लड़कों को गोरा होने के उपाय

0

How to get fair skin for mens naturally, रंग गोरा करने की टिप्स, गोरापन लाने के लिए, चेहरा साफ करने की टिप्स, रातों रात गोरा होने के उपाय, गोरा होने के उपाय घरेलु उपाय, गोरापन कैसे पाये, गोरा होने की क्रीम बॉय, पुरुष ब्यूटी टिप्स, Gora hone ka tarika for man, Ladko ka rang gora karne ka tarika, Gora hone ka tarika for boy, Ladko ke liye gora hone ka upay

How to get fair skin for Men?

महिलाएं हो या पुरुष सभी चाहते हैं की उनके फेस पर ग्लो और चमक बनी रहें। लेकिन बाहर का प्रदुषण और दिन भर काम करने के कारण वो चमक बरकरार नहीं रह पाती और शाम तक चेहरे का रंग डल हो जाता है। लड़कियों के लिए तो बाजार में बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स और स्किन केयर प्रोडक्ट मौजूद हैं लेकिन पुरुषों के लिए बहुत ही कम चॉइस होती है जो काफी महंगी होती है।

पुरुषों की स्किन महिलाओं की स्किन की तुलना में जल्दी काली और ऑयली हो जाती है जिसके कारण उनके फेस पर पिंपल और दागों की समस्या होने लगती है। ऐसे में ब्यूटी क्रीम का प्रयोग करना आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए यहाँ हम आपको लड़को को गोरा होने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं। जिनकी मदद से आप बिना किसी परेशानी के अपनी स्किन को गोरा और चमकदार बना सकते हैं।

लड़कों के लिए गोरा होने की टिप्स और उपाय

फेस वाश

लड़कों की स्किन लड़कियों से अलग होती है इसीलिए उन्हें अलग तरह के फेस वाश का इस्तेमाल करना चाहिए। गोरी और चमकदार स्किन पाने के लिए एलोवेरा, नीम, नींबू या मुल्तानी मिट्टी वाले फेस वाश आपके लिए बेहतर रहेंगे। इसके लिए आपको सुबह शाम फेस वाश से अपना चेहरा साफ़ करना होगा जिससे चेहरे पर मौजूद धूल मिट्टी साफ़ हो जाए।

नींबू का रस

चेहरे की रंगत को गोरा करने के लिए आप नींबू का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद ब्लीचिंग गुण चेहरे से अशुद्धियाँ निकालकर स्किन को गोरा करने में मदद करेंगे। इसके लिए मुंह धोने के बाद चेहरे पर नींबू का रस लगाएं और 15 मिनट रखें। उसके बाद साफ़ पानी से चेहरा धो लें। रोजाना प्रयोग से स्किन टोन में फर्क आने लगेगा। लेकिन ध्यान रहे इसे लगाने के बाद धुप में ना जाएं। इससे एलर्जी या रैशेस हो सकते हैं।

संतरे के छिलके का पाउडर

स्किन टोन गोरा करने के लिए यह बहुत ही फायदेमंद उपाय है। इसके लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। प्रयोग के लिए 2 चम्मच पाउडर में 3 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर रखने के बाद पानी से चेहरा साफ़ कर लें। नियमित रूप से इसका प्रयोग करने से स्किन का रंग गोरा हो जाएगा।

खान-पान

स्किन की रंगत को साफ़ करने के लिए सिर्फ बाहरी नहीं बल्कि आंतरिक तौर पर भी स्किन को पोषण देना होगा। इसके लिए आपको अपने खान-पान पर भी खास ध्यान देना होगा। इसके लिए आप अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त फल खाएं और ताज़ी हरी सब्जियों का सेवन करें।

कच्चा दूध

अगर आपके पास ज्यादा कुछ करने का समय नहीं है तो आप कच्चे दूध की मदद से भी अपने चेहरे के रंग को साफ़ कर सकते हैं। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं। 15 से 20 मिनट रखें और उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। कुछ ही हफ़्तों में चेहरे का रंग गोरा होने लगेगा।

स्क्रबिंग

लड़कों के लिए गोरा होने की टिप्स हिंदी में : स्किन टोन के डार्क होने का एक कारण डेड स्किन सेल्स भी होते हैं। जिन्हे हटाने के लिए आप स्क्रबिंग की मदद ले सकते हैं। ये आपकी स्किन से डेड सेल्स निकालकर उसे साफ़ करने में मदद करता है। हफ्ते में 1 बार स्क्रब करके भी आप अपनी स्किन को गोरा कर सकते हैं।

उबटन लगाएं

अपनी त्वचा को गोरा करने के लिए आप उबटन का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप आटा, दही और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब उस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें, ध्यान रहे उबटन लगाने से पहले शेव कर लें अन्यथा पैक आपकी दाढ़ी में रह जाएगा। कुछ मिनट इन्तजार करें उसके बाद पानी से धो लें। 3 दिन के गैप पर इस उपाय का इस्तेमाल करने से स्किन का रंग साफ़ हो जाएगा। बस ध्यान रहे इसे लगाने के बाद धुप में ना जाएं वरना स्किन का रंग और काला हो जाएगा।

तो ये थे, लड़कों के लिए गोरा होने की कुछ टिप्स और उपाय। जिनकी मदद से कुछ ही हफ़्तों में आपकी स्किन का रंग साफ हो जाएगा। बस ध्यान रहे, 1 बार में 1 ही उपाय का इस्तेमाल करें अन्यथा रिएक्शन हो सकता है।

[Total: 0    Average: 0/5]