखा जाता है वहीं लॉन्ग फेस में कम वॉल्यूम रखना लुक को बेहतर बनता है। चूँकि दुपट्टा आपके ब्राइडल लुक को पूरा करता है तो जरुरी है की आप इसकी सेटिंग में छोटी छोटी बातों का भी ध्यान रखें। बालों को हेवी लुक देने के लिए आप उसमे बम्पिट भी लगवा सकती है।

5. दुपट्टे की लेंथ :

आपके अपने लहंगे के दुपट्टे के कितने हिस्से को आगे रखना है और कितने हिस्से को पीछे ये भी पहले ही निश्चय कर लें। एक्सपर्ट्स की माने तो ब्राइडल को अपने दुप्पटे का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा पीछे की तरफ रखना चाहिए जिससे उनके हाथ फ्री रह सके और उन्हें मूव करने में कोई परेशानी न हो।

अब तो आप समझ ही गयी होंगी की आपको अपने लहंगे के दुपट्टे को किस तरह से और कैसे सेट करना है। लेकिन इसके साथ साथ एक बात का विशेष ध्यान रखें की दुपट्टे को सेट करते समय उसे अच्छी तरह से पिनअप करवायें। अन्यथा ये आपके पुरे लुक को खराब कर सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!