Ultimate magazine theme for WordPress.

करवा चौथ चाँद निकलने का समय

0

Karwa Chauth Moon Time :- करवा चौथ हिन्दुओ द्वारा मनाये जाने वाले प्रमुख त्यौहारों में से एक है. ये त्यौहार पुरे भारत में बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है. सुहागन स्त्रियों द्वारा मनाया जाने वाला करवा चौथ का त्यौहार कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. करवा चौथ का ये व्रत सूर्योदय से प्रारंभ होकर चंद्रमा के दर्शन के पश्चात् समाप्त होता है.

करवा चौथ 2018 में चाँद निकलने और पूजा का सही समय जानने के लिए यहाँ क्लिक करें : करवा चौथ 2018 चाँद निकलने का समय

इस दिन सभी विवाहित या सुहागन महिलाएं और जिन लड़कियों की शादी होने वाली होती है सूर्योदय से लेकर चंद्रमा के उगने और पूजा करने तक निर्जला व्रत करती है. ये व्रत अपने पति या होने वाले पति की लंबाई आयु के लिए रखा जाता है. भारत के मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सो में इस व्रत को बड़े श्रद्धा और विश्वास के साथ किया जाता है.

करवा चौथ के दिन सभी महिलाये पुए दिन व्रत रखती है और चौथ माता की पूजा करती है. इस व्रत में महिलाये सूर्योदय के पश्चात् पानी का एक घूंट तक नहीं पीती. चंद्रमा उदय होने और पूजा आदि के बाद वे अपना व्रत खोलती है.Karwa Chauth 2016

करवा चौथ के बारे में और जानकारी पाने के लिए यह पढ़े : करवा चौथ 2016

वर्ष 2016 में करवा चौथ 19 अक्टूबर 2016, बुधवार के दिन है. इस दिन करवा चौथ पूजन का मुहूर्त 5:43 – 5:46am से 6:50pm का है. करवा चौथ के दिन नई दिल्ली में चंद्रोदय होने का समय 8:47 pm है. इसके बाद आप चंद्रमा को अर्क आदि दे सकती है. ये करवा चौथ पूजन में की जाने वाली रस्मो का सबसे अहम भाग होता है जिसमे चंद्रमा उदय होने के बाद उसकी पूजा की जाती है और उसके बाद ही व्रत खोला जाता है. इस समस्य भगवान् शिव, श्री गणेश, कार्तिकेय और माँ पार्वती की भी पूजा की जाती है.

करवा चौथ व्रत की पूर्ण विधि जाने के लिए यह पढ़े : करवा चौथ व्रत विधिKarwa Chauth Moon Time

नई दिल्ली में चंद्रोदय का समय 8:47 pm है. इसके अलावा अन्य शहरो में चंद्रोदय का समय निम्नलिखित है :-

उत्तर प्रदेश में चाँद निकलने का टाइम – 8:35 pm (Karwa Chauth Moon Time UP)
मुंबई में चाँद निकलने का टाइम – 9:21 pm
राजस्थान में चाँद निकलने का टाइम – 8:56 pm
हिमाचल प्रदेश में चाँद निकलने का टाइम – 8:43 pm
पंजाब में चाँद निकलने का टाइम – 8:49 pm
हरियाणा में चाँद निकलने का टाइम – 8:48 pm
बेंगलुरु में चाँद निकलने का टाइम – 9:09 pm
कोलकाता में चाँद निकलने का टाइम – 8:11 pm

Chand nikalne ka samay moon time 19.10.2016, timing of moon rise Delhi, Kolkata, Chandigarh, Panipat, Ghaziabad, Meerut, Agra, Kanpur, Jalandhar Punjab