हमेशा जवान रहने के लिए ये खाएं

हमेशा जवान रहने के लिए
0

हमेशा जवान रहने के लिए ये खाएं, जवान रहने का तरीका, जवान दिखने के उपाय, Jawan Rehne ke upay, Jawan rehne ki tips, Jawan Rehne ke liye Khana, जवान दिखने के लिए क्या खाएं, जवान रहने के लिए क्या करें, बढ़ती उम्र में जवान दिखने का तरिका, How to Be Younger, Anti-Aging Tips, How to become Young


जवान रहना हैं? तो ये करें

आजकल के आधुनिक युग में हर कोई खुद को दूसरों से बेहतर बनाना चाहते हैं। महिला हो या पुरुष हर कोई चाहता है की वो चालीस की उम्र में भी जवान दिखाई दे। क्यूंकि आजकल गुड पर्सनालिटी होना बहुत जरुरी है। भले ही आप काम कितना अच्छा करते हो लेकिन आपका फर्स्ट इम्प्रैशन आपका लुक होता है।

ऐसे में कई सारे तरीके हैं जिनकी मदद से बढ़ती उम्र में भी खुद को जवान दिखाया जा सकता है लेकिन वे सभी बाहरी रूप से काम करते हैं। जवान, आकर्षित और खूबसूरत दिखने के लिए जरुरी है की भीतरी रूप से काम किया जाए। क्यूंकि वास्तविक खूबसूरती भीतर से ही निखरती है। बाहर से तो केवल मेकअप लगाया जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से हमेशा के लिए जवान रह सकते हैं।

हमेशा जवान रहने के लिए क्या करें?

दोस्तों, हमेशा जवान रहने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आपको आपने खान-पान, रहन-सहन के स्तर और जीवनशैली में कुछ बदलाव करने होंगे। यहाँ हम उन्ही बदलावों के बारे में बता रहे हैं।

खान-पान में उचित बदलाव करें

हमेशा जवान रहने के लिए, आपको खान-पान में उचित बदलाव करने होंगे। क्यूंकि बेहतर स्वास्थ्य बेहतर खान-पान पर निर्भर करता है। अच्छा आहार लेंगे तो चेहरा भी दमकता हुआ रहेगा और शरीर भी सही तरीके से काम करेगा। जवान रहने के लिए आप इन चीजों को खाएं –

मसाले खाएं

मसाले केवल खाने को स्वादिष्ट नहीं बनाते बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्यायों से बचाने में भी मदद करते हैं। विभिन्न मसालों का इस्तेमाल करके त्वचा में लोच आती है, डैमेज-सेल रिपेयर होते हैं, दाग-धब्बे दूर करने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल आदि तत्व होते हैं। जो त्वचा में कोलोजन को बढ़ाने में मदद करता है। आपको बता दें, कोलोजन उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है। ग्रीन टी हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करती है।

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन, नामक तत्व होता है जो त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से हुए नुकसान को बचाने में मदद करता है। टमाटर त्वचा से बढ़ती उम्र की निशानियों को कम करता है और साथ-साथ शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

शरीर को स्वस्थ रखने और विभिन्न प्रकार के रोगों से छुटकारा पाने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

एवोकाडो

कुछ विशेष खाद्य पदार्थ हैं जो लंबे समय तक जवान बनाए रखने में मदद करते हैं। एवोकाडो भी उन्ही में से एक है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व और विटाइन्स होते हैं। यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है और स्किन को भी कई फायदे पहुंचाता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है। इसीलिए इसे कई तरह के फ्रूट्स से भी ज्यादा लाभकारी माना जाता है। माना जाता है डार्क चॉकलेट ब्लड प्रेशर को कम करके, ब्लड फ्लो को स्मूथ बनाने में मदद करती है और त्वचा को सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाती है। डार्क चॉकलेट खाकर लम्बे समय तक स्किन को जवान बनाया जा सकता है।

सब्जियां खूब खाएं

हमेशा जवान रहने के लिए हर प्रकार की सब्जी खाना जरुरी होता है। क्यूंकि सब्जियां ना केवल शरीर को अंदर से मजबूत करती हैं बल्कि त्वचा में भी निखार लाती है। इसके लिए विटामिन सी युक्त, हरी पत्तेदार सब्जियां, शिमला मिर्च, ब्रॉक्ली, पालक आदि का खूब सेवन करें।

अलसी के बीज

अलसी के बीज स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह उम्र बढ़ने के साथ होने वाली कई तरह की बिमारियों से बचाने में मदद करते हैं और शरीर को स्वस्थ रखते हैं। नियमित रूप से अलसी खाने से त्वचा संबंधी कई समस्यायों से बचाव में भी मदद मिलती है।

ड्राई फ्रूट्स

शाकाहारियों के लिए लंबे समय तक जवान रहने के सबसे बेहतर तरीका है ड्राई फ्रूट्स। ड्राई फ्रूट्स खाने से त्वचा को बेहतर बनाने में मदद मिलती है और इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स शरीर को अंदर से मजबूती देते हैं। इसलिए अगर आप जवान रहना चाहते हैं तो अभी से रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाना शुरू कर दें।

रहन-सहन का स्तर सुधारें

हमेशा जवान रहने के लिए आपको अपने रहन-सहन का स्तर सुधारना होगा। खान-पान के साथ-साथ अपनी कुछ आदतों में भी बदलाव करना होगा। अगर आप किसी तरह के नशे का सेवन करते हैं तो उसे बंद कर दें, क्यूंकि नशा उम्र को सबसे जल्दी कम करता है। रात के समय पूरी नींद लें।

सही समय पर भोजन खाएं। भोजन खाने के तुरंत बाद सोएं नहीं। सुबह जल्दी जागें और व्यायाम करें। अगर व्यायाम नहीं कर सकते तो कुछ देर ध्यान या प्राणायाम करें। नाश्ता, लंच और डिनर टाइम पर लें। शरीर को हाइड्रेट रखें। संभव हो तो रोजाना एक फ्रूट जरूर। खाएं। यह शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ अंदरूनी मजबूती भी देगा।

इन सब उपायों के साथ-साथ आप एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। क्यूंकि अगर आप गलत तरीके से रहेंगे तो किसी भी उपाय का कोई फर्क नहीं पड़ेगा। सही खाएं और समय पर खाएं। ऊपर बताई गयी सभी चीजें आपके शरीर में बाहरी रूप से जवान दिखाने के साथ-साथ अंदरूनी रूप से भी मजबूत करने में मदद करेंगी। उनके नियमित सेवन से शरीर में किसी तरह की समस्याएं भी नहीं होंगी और आप हमेशा जवान रहेंगे।