Mom Pregnancy Health Lifestyle

महिलाओं में रिलेशनशिप इच्छा की कमी के कारण क्या क्या होते हैं?

0

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में कई चीज उथल पुथल हो जाती है। कई बार जब चीजें सामान्य रूप से नहीं चल रही होती है तब जिंदगी में तनाव  जाता है। रिश्ते खराब होने के एक बहूत बड़ी समस्या है आपस में रिलेशनशिप का ठीक नहीं होना। पर ठीक कैसे किया जाये उसके बारे में लोगों को कम जानकारी होने की वजह से जिंदगी और खराब हो जाती है। और धीरे धीरे रिश्ते टूटने लगते हैं। इसलिए जिंदगी को सही तरीके से जीने के लिए, खुशियाँ के लिए हमें दैनिक जीवन की परेशानी को कैसे ठीक किया जाए उसके बारे में सोचना चाहिए और ठीक करने की कोशिश करनी चाहिए क्यों की जिंदगी बहूत छोटी होती है, वेहतर तरीके से जिया जाए आर हंसी-ख़ुशी रहा जाये इससे बेहतर कोई चीज नहीं होती है।

आज हम यहाँ पर ये जानने की कोशिश करेंगे की आखिर क्या कारण होते हैं औरतों में सेक्स की इच्छा की कमी, क्यों ऐसा होता है की महिलाएं को सेक्स की इच्छा नहीं होती है।

शादी के बाद एक दो बच्चे हो जाने के बाद भी कई स्त्रियों में सेक्स इच्छा की कमी हो जाती है। क्यों की स्त्रियों का ज्यादा ध्यान बच्चों के प्रति हो जाता है और रोज का रूटीन ही अलग हो जाता है इस वजह से भी इन रिश्तों में दरार होना स्वभाभिक होता है। इस लिए पति पत्नी को चहिये की वो एक दुसरे को समझने की कोशिश करे और एक दुसरे का ख्याल रखे।

कुछ ऐसे पहलु भी होते हैं जिससे सेक्स इच्छा की कमी होती है।

मानसिक या शारीरिक आघात :

मानसिक अघात या शारीरिक अघात के चलते भी सेक्स इच्छा में कमी आ जाती है। जब रोज रोज लड़ाई झगडा होता हो और सिर्फ रात में पति प्यार दिखाने की कोशिश करता हो भी वैसी इच्छा नहीं हो पाती है, इसलिए खुश रहने की कोशिश करें और अपने रिश्ते को मजबूत बनायें।

डिप्रेसन में रहना:

अगर किसी वजह से चाहे वो पारिवारिक हो, आर्थिक हो या सामाजिक हो, अगर महिलाएं किसी वजह से हमेशा चिंता में रहती है तो हो सकता है इसका सीधा असर सेक्स लाइफ पर पड़ता है, इसलिए पहले इसका समुचित कारण को समझने की कोशिश करें फिर रिश्ते अपने आप ही ठीक हो जायेंगे।

महिला को आत्मसंतुष्टि का नहीं होना

कई बार पुरुष जल्दी बाजी कर लेता है, वो सिर्फ अपनी जरुरत को पूरा करता है। पर अपने पत्नी की जरूरतों को नजर अंदाज कर जाता है ऐसे रिश्ते में धीरे धीरे दरार आ जाती है और फिर वो इंटरेस्ट नहीं लेती है।

किसी बीमारी या दर्द कारण:

कई बार किसी बीमारी के कारण या गुप्तांगो या पेट में रहने वाले दर्द के कारण भी औरतों में इसकी रूचि कम देखि जाती है, इसलिए सही वजह जानने की कोशिश करें।

दिनचर्या अलग और पूजा पाठ में ज्यादा रूचि:

कुछ औरतीं में सेक्स इच्छा की कमी स्वाभाविक रूप से ही कम होती है। कई महिलाएं बहुत ज्यादा पूजा पाठ में लगे रहना और व्रत आदि करना समस्या को बढ़ा सकता है।

स्तनपान कराने या गर्भावस्था:

गर्भावस्था, स्तनपान महिला के जीवन के महत्वपूर्ण और ज़रूरी पड़ाव हैं। दूध पिलाने के दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव और बच्चे के प्रति जिम्मेदारी, और दिन भर बच्चे के काम में ही जुटे रहने से धीरे-धीरे सेक्स के प्रति रूचि भी कम हो जाती है।

उम्र ज्यादा होना:

उम्र के पड़ाव के साथ साथ कई महिलाओं में सेक्स इच्छा की कमी हो जाती है, क्यों की उस समय प्राइवेट पार्ट में दर्द की समस्या भी हो जाती है कम लुब्रिकेंट या मोनोपोज होने की वजह से, इसलिए उम्र के ढलान के साथ साथ सेक्स इच्छा में कमी हो जाती है।

ऊपर दिया गए कारण से ही सेक्स इच्छा में कमी देखि जाती है महिलाओं में इसलिए आप अपनी दिनचर्या को ठीक रखें, एक दुसरे को समझने की कोशिश करें, एक दुसरे को प्यार करें, ख्याल रखें, आप खुद ही देखेंगे की धीरे धीरे सब कुछ ठीक होने लगेगा।