Mom Pregnancy Health Lifestyle

प्रसिद्ध गणपति लालबाग़ का राजा मुंबई

0

लालबाग़ का राजा (गणपति बाप्पा मोरिया)

अपने कभी न कभी मुंबई के Lal bagh ka raja के बारे तो सुना ही होगा. ये मुंबई के सबसे प्रसिद्ध गणपति है. गणेश चतुर्थी से लेकर अन्त चौदस तक कई करोड़ लोग यहाँ बाप्पा के दर्शन करने आते है.

लालबाग़ का राजा सबसे प्रसिद्ध सार्वजानिक गणपति है जिन्हें लालबाग़ में गणेश चतुर्थी के दिन स्थापित किया जाता है जो मुंबई में स्थित है. इस मूर्ति का निर्माण वर्ष में एक बार किया जाता है. मूर्ति को 11 दिनों के लिए सार्वजानिक दर्शनों के लिए लालबाग़ में स्थापित किया जाता है. 11 दिनों के पश्चात् अंनत चतुर्दशी के शुभ दिन जल में विसर्जित कर दिया जाता है.

भगवान गणेश की मूर्ति को नवसाचा गणपति के नाम से भी जाना जाता है जिसका अर्थ है मनोकामना पूर्ण करने वालो में से एक. प्रतिवर्ष इस दौरान 1.5 miliion से भी अधिक भक्त गणपति के 10 दिन के मंडप में बप्पा के दर्शन करने आते है.

लालबाग़ का राजा की मूर्ति को कहाँ स्थापित किया जाता है ?lal bagh ka raja

लालबाग़ GD अंबेडकर रोड सेंट्रल मुंबई में स्थित है. पिछले कुछ वर्षो से गणेश चतुर्थी के कुछ दिन पहले, लालबाग़ सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल द्वारा मुख दर्शन समारोह का आयोजन किया जाता है जिसमे लालबाग़ के राजा का first look दिखाया जाता है. बाप्पा के भव्य दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से लोग लालबाग़ आते है.

Lal bagh ka raja के मंडप में दो लाइन लगायी जाती है जिनमे से एक नवसाची लाइन है और दूसरी मुख दर्शन की. नवसाची लाइन उन भक्तो के लिए है जो अपनी मनोकामनाओ को पूरा करना चाहते है. इस लाइन में भक्त स्टेज पर जाकर लालबाग़ के राजा के चरण छूते है और उनका आशीष प्राप्त करते है. इस लाइन में सबसे अधिक भीड़ होती है जिसमे दर्शन करने के लिए 25 से 30 और कभी कभी 40 घंटे भी लग जाते है. इस समारोह का आयोजन करने के लिए प्रतिवर्ष 300-400 कार्यकर्त्ता लगे रहते है.

दूसरी लाइन जिसे मुख दर्शन कहा जाता है जिसमे बिना स्टेज पर जाए लालबाग़ का राजा गणेश की मूर्ति के भव्य दर्शन किये जा सकते है. इस लाइन में भी भक्तों की भारी भीड़ रहती है जिसमे दर्शन करने के लिए 5 – 8 और कभी-कभी 12 से 14 घंटे का समय लग जाता है.

लालबाग़ के राजा का इतिहास (History of Lal bagh ka raja) :-lal bagh ke raja 2016

लालबाग़ का राजा गणेश जी की की प्रसिद्ध भव्य प्रतिमा है जिसका निर्माण और स्थापना लालबाग़ राजा सार्वजानिक गणेशोत्सव मंडल द्वारा की जाती है. सामान्य तौर पर मंडल को सार्वजानिक गणेशोत्सव मंडल. लालबाग़ के नाम से जाना जाता है जिनकी स्थापना सं 1934 में लालबाग़ बाजार में हुई थी. गणेश जी की इस प्रतिमा (Lal bagh ka raja) को सभी भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करने वाली माना जाता है. इसलिये प्रतिवर्ष करोड़ो श्रद्धालु लालबाग़ में बाप्पा के दर्शन करने लालबाग़ आते है और उनका आशीष प्राप्त करते है.

The Idol of Lal bagh ka raja (लालबाग़ का राजा की प्रतिमा) :-

मुंबई में स्थित Lal bagh ka raja गणेश जी की प्रसिद्ध मूर्ति है जिसके मूर्तिकार काम्बली परिवार के सदस्य करते है. ये परिवार पिछले 80 वर्षों से गणेश जी की इस प्रतिमा का निर्माण करते आये है. काम्बली परिवार की लालबाग़ में एक वर्कशॉप है जो बाप्पा के पंडाल से कुछ ही दुरी पर स्थित है.lal bagh ke raja ki pratima

काम्बली परिवार के वर्तमान मुखिया, रत्नाकर काम्बली के पिता इस प्रतिमा के मूर्तिकार थे जो त्यौहारो के दौरान महाराष्ट्र में लगाए जाने वाली प्रदर्शनियों में भी अपनी मुर्तिया प्रदर्शित किया करते थे. सं 1935 में, इन्होंने भगवन गणेश की प्रतिमा का निर्माण करना प्रारंभ किया था, जिसके बाद उनके कुछ दोस्तों ने इस मूर्ति का नाम लालबाग़ के राजा रख दिया. सं 1952 में, रत्नाकर काम्बली के पिता की मृत्यु के पश्चात् उनके बड़े पुत्र Venkatesh ने ये कार्यभार संभाला. इनकी मृत्यु के पश्चात् परिवार के वर्तमान मुखिया रत्नाकर काम्बली ने इस प्रतिमा के निर्माण की जिम्मेदारी संभाली.

Lal bagh ka raja ganpati mumbai, famous lalbagucha raja mumbai, ganesh, ganpati pratima, lalbagucha raja history information, lal bagh ganpati, lal bagh raja ganesh information in hindi , about lal bagh ganpati mumbai, Lal bagh ka raja in mumbai, mumbai ke prasidh lal bagh ka raja, lal bagh ke raja 2016, ganesh chaturthi 2016