Ultimate magazine theme for WordPress.

कान में पानी चला गया है? और दर्द हो रहा है तो ये हैं कारण

0

हमारे शरीर का हर एक अंग का सही से काम करना बहुत जरुरी है, चाहे फिर वो आँख है नाक है या फिर कान, और यदि इनके साथ कोई समस्या हो जाएँ तो इसके कारण आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, और कई बार यदि आप थोड़ी सी लापवाही करते है तो इसके कारण भी आपको समस्या हो सकती है, जैसे की जब आप नहाते है तो आपके कान में शैम्पू या पानी चला जाता है, यदि उसकी अच्छे से साफ़ सफाई न की जाए तो इसके कारण आपको कान में दर्द से परेशान होना पड़ सकता है।

इन्हे भी पढ़ें:- कान से कीड़ा कैसे निकाले ?

कान हमारे शरीर का एक बहुत ही अहम हिस्सा है, इसकी रचना अत्यंत जटिल और काफी नाजुक होती है, व्यक्ति के कान में दर्द होने का मुख्य कारण युस्टेशियन नली में अवरोध उत्त्पन्न होने के कारण होता है, यह युस्टेशियन नली गले से शुरू होती है और मध्यकर्ण को मिलाती है, यदि इस नाली में कोई अवरोध उत्त्पन्न होता है तो इसके कारण व्यक्ति को कान में दर्द होने लग जाता है, कान में दर्द किसी भी कारण हो इसका इलाज जल्दी से करवाना चाहिए क्योंकि इसका सीधा असर आपकी सुनने की शक्ति पर पड़ता है, कान में दर्द होने के और भी कई कारण हो सकते है, जैसे की कान में गंदगी होने के कारण, सारा दिन हैडफ़ोन लगाने के कारण, कान में पानी जाने के कारण, आदि इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते है जिसकी वजह से आपको कान में दर्द हो सकते है।

कान में पानी जाने के कारण:-

कान में पानी जाने के कारण आपको दर्द की समस्या उत्त्पन्न हो सकती है, क्योंकि साबुन या शैम्पू जाने के कारण उसका जमाव आपके कानो में होने लगता है, जिसके कारण वहां गंदगी जमने लगती है, और कर्णनलिका में अवरोध उत्त्पन्न होने लगता है, नहीं तो कई बार इन्फेक्शन भी हो जाता है जिसके कारण आपको कान में दर्द होने लगता है।

कर्णनलिका में अवरोध उत्त्पन्न होने के कारण:-

कान में दर्द होने का सबसे बड़ा कारण कर्णनलिका से जुडी कोई समस्या होने या उसमे अवरोध उत्त्पन्न होने के कारण हो सकता है, इसीलिए अपने कान की हमेशा साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए ताकि ऐसी कोई परेशानी न हो जिसके कारण आपको कण में दर्द होने लगे।

दाँत में घाव या दर्द होने के कारण:-

यदि आपके दाँत में कोई घाव या दर्द है, तो इसके कारण भी आपके कान में दर्द होता है, क्योंकि इनकी मांसपेशियां एक दूसरे से मिली होती है, इसीलिए दाँत में दर्द होने पर यदि कान में दर्द होता है, तो दाँत का इलाज करने से अपने आप ही इस समस्या से राहत मिल जाती है।

कान में गंदगी जमने के कारण:-

जिस प्रकार आपके शरीर के सभी अंगो की साफ सफाई जरूरी है उसी प्रकार आपके कान की साफ़ सफाई का भी आपको ध्यान रखना चाहिए क्योंकि कान में गंदगी का जमाव होने लगता है, जिसके कारण आपको कान में खुजली होने लगती है, जिसके कारण कान की सफाई के लिए लोग किसी न किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल करने लगते है, जिसके कारण कर्णनलिका में अवरोध उत्त्पन्न होने लगता है, और कान में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है।

गठिया की समस्या होने पर:-

यदि कान में जोड़ो में गठिया बनना शुरू हो जाता है, तो इसके कारण भी कान में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है, यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है, तो आपो इसके इलाज के लिए डॉक्टर को दिखाना चाहिए ताकि कान में होने वाली इस समस्या का समय पर इलाज हो सकें।

ज्यादा हैडफ़ोन का इस्तेमाल करने से:-

कई लोगो की आदत होती है की हर समय अपने कान पर हैडफ़ोन लगाएं रखते है, जिसके कारण आपके सुनने की शक्ति पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है, साथ ही ज्यादा हैडफ़ोन लगाने से आपकी कर्णनलिका में भी अवरोध उत्त्पन्न होने लग जाता है, जिसके कारण आपको कान में दर्द की समस्या उत्त्पन्न हो जाती है, इसीलिए जितना हो सकें आपको हैडफ़ोन का कम इस्तेमाल करना चाहिए।

कान में चोट लगने के कारण:-

कई बार कान में चोट लग जाती है, जा फुंसी आदि हो जाती है, जिसके कारण भी आपके कान में दर्द रहने लगता है, और चोट के ठीक हो जाने पर भी कभी यदि आप कान की साफ़ सफाई काने लगते है तो भी आपको अचानक से दर्द उठ जाता है, और दर्द होने लगता है।

सर्दी जुखाम की समस्या होने के कारण:-

सर्दियों में आपको कान के दर्द की समस्या से ज्यादा परेशान होना पड़ सकता है, क्योंकि यदि आपको सर्दी जुखाम काफी दिन तक रहता है तो इसका असर आपके कान पर भी पड़ता है, जिसके कारण भी आपके कान में दर्द रहने लगता है।

कान के दर्द से बचने के उपाय:-

  • अदरक को कूट कर उसका रस कानों में डालें, इस उपाय को करने से आपको कान में दर्द की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • नमक को गरम करके उसे एक साफ़ कॉटन के कपडे में बाँध कर सिकाई करें, आपको फायदा मिलेगा।
  • जैतून के तेल को हल्का गरम करके कान में ड़ालें, ऐसा करने से भी आपको राहत मिलती है।
  • कान के दर्द से राहत के लिए अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिनमे विटामिन सी की मात्रा अधिक हो।
  • प्याज़ को कदूकस करके रस निकालें और इस रस को कान में डालने पर भी आपको आराम मिलता है।
  • तुलसी की ताज़ी पत्तियों को पीस कर उनका रस निकालें, इससे भी आपको कान में दर्द की समस्या से राहत मिलने में मदद मिलती है।
  • सरसों के तेल को गुनगुना करके कान में डालने से आपको इस समस्या से राहत मिलती है।
  • कान में दर्द से राहत पाने के लिए आपको अपने कान की साफ़ सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए।

तो ये कुछ कारण है जिसकी वजह से आपको कान में दर्द की समस्या उत्त्पन्न हो जाती है, इसके अलावा कान के दर्द से बचने के लिए कुछ उपाय भी दिए गए है जिनका इस्तेमाल करके आप कान में दर्द की समस्या से राहत पा सकते है, परन्तु यदि आपको ज्यादा परेशानी हो तो आपको डॉक्टर को दिखाने में बिलकुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए, और जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान करना चाहिए।

इन्हे भी पढ़ें:- कान में दर्द दूर करने के घरेलु उपाय