हिंदी में जानकारी

लव मैरिज क्यों अच्छी होती है? जानें फायदे

0 1,074

Love Marriage has Many Benefits 

लव मैरिज क्यों अच्छी होती है? जानें फायदे, Love Marriage has more benefits, Love marriage benefits in hindi, लव मैरिज के फायदे, कैसे अच्छी होती है लव मैरिज  

‘प्यार’ लाइफ का वो हिस्सा होता है जब व्यक्ति को जीवन में सब कुछ अच्छा लगने लगता है। यह पल वाकई सबसे खूबसूरत होता है। इस समय आप सामने वाले की हर छोटी से छोटी चीज का ध्यान रखते है, उन्हें हर पल स्पेशल होने का एहसास कराते है। इसके साथ ही ऐसी बहुत सी छोटी-छोटी खुशियां एक दूसरे के साथ एन्जॉय करते है। किसी के साथ लंबे समय तक रिलेशन में रहने के बाद अगर आपको उनसे कहीं दूर जाना पड़े तो आपको काफी तकलीफ होती है।

प्यार करने तक तो ठीक है लेकिन जब बात शादी की आ जाती है तो ये सभी बातें एक तरफ हो जाती है। क्योंकि शादी लाइफ का बहुत बड़ा फैसला होता है जिसके लिए बहुत सी बातों को देखा परखा जाता है। आजकल प्यार के बाद शादी करना यानी लव मैरिज करना लोगों को बहुत पसंद आने लगा है।लव मैरिज

लोगों के मुताबिक लव मैरिज ज्यादा सफल और सही शादी होती है। लेकिन ये भी सच है की जब घर में लव मैरिज की बात आती है तो कई तरह की बातें होती है। ऐसे में माता पिता को समझना चाहिए। की अच्छों की ख़ुशी अगर इसी में है तो लव को अरेंज बना लें।

क्योंकि कई बार माता-पिता के शादी में विरोध करने के चलते लवर्स कुछ ऐसे कदम उठा बैठते है जो न उनके लिए अच्छा होता है और न ही परिवार वालों के लिए। ऐसे में माता पिता को समझना चाहिए और अपने बच्चों की ख़ुशी में ही खुश होना चाहिए। यहाँ हम आपको लव मैरिज के फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप इसे अच्छी तरह से understand कर पाएंगे।

लव मैरिज के फायदे :-

1. एक दूसरे को समझना :

लव मैरिज वो होती है जिसमे पहले आपको प्यार होता है फिर आप एक दूसरे से शादी करते है। जिससे जब आप शादी करते है तो एक दूसरे को भली भांति जानते होते है। ऐसे में एक दूसरे को समझने में आपको ज्यादा परेशानी नहीं होती। हालांकि शादी के बाद कुछ कुछ चीजों में बदलाव हो जाता है लेकिन उसमे एडजस्ट करना आप कुछ ही समय में सीख जाते है।

2. मनचाहा जीवनसाथी :marriage love tipsmismatch relationship 1

लव मैरिज में आप अपने मनपसंद के जीवनसाथी के साथ अपना जीवन व्यतीत करने का फैसला लेते है। ऐसा जीवनसाथी जिसके साथ आपने पहले काफी समय साथ में बिताया हुआ है। आप उनके साथ खुश रहते है वे आपकी हर जरूरत का ध्यान रखते है। उन्हें पता है आपको क्या पसंद है और क्या नहीं? ऐसे में लाइफ में आने वाली काफी सारी परेशानियां कम हो जाती है। और साथ ही अपने पसंद के व्यक्ति से शादी करने की भी ख़ुशी होती है।

3. रोमांस :

शादी से पहले भले ही आप एक दूसरे के उतना क्लोज नहीं आए हो लेकिन शादी के बाद जब आप एक रिश्ते में बंध चुके होते है तो आप हर मोमेंट को एन्जॉय करना पसंद करते है। जिससे आपको रोमांस में भी दुगना मजा आता है। लव मैरिज के बाद आप एक दूसरे के करीब आने के बहाने ढूंढने लगते है क्योंकि आपका जीवनसाथी वही होता है जिसके साथ आप पीछले काफी समय से रह रहे होते है।

4. लड़ाई झगडे में कमी :marriage relationship sucess 1

लव मैरिज के बाद लड़ाई झगड़ें बहुत कम होते है। जिसका कारण होता है शादी से पहले आपका एक दूसरे को अच्छी तरह से जान लेना। इस स्थिति में आपको पता होता है की सामने वाले को क्या पसंद है और क्या नहीं? जिससे आप ऐसी कोई गलती नहीं करते की आपके बीच मनमुटाव हो या झगड़ा हो। ऐसे में परिवार और समाज पर अच्छा असर पड़ता है।

5. खुश रहना :

इस शादी में आप ऐसे इंसान को अपना जीवनसाथी चुनते है जो आपका लवर होता है। यानी वो इंसान जिसके साथ आपने जीने मरने की कस्मे खाई थी। आपने उन्हें खुद से कभी दूर न करने का फैसला किया था। जिससे आप खुश रहते है। लव मैरिज के बाद आप एक दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करते है छोटी छोटी चीजों में खुशियां ढूंढते है। ऐसे में शादी के बाद भी आपको पहले वाली ही ख़ुशी होती है। जिससे आपके बीच झगड़े नहीं होते और आप खुश रहते है।

6. सुख दुःख के साथी :correct marriage age 1

लव मैरिज करने के बाद आपको पता होता है की आपकी दुनिया एक दूसरे से ही शुरू होती है और वहीं पर खत्म होती है ऐसे में आप हर सुख दुःख में एक दूसरे का साथ देने के बारे में सोचते है। अगर आपको कोई परेशानी है तो दोनों साथ मिलकर इसका हल ढूंढते है। जो सिर्फ लव मैरिज में ही हो सकता है।

7. घर में बात करना है जरुरी :

अगर आपके दिल में भी कोई है तो उसके लिए आपको अपने घर वालों से बात करनी होगी। लव मैरिज के लिए सबसे पहले अपने घर वालों को मानना होगा। हो सकता है आपके परिवार वाले आपकी बातों के लिए राजी हो जाएं। क्योंकि उधर आपका जीवनसाथी भी आपके साथ शादी करने के लिए अपने घर वालों से पैरवी कर रहे होंगे। तो देर किस बात की अगर ऐसा कुछ है तो तुरंत जाइए और बात कीजिये।

अगर आपने लव मैरिज के फायदे का आर्टिक्ल पूरा पढ़ लिया है तो अब आप अरेंज मैरिज के फायदे जरूर पढ़े। पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें :- अरेंज मैरिज के फायदे !