Mom Pregnancy Health Lifestyle

रेलवे वेकैंसी 2018, 50% महिला कोटा और 1.30 लाख भर्तियां RPF में

रेलवे वेकैंसी 2018, 50% महिला कोटा
0

Railways recruitment 2018, 1.30 लाख रेलवे भर्ती, RPF Vacancy in Railway, Eligibility, Salary and Examination of RPF Vacancy 2018, रेलवे वेकैंसी, रेलवे नौकरियां, रेलवे में सरकारी नौकरी, रेलवे भर्तियां, रेलवे भर्तियां, 1.30 लाख भर्तियां  RPF में, Railway Vacancy with 50% women quota, Railway jobs, Railway Vacancy 2018, 1.30 Lakh security posts vacant in Indian Railway

रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने बिहार की राजधानी पटना के पास दीघा में रेलवे के लिए जमीन अधिकरण किया है। उसी जमीन के अधिकरण समारोह के दौरान श्री पियूष गोयल ने एक बड़ी घोषणा की है। इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, की रेल विभाग जल्द ही रेलवे पुलिस फोर्स में 9500 – 10000 जवानों की भर्ती करने जा रही है, जिसमे 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं।

RPF भर्ती के अलावा रेलवे विभाग जल्द ही 1.30 लाख पदों पर भर्तियां करने वाला है। इन भर्तियों का टेस्ट कंप्यूटर बेस्ड होगा जो इंटरव्यू के बिना की जाएंगी। अभ्यार्थियों का चयन बिना किसी लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के किया जाएगा, भर्ती के लिए केवल कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा ली जायेंगी। 

जानकारी के लिए बता दें, इससे पहले रेलवे के पूर्वी ज़ोनल रेलवे ने हाउस स्टाफ के रिक्त पदों के लिए भर्तियां निकाली थी। इस भर्तियों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। केवल इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जा रहा है।

इन भर्ती की आवेदन की अंतिम तिथि 10 जुलाई थी। स्पेशल नोटिफिकेशन के अलावा रेलवे ने भर्ती अपनी वेबसाइट www.rrccr.com पर भी डाली थीजिसमे लगभग 2573 पदों के लिए आवेदन किया गया था।

वर्तमान में रेलवे युवाओं के लिए रोजगार का बड़ा स्त्रोत्र बनकर उभर रहा है। जिसमे छोटे से लेकर बड़ी डिग्री धारक तक सभी उम्मदवारो को नौकरी दी जा रही है। इसके बाद रेलमंत्री के इस ऐलान से हजारों लाखों युवाओं को रोजगार मिलने का मार्ग साफ़ हो गया है।