हिंदी में जानकारी

ज्यादा प्यार भी ब्रेकअप की वजह बन सकता है

0

ऐसा कहा जाता है की प्यार इस दुनिया का सबसे खूबसूरत लम्हा होता है, ऐसे में दो प्यार करने वाले एक दूसरे के लिए जीने मरने की कसमें भी खा लेते हैं, तो ऐसे में लोग सवाल करते हैं की जब प्यार इतना खूबसूरत लम्हा है तो फिर कई बार प्यार होने के बाद भी रिश्ते टूट क्यों जाते हैं? इसका कारण होता है की प्यार होना अच्छी बात होती है लेकिन हद से ज्यादा प्यार होना अच्छी बात नहीं होती है, और इस बात को हम नहीं कह रहे हैं ऐसा एक रिसर्च में साबित भी किया गया है, मिशीगन यूनिवर्सिटी के ह्युमन साइकोलॉजी डिपार्टमेंट के वैज्ञानिको ने यह रिसर्च की है की ज्यादा प्यार भी ब्रेकअप का कारण बन सकता है, और यह मामले यूरोप और अमेरिका में बहुत अधिक देखने को मिलते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- शादी से पहले सेक्स रिलेशन बनाने से होने वाली मुसीबते

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में जितनी तेजी से आप रिश्तों को बनते हुए देखते हैं उतनी जल्दी टूटते हुए भी देखते हैं, इसका कारण होता है की एक पार्टनर तो अपने रिश्ते के प्रति अधिक संवेदनशील होता है, लेकिन दूसरे को ये अच्छा नहीं लगता है, और अधिक अपेक्षा रखने पर उनके पुरे न होने के कारण कई लोग डिप्रेशन की समस्या का शिकार भी हो जाते है, तो कई ये भी कहते हैं की प्यार प्यार की तरह होना चाहिए, दूसरे पर उसे थोपने की कोशिश नहीं करनी चाहिए और न ही अधिक अपेक्षा करनी चाहिए तो आइये जानते है ब्रेकअप होने के क्या कारण होते हैं।

ब्रेकअप होने का कारण:-

  • किसी रिलेशनशिप में यदि एक तो बहुत प्यार करता हो, लेकिन दूसरा उस तरीके से उसका साथ न दे तो ब्रेकअप हो जाता है।
  • सामने वाले से अधिक अपेक्षा रखने के कारण भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • कई बार प्यार बढ़कर रोक टोक पर आ जाता है जो आपके पार्टनर को अच्छा नहीं लगता है और वो रिश्ते से निजात चाहता है।
  • यदि आप अपने प्यार को अपने साथी पर थोपने की कोशिश करते हैं यानी आप चाहते है की आपका साथी आपके मुताबिक़ चले तो इस कारण भी ब्रेकअप हो जाता है।
  • यदि एक साथी का प्यार डिप्रेशन के रूप में दूसरे पर हावी होने लग जाता है तो इस कारण भी आपका ब्रेकअप हो जाता है।
  • यदि आपके पार्टनर को आपके साथ रहकर ऐसा लगे की वो तो आपसे इतना प्यार करती है लेकिन आपको उसके प्यार की कदर नहीं है तो यह भी आपके बीच दरार का काम करती है।

प्यार में आई परेशानियों को कैसे ठीक करें:-

यदि आप चाहते है की आपको अपने रिलेशनशिप को ठीक करना है तो इसके लिए आपको अपने साथ से आराम से बैठकर इस बारे में बात करनी चाहिए और इसका कारण क्या है, जब आप दोनों एक दूसरे को आ रही परेशानी बताएंगे और मिल कर उसका समाधान करेंगे तो हो सकते है आपका साथी आपसे बात करें, और आपके रिलेशन के बीच आ रही प्रोब्लेम्स को दूर करने में मदद मिल सकें।

तो ये हैं कुछ कारण जिनकी वजह से आपका अधिक प्यार भी आपके ब्रेकअप का कारण बन जाता है, इसीलिए यदि आप चाहती है की लव लाइफ सक्सेसफुल रहे तो सबसे पहले आपको अपना प्यार किसी पर थोपना नहीं चाहिए और साथ ही न ही सामने वाले से अधिक उम्मीदे लगानी चाहिए, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो यह आपके ब्रेकअप के बाद आपको सबसे ज्यादा परेशान करती है, इसीलिए प्यार भी सोच समझ करना चाहिए ऐसा नहीं की अप तो किसी के लिए जान देने के लिए तैयार हैं लेकिन सामने वाले को उसकी कदर नहीं है।

इन्हें भी पढ़ें:- लिव इन रिलेशनशिप में रहने से ये परेशानियां हो सकती है?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!