अगर आपके नाखून कमजोर हो गये हैं तो ये उपाय करें

कमजोर नेल्स के उपाय
0

आजकल महिलाओं को लंबे नाखून रखना बहुत अच्छा लगता है। क्यूंकि लंबे नेल्स पर नेल पेंट बहुत अच्छी लगती है और उनपर मनचाहा नेल आर्ट भी कराया जा सकता है। सुंदर, लंबे और आकर्षक नाखून महिलाओं के हाथों की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं। लेकिन कुछ महिलाओं के नाखून बहुत कमजोर होते हैं। थोड़े से बड़े होते ही टूटने लगते हैं। जबकि कुछ के नाखून बढ़ते ही नहीं।

इसे लेकर महिलाएं बहुत परेशान हो जाती हैं। अगर आप भी नाखूनों से जुडी ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रही हैं तो परेशान न हो क्यूंकि आज हम आपको कमजोर नाखूनों को मजबूत करने के उपाय बता रहे हैं।

नाखून कमजोर होने के क्या कारण होते हैं?

आपके नेल्स कमजोर होने के कई कारण हो सके हैं। जैसे – शरीर में किसी विटामिन की कमी, कैल्शियम की कमी, गलत खान-पान, पानी में ज्यादा देर तक काम करना, नाखूनों की देखभाल नहीं करें, नाखूनों को चबाते रहने के कारण नाखून कमजोर हो सकते हैं।

कमजोर नाखून मजबूत करने के उपाय

पानी के काम में ध्यान रखें

जैसा की पहले आपको बताया नाखून कमजोर होने का एक कारण ज्यादा देर तक पानी में काम करना भी होता है। ऐसा अक्सर उम्र बढ़ने के साथ होता है क्यूंकि उम्र बढ़ने पर नाखूनों का प्राकृतिक तेल खत्म होने लगता है जिसके कारण हवा और पानी उसे बहुत जल्दी रुखा कर देती है। इसलिए अगर आपको 10 मिनट से ज्यादा देर तक पानी में काम करना पड़े तो दस्ताने पहन लें। और काम करने के बाद हाथों पर मॉइस्चराइजर या क्रीम लगा लें।

खान-पान सही रखें

नाखूनों के कमजोर होने का एक कारण खान-पान में कमी भी हो सकती है। पोषक तत्वों की कमी के कारण अक्सर शरीर के अंग सही तरीके से काम नहीं करते। इसलिए भोजन में मल्टी विटामिन और मल्टी मिनरल्स को शामिल करें। इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होगी और नाखून भी मजबूत होंगे।

कैल्शियम और विटामिन बी जरूर लें

कैल्शियम नाखूनों को मजबूत करने का काम करता है। शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर अक्सर नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। अगर आपके नाखून भी ऐसे ही हैं तो कैल्शियम और विटामिन बी जरूर लें। ये नाखूनों से अंदर से मजबूत बनाने का काम करेंगे।

नेल स्ट्रेन्थनर लगाएं

नाखूनों को मजबूत करने के लिए उनपर नेल स्ट्रेंथनर लगाएं। इसमें केरोटीन, विटामिन इ, कॉपर, मैग्नेशियम और कैल्शियम होता है। जो नेल्स को अंदर से मजबूत करता है। आप चाहे तो नेल पोलिश लगाकर या सीधे नाखूनों के ऊपर ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सही फाइल का इस्तेमाल करें

नाखूनों को शेप देने के लिए अधिकतर फाइलर का इस्तेमाल करना होता है। अगर नाखून टूट जाए तो आप कभी भी मेटल के फाइल से नेल सेट नहीं करें। क्यूंकि ये नेल्स की लेयर को फाड देता है। जिससे वो और ज्यादा टूटने लगते हैं। इसीलिए हमेशा चार साइड वाले ग्रिट फाइलर का ही इस्तेमाल करें।

तेल मालिश करें

नाखूनों के कमजोर होने का मुख्य कारण नमी की कमी होता है। नाखूनों में नमी की कमी हो जाने पर वो टूटने लगते हैं। इसलिए अगर आप चाहती हैं की नाखून टूटे नहीं तो अपने हाथों को अच्छी तरह धोने के बाद रोजाना उनमे 10 मिनट तक तेल मालिश करें। तेल मालिश करने से उनमे नमी आएगी और पोषण मिलेगी। इसके लिए आप नारियल तेल, जैतून का तेल, कैस्टर आयल, विटामिन ई आयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

तो ये कुछ खास टिप्स हैं जिनकी मदद से कमजोर नाखूनों को मजबूत किया जा सकता है। अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगी तो 2 हफ्तों में फर्क दिखने लगेगा।