हिंदी में जानकारी

लिपस्टिक लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान तो दिखेंगी खूबसूरत

0 2,062

Things To Know Before Applying Lipstick

लिपस्टिक लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान,Things to know before applying lipstick, लिपस्टिक लगाने से पहले इन बातों को जान लें, Tips to know about lip makeup

महिलाओं की सुंदरता उनके फेस से दिखती है इसीलिए तो वे उसको बढ़ाने की कोशिशों में लगी रहती है। फिर चाहे उसके लिए कितने ही कॉस्मेटिक इस्तेमाल करने पड़े या ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेने पड़ें। लेकिन इन सब के अलावा भी कुछ है जिसका इस्तेमाल केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि लड़कियां भी करती है। जी हां, हम बात कर रहे है लिपस्टिक की।

लिपस्टिक को सभी कास्मेटिक में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि ये न केवल आपकी सुंदरता को बढ़ाने में मदद करती है अपितु आपके चेहरे पर भी रौनक लती है। इससे आपको एक परफेक्ट और ग्लैमरस लुक भी मिलता है। पहले केवल महिलाएं इसका इस्तेमाल किया करती थी।

लेकिन आजकल लड़कियों में भी इसका क्रेज काफी बढ़ गया है। कॉलेज जाना हो या ऑफिस किसी पार्टी में जाना हो या आउटिंग पर बिना लिपस्टिक के ये घर से बाहर निकलना पसंद ही नहीं करती। परंतु सिर्फ लिपस्टिक लगाना ही पर्याप्त नहीं होता इसे सही तरीके से लगाना और परफेक्ट फिनिश देना भी जरुरी होता है।perfect lipstick

जिसके लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। यहाँ हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे है। ताकि आप लिपस्टिक लगाते समय कोई गलती न करें तो एक परफेक्ट लुक पा सके। तो आइये जानते है इनके बारे में –

लिपस्टिक लगाते समय इन बातों का खास ध्यान रखें :-

1. होठों की देखभाल :

आपके फेस पर लिपस्टिक तभी सुंदर लगेगी जब आपके होंठ भी सुंदर होंगे। जिसके लिए जरुरी है की आपके होंठ मुलायम, स्मूथ और अच्छे हो। जिन्हे आप प्रॉपर डाइट, सही मात्रा में पानी और घरेलू उपाय के इस्तेमाल से पा सकती है। क्योंकि रूखे, बेजान और फ़टे हुए होठों पर लिपस्टिक देखने में अच्छी नहीं लगती। और अगर आप सेल्फी क्वीन है तो ये आपको बिलकुल सूट नहीं करेगा। इस समस्या से बचने के लिए होठों की देखभाल करना शुरू कर दें। पानी की सही मात्रा का सेवन करें, घर पर हो तो कुछ-कुछ देर में लिप बाम लगाते रहें। स्मूथ लिप्स के लिए रात को सोने से पूर्व अपने होठों या नाभि पर ओलिव आयल, घी, नारियल तेल या सरसों का तेल लगा सकती है।

2. डेड स्किन की सफाई :

अगर आपको अचानक कहीं जाना पड़े और आपके पास डेड स्किन हटाने के लिए स्क्रबिंग का किसी और ट्रीटमेंट का समय न हो आप इसके लिए भीगे हुए कपडे का भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए लिपस्टिक लगाने से पहले भीगे हुए मुलायम कपडे से अपने होठों को रगड़ें। इससे लिप्स की पूरी डेड स्किन निकल जाएगी। और वे सॉफ्ट और अच्छे हो जाएंगे। बता दें इससे लिप्स पर हलकी सी रेडनेस भी आती है।

3. प्राइमर या फाउंडेशन का इस्तेमाल :lips makeup

सुनने में थोड़ा अजीब है लेकिन लिप्स के लिए अच्छा है। मेकअप में आपने कई बार इन दोनों चीजों इस्तेमाल किया होगा लेकिन लिपस्टिक लगाने से पहले ये बात कुछ समझ नहीं आई? आपको बता दें लिपस्टिक लगाने से पूर्व लिप्स पर प्राइमर या फाउंडेशन की परत लगाने से लिप्स ड्राई नहीं होते और लिपस्टिक जल्दी हलकी भी नहीं होती। साथ ही उन्हें मॉइश्चराइज़ भी करते है। इसलिए इसका इस्तेमाल भी करें। प्रयोग के लिए आप लिप प्राइमर का इस्तेमाल कर सकती है। ये आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा।

4. लिप लाइनर है जरुरी :

लिप स्टिक को सही तरीके से लगाने और लंबे समय तक बनाये रखने के लिए आपको विशेष चीज का प्रयोग करना होगा। और वो है न्यूट्रल लिप लाइनर। जी हां, लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होठों पर न्यूट्रल लिप लाइनर से लाइन करें। इसके लिए अपनी स्किन के कलर से मैच करते लाइनर का चुनाव करें। ज्यादा डार्क कलर का इस्तेमाल नहीं करें। आउटलाइन केवल नेचुरल लिप लाइन पर ही करें।

5. स्किन टोन के हिसाब से चुनें लिपस्टिक का शेड :लिपस्टिक

लिप लाइनर के बाद बारी आती है लिपस्टिक की। इसके लिए आप अपनी पसंद को ध्यान में रखकर ऐसा कलर चुने जो आपकी टोन से मैच करता हो। गोरी स्किन पर लाइट और ग्लॉसी शेड अच्छे लगेंगे। जबकि डार्क कॉम्प्लेक्शन वाले गोल्डन ब्राउन, चेरी रेड और न्यूड पिंक जैसे कलर ट्राई कर सकते है। आप चाहे तो इन कलर्स को चुनने के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट्स की सलाह भी ले सकते है।\

Read more : फेस की शेप के हिसाब से कौन सा लिप कलर सूट करेगा आपको?
6. ब्रश से लगाएं :using brush

वैसे तो लिपस्टिक आप सीधे स्टिक से भी लगा सकती है लेकिन इसके लिए ब्रश की मदद लेना आपके और आपके लिप्स के लिए बहुत अच्छा रहेगा। लगाते समय ध्यान रखें लिपस्टिक को होठों के किनारों तक लगाएं। लेकिन ये उनके अंदर की तरफ रहनी चाहिए। अतिरिक्त कलर को हटाने के लिए आप टिश्यू पेपर से ब्लॉट कर सकती है।

7. ग्लॉस की लें मदद :

लिप्स पर एक्स्ट्रा शाइन लाने के लिए आप ग्लॉस की मदद लें सकती है। इसके लिए लिपस्टिक पर ग्लॉस की एक कोट लगाएं। थोड़ा सा ग्लॉस अपने लोअर लिप्स के बीच में लगाएं और फिर दोनों को आपस में मिलाएं। इससे वह पुरे लिप्स पर अच्छे से फ़ैल जाएगा। अगर आप सिंपल रखना चाहती है तो इसका इस्तेमाल न करें।

8. टिश्यू पेपर से फिनिश करें :

सभी काम करने के बाद बारी आती है टिश्यू पेपर की मदद से अपने लिप्स को फाइनल टच देने की। इसमें आप ब्लोटिंग और अतिरिक्त लिपस्टिक से जुडी गलतियों को सुधार सकती है। उसके बाद दोबारा लिप लाइनर लगाएं (आवश्यकता हो तभी)। साथ ही अपने दांतों पर से लिपस्टिक के निशान भी हटाएं।

लिपस्टिक मेकअप में इन्हें करें फॉलो :-लिपस्टिक लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • लिपस्टिक लगाते समय आपका फेस बिलकुल नीट और क्लीन होना चाहिए ताकि लिपस्टिक का सही लुक आ सके। इसके लिए लिपस्टिक लगाने से पहले अपना फेस अच्छे से धोकर साफ़ कर लें।
  • फेस धोने के बाद उसके यूँ ही छोड़ना अच्छा नहीं। इसलिए फेस और लिप्स पर अच्छे से क्रीम भी लगायें। ताकि वे रुखा नहीं हो।
  •  मेकअप एक कला है जिसे सही तरीके से करने से वाह-वाह होती है और अगर गलती हो जाएं तो दूसरों की हंसी का कारण बन जाती है। इसलिए मेकअप हमेशा सही और उचित ढंग से ही करना चाहिए। जिससे लोग आपकी तारीफ करें न की मजाक बनाएं।
  • एक बात और हर चीज लिमिट में अच्छी लगती है इसीलिए किसी भी कॉस्मेटिक का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा न करें। ये दिखने में काफी ओड लगेगा।