लालबागचा राजा 2018 की तस्वीर, Lalbaugcha Raja 2018 Images

0

Lalbaugcha Raja 2018, लालबागचा राजा फोटो, लाल बाग के राजा का फोटो, लालबागचा राजा फोटो 2018, मुंबई लालबाग का राजा, Mumbai Lalbaugcha Raja 2018 Images, Ganesh Utsav 2018 Lalbagh ke raja, Lalbaugcha Raja 2018 Mumbai Updates, Lalbaugcha Raja Darshan timings, Lalbaugcha Raja address, Lalbaugcha Raja 2018 images, Lalbaug mumbai, Lalbaugcha raja photo


मुंबई के सबसे बड़े और सबसे विशाल गणपति लालबागचा राजा के बारे में तो आपने सुना ही होगा, जिन्हे हर साल गणेश चतुर्थी के दिन पंडाल में स्थापित किया जाता है। गणेशोत्सव के दौरान कई हजार श्रद्धालु बप्पा के दर्शन करने लालबागचा राजा के पंडाल आते हैं।

लाल बाग के राजा / Lal Bagh Ke Raja

लालबाग के राजा सबसे प्रसिद्ध सार्वजानिक गणपति है जिन्हें लालबाग में गणेश चतुर्थी के दिन स्थापित किया जाता है (लालबाग मुंबई में स्थित है)। मूर्ति का निर्माण कार्य काफी महीनों पहले ही प्रारंभ कर दिया जाता है। इस मूर्ति को सार्वजानिक दर्शनों के लिए लालबाग में स्थापित किया जाता है और11 दिनों के पश्चात् अंनत चतुर्दशी के दिन बाप्पा को पुरे गाजे बाजे के साथ जल में विसर्जित कर दिया जाता है।

लालबागचा राजा 2018 / Lalbaugcha Raja 2018

गणपति बप्पा की इस मूर्ति को नवसाचा गणपति या लालबागचा राजा के नाम से भी जाना जाता है जिसका अर्थ है मनोकामना पूर्ण करने वालो में से एक और लाल बाग़ के राजा। गणेश चतुर्थी के दौरान प्रतिवर्ष 1.5 miliion से भी अधिक भक्त गणपति के मेहमान रूप के दर्शन करने मंडप में आते है।

गणेशोत्सव 2018 / Lalbaugcha Raja Ganesh Utsav

2018 में गणेश चतुर्थी त्यौहार 13 सितंबर से शुरू हो गया है। और हर बार की तरह इस बार भी लालबाग के राजा अपने पंडाल में विराज चुके हैं। लालबाग के राजा की प्रसिद्धि इतनी अधिक है की लोग दूर दूर से मुंबई में बप्पा के दर्शन करने यहाँ आते हैं। बता दें, इस गणेशोत्सव की स्थापना सं 1934 में हुई थी और यह मुंबई का सबसे पुराना गणेशोत्सव मंडल है जिसे 2018 में पुरे 85 साल हो गए हैं।

लालबागचा राजा की मूर्ति लालबाग मार्किट की पतली गली से निकलते हुए लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडली स्थल पर सजाई गयी है।

लालबागचा राजा के दर्शन / Lalbaugcha Raja 2018 Darshan Timings

गणेश चतुर्थी के मौके पर यहां इतनी ज्यादा भीड़ होती है लेकिन लालबागचा राजा की एक झलक पाने के लिए लोगों को घंटों लाइनों में लगना पड़ता है। 2018 में लालबागचा राजा की मूर्ति का विसर्जन 22 सितंबर को किया जाएगा।

कब से कब तक होंगे लालबाग के राजा के दर्शन?

लालबाग के राजा का गणेशोत्सव 13 सितंबर गरुवार को सुबह 4 बजे से शुरू हो गया है। गुरुवार 13 सितंबर सुबह 6 बजे से आम लोग बप्पा दर्शन कर करने पंडाल आ सकते हैं।

लालबागचा राजा के दर्शन 13 सितंबर से 22 सितंबर तक 24 घंटे खुले रहेंगे। यानी बप्पा के भक्त किसी भी वक्त यहाँ आकर उनका आशीर्वाद ले सकते हैं।

लालबागचा राजा 2018 फोटो, Lalbaugcha Raja 2018 Images

लालबागचा राजा फोटो लालबागचा राजा फोटो लालबागचा राजा फोटो लालबागचा राजा फोटो लालबागचा राजा फोटो लालबागचा राजा फोटो लालबागचा राजा २०१८ लालबागचा राजा फोटो

[Total: 1    Average: 5/5]