Mom Pregnancy Health Lifestyle

खंडाला : महाराष्ट्र का लोकप्रिय पर्यटक स्थल और हिल स्टेशन

0

खंडाला महाराष्ट्र का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जो महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में स्थित है. ये स्थान लोनावला से 3 kilometres (1.9 mi) और कर्जत से 7 kilometres (4.3 mi) की दुरी पर स्थित है.

खंडाला कोंकण मैदान और डेक्कन पठार के बीच स्थित रोड के एक प्रमुख घाट, भोर घाट के छोर पर स्थित है. मुंबई और पुणे को जोड़ने वाले मुख्य रोड मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे खंडाला से होकर गुजरता है.

आस पास के क्षेत्रों से आसानी से पहुंच के कारण खंडाला को हाईकिंग का आम क्षेत्र माना जाता है. यहाँ का सबसे निकटतम डेस्टिनेशन duke’s nose है जहां से भोर घाट और खंडाला का पैनोरमिक व्यू देखा जा सकता है.

खंडाला सनसेट पॉइंट और खोपोली के निकट स्थित मार्गो का प्रयोग पिछली कई सदियों से सोपारा और पुणे जैसे तटीय क्षेत्रों को जोड़ने के लिए किया जा रहा है. कर्जत को पुणे से जोड़ने वाले रेल मार्ग की शुरुआत ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे चीफ इंजीनियर 1849–1862: James Berkley (surveyor and route designer) के अधीन हुई थी. खंडाला के st Xaviers Villa के निकट चीफ इंजीनियर का एक बांग्ला था. खंडाला सुरंग का निर्माण करना एक अत्यन्त कठिन कार्य था क्योकि ये सुरंग पूरी तरह बेसाल्ट से भरी हुई थी. खंडाला रेलवे स्टेशन और सुरंग के निर्माण के दौरान यहाँ चार बार हैजा की महामारी फैली थी.

यहाँ का अन्य उल्लेखनीय स्थान प्राचीन जेल है जिसका निर्माण सं 1896 में हुआ था. जहां St Xaviers कॉलेज के संस्थापकों को जेल हुई थी.

अन्य आकर्षण स्थल :

इस स्थान के उदभव के बारे में कोई विश्वसनीय ऐतिहासिक प्रमाण उपलब्ध नही हैं पंरतु यह एक जाना माना तथ्य है कि ब्रिटिशों के अधिकार से पहले महान मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी ने और पेशवाओं ने खंडाला पर शासन किया था। अन्य सभी हिल स्टेशनों (पर्वतीय स्थानों) की तरह खंडाला भी उपनिवेशीय युग का एक प्रमाण है। यहाँ के ऐतिहासिक स्थलों और स्मारकों में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत स्पष्ट रूप से देखने मिलती है।

टाइगर लीप : ये स्थान इस क्षेत्र के सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है. यदि कोई इस स्थान से ध्यानपूर्वक घाटी की ओर देखे को ऐसा प्रतीत होगा जैसे बाघ घाटी में उछल रहा है.

अमृतांजन पॉइंट : अमृतांजन पॉइंट खंडाला के सबसे ऊंचे स्थान पर स्थित है. यहाँ से आस पास के क्षेत्रों का अनुपम दृश्य देखने को मिलता है. ये पॉइंट भी duke nose की ही भांति घाटी के एक अनुकूल स्थान पर स्थित है.

Duke’s Nose : Duke’s Nose जिसे नागफणी के नाम से भी जाना जाता है एक आकर्षक स्थल है. इस का अर्थ है कोबरा का सर. इस स्थान का नाम वेलिंगटन के शासक के नाम पर पड़ा जिनकी नाक चट्टान के आकार की थी. ये स्थान ट्रैकिंग, वैली क्रासिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, और रैपलिंग के लिए एक बहुत उत्तम स्थान है. ये 2506 ft. लम्बी खड़ी चट्टान है. यहां आप कई ऊँचाईयो पर ट्रैकिंग कर सकते है जिसमे चार स्टेशंस है. इसकी चढाई का सबसे मुश्किल भाग 3th और 4th स्टेशन के मध्य का है जो लगभग 25 ft तक 90 डिग्री की खड़ी ऊँचाई वाला है. इसपर केवल अपने हाथो की सहायता द्वारा ही चढ़ा जा सकता क्योकि केवल पैरो पर चलना यहाँ संभव नहीं है. यह सलाह दी जाती है की बिना किसी विशेषज्ञ की निगरानी और मार्गदर्शन के ये जोखिम नहीं उठाना चाहिए. ये स्थान 18°44’30″N 73°21’32″E पर स्थित है.

कारला और भाजा गुफाएं : कारला और भाजा गुफाएं, ऐतिहासिक गुफाएं है जिनका निर्माण चट्टानों को काट कर किया गया था, ये गुफाएं खंडाला से 16km की दुरी पर स्थित है. कारला गुफाएं प्राचीन बौद्ध गुफाएं है. भाजा गुफाएं कारला गुफाओं की तरह है परन्तु ये छोटे पैमाने पर मौजूद है. इन गुफाओं में केवल चैत्य शैली पायी जाती है.

भुशी झील : भुशी झील खंडाला में स्थित है जो झील के पानी में आराम करना चाहने वाले लोगो के लिए आदर्श स्थल है. इस झील का शांत और शुद्ध वातावरण और हीरे जैसा चमकने वाला पानी यहाँ आने वाले पर्यटकों को शांति के साथ साथ आराम का भी अनुभव कराता है.

Title : Khandala Tourist Place and Travel Guide, Best Hill Station in MH