Ultimate magazine theme for WordPress.

काजल और लिपस्टिक कैसे लगाएं?

0

मेकअप को महिलाओं के लिए बहुत खास माना जाता है। शादी पार्टी हो या ऑफिस फंक्शन कोई भी बिना मेकअप के जाना पसंद नहीं करती। लेकिन कई बार मेकअप में की गयी छोटी-छोटी गलतियां आपके पुरे मेकअप लुक को बिगड़ देती हैं। ऐसी गलतियां अधिकतर काजल और लिपस्टिक को लेकर होती हैं।

कभी काजल फैल जाता है तो कभी लिपस्टिक डार्क हो जाती है। जो ठीक नहीं दिखती। अगर आप भी मेकअप से जुडी इन समस्यायों से जूझ रही हैं तो परेशान नहीं हो क्यूंकि आज हम आपको काजल और लिपस्टिक लगाने का सही तरीका बता रहे हैं। जिनकी मदद से आप भी एक परफेक्ट मेकअप लुक पा सकती हैं।

काजल कैसे लगाएं?

सबसे पहले बात करते हैं काजल की। काजल को आँखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बहुत खास माना जाता है। काजल लगाने के बाद आँखों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है और आंखे बड़ी दिखने लगती हैं। चेहरे का लुक ही चेंज हो जाता है। लेकिन काजल के साथ सबसे बड़ी दिक्क्त उसके फैलने की होती है। इससे बचने के लिए आप हमेशा अच्छी क्वालिटी का ब्रांडेड काजल खरीदें। थोड़ा महंगा जरूर होगा लेकिन पुरे दिन स्मज प्रूफ रहेगा, न फैलेगा और न पानी से साफ होगा।

काजल कैसे लगाएं

काजल लगाने का तरीका स्टेप-बाय-स्टेप

  • अगर आप चाहती हैं आपका काजल पुरे दिन स्मज प्रूफ रहे तो सबसे पहले अपने फेस को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। सुनिश्चित करें की फेस पर कोई डस्ट या आयल न हो। क्यूंकि ऑयली स्किन पर भी काजल ज्यादा देर तक नहीं टिकता। इसलिए पहला फेस को अच्छी तरह धो लें।
  • फेस धोने के बाद फेस पाउडर या फाउंडेशन लगा लें। ध्यान रहें ये आपकी आँखों के अंदर नहीं जाए। ऊपरी हिस्से में लगाने के लिए आंखें बंद कर लें और स्पंज से ब्लेंड कर लें। ऐसा करने से त्वचा स्मूथ हो जाएगी जिससे काजल लंबे समय तक टिके रहने में मदद मिलेगी।
  • काजल लगाने के लिए सबसे पहले लोवर वाटरलाइन पर काजल लगाएं।
  • अगर आप चाहती हैं तो काजल को ही आँखों के ऊपर भी लगा सकती हैं। आजकल मार्किट में ऐसे कई स्मज प्रूफ काजल मिलते हैं जो लंबे समय तक फैलते नहीं हैं।
  • इसके बाद आप आई लाइनर का इस्तेमाल करें। आई लाइनर को अंदर से बाहर की तरफ लगाएं। इससे आई लाइनर की शेप सही बनेगी।
  • काजल के बाद आई लाइनर लगाने से काजल फैलता नहीं है तो बोल्ड लुक मिलता है। जिससे आंखे और सुंदर दिखती हैं।
  • एक बात का और ध्यान रखें, अगर आप नीचे बोल्ड काजल लगा रही हैं तो आई लाइनर पतला रखें। और अगर आई लाइनर बोल्ड लगा रही हैं तो काजल को केवल लोवर वाटरलाइन पर लगाएं। क्यूंकि अगर आप लाइनर और काजल दोनों बोल्ड लगाएंगी तो आँखें छोटी दिखेंगी। इसकी बजाए एक चीज बोल्ड और एक चीज पतली लगाएंगी तो आँखें खूबसूरत दिखेंगी।

लिपस्टिक कैसे लगाएं?

अब बारी आती है लिपस्टिक की। लिपस्टिक मेकअप का सबसे खास हिस्सा होता है। इसे मेकअप का फाइनल टच भी कहा जाता है। क्यूंकि लिपस्टिक लगाने के बाद ही मेकअप का पूर्ण लुक आता है। लेकिन लिपस्टिक के साथ सबसे बड़ी जो दिक्क्त आती है वो लिपस्टिक फैलने की होती है। जबकि कुछ महिलाओं की लिपस्टिक लगाने के कुछ समय बाद ही फीकी पड़ने लगती है। और उन्हें बार-बार टच अप की जरूरत पड़ती हैं। पर हमेशा टच अप का समय मिल जाए ये पॉसिबल नहीं। इसलिए जरुरी है की पहले ही लिपस्टिक ठीक तरह से लगाई जाए ताकि बाद में टच अप की जरूरत न पड़े।

लिपस्टिक लगाने का तरीका स्टेप-बाय-स्टेप

  • अपनी लिपस्टिक को फैलने या हटने से रोकने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे – होंठ कभी भी खुरदुरे या ड्राई नहीं होने चाहिए। ड्राई लिप्स पर लिपस्टिक ज्यादा देर तक नहीं टिकती।
  • होंठो को सॉफ्ट करने के लिए आप स्क्रबिंग कर सकती हैं। ये लिप्स से डेड स्किन को निकालकर उन्हें सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। इसे आप हफ्ते में 1 बार जरूर करें।
  • अब बारी आती है मेकअप की। लिप्स का मेकअप करने के लिए सबसे पहले फेस पाउडर या फाउंडेशन लगाएं। ज्यादा नहीं केवल इतना की त्वचा का आयल सोख ले।
  • उसके बाद लिप्स लाइनर का इस्तेमाल करें। बीच से शुरू करते हुए आखिर तक ले जाएं और लोवर लिप पर लगाते हुए कॉर्नर तक लगाएं। एक बार में पुरे लिप्स पर लिप लाइनर नहीं लगाएं। इससे गलती हो सकती है। पहले अपर और फिर लोवर।
  • ध्यान रहे लिप लाइनर का कलर आपकी लिपस्टिक के कलर से डार्क होना चाहिए और पूरी तरह शार्प होना चाहिए। तभी लिप्स की सही शेप दिखाई देगी।
  • इसके बाद आप लिपस्टिक लगाएं। लिपस्टिक आप मैट, ग्लॉस या वैक्स कोई भी लगा सकती हैं। ध्यान रहे लिपस्टिक हमेशा अंदर से बाहर की तरफ लगाएं। इसके लिए आप ब्रश का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।
  • लिपस्टिक को हमेशा लिप लाइनर के अंदर ही लगाएं। इससे बाहर नहीं लगाएं। अगर बाहर निकल जाए तो उसे टिश्यू से साफ़ कर लें।
  • इसके बाद लिपस्टिक और लिप लाइनर दोनों को अच्छे से ब्लेंड कर लें।
  • अगर आप डार्क लिपस्टिक का इस्तेमाल कर रही हैं तो अंत में एक बार लिप्स के चारो ओर कंसीलर या फाउंडेशन लगाकर अच्छे से सेट कर लें। इसके लिए आप पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।
  • पूरी लिपस्टिक लगाने के बाद ब्लोट करें। इसके लिए होंठो के बीच में टिश्यू पेपर रखकर बाहर की तरफ खींचे। ताकि लिपस्टिक लिप्स के अंदरूनी हिस्से पर नहीं लगे।

लिपस्टिक का कलर

परफेक्ट मेकअप लुक के लिए लिपस्टिक का कलर हमेशा अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही लगाएं। वो कलर लगाएं जो आपके फेस पर सूट करे। कॉम्प्लेक्शन से अलग कलर लगाने पर आपका लुक खराब हो सकता है। अगर आप डार्क कलर की लिपस्टिक लगाना चाहती हैं तो कोका-कोला या मेहरून कलर लगाएं। ये हर कॉम्प्लेक्शन पर सूट करता है। अगर आपका डार्क कॉम्प्लेक्शन हैं तो हलके या पिंक कलर नहीं लगाएं। आप रेड कलर लगा सकती हैं। बाकी फेयर कॉम्प्लेक्शन वाले रेड, ब्राउन, पीच, पिंक, रस्ट कलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये आपको सूट करेगा।