खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप कैसे करें?

मेकअप कैसे करें
0

मेकअप कैसे करें, आकर्षक मेकअप टिप्स, मेकअप करने का तरीका, Makeup Tricks, Makeup Tips, Face Makeup Kaise Kare, Party Makeup Tips, Eye Makeup, Party Makeup kaise kare, Akarshak Makeup Tips, Shadi Me Makeup, Bridal Makeup, Face Makeup, Lips Makeup


मेकअप करने का तरीका

आजकल जमाना बहुत बदल गया है, मेकअप महिलाओं की रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। ऑफिस हो या पार्टी, घर का कोई फंक्शन हो या कहीं बाहर जाना हो, सभी के लिए मेकअप करना ही पड़ता है। लेकिन, हर जगह के लिए एक जैसा मेकअप नहीं किया जाता। किसी के लिए लाइट तो किसी के लिए डार्क मेकअप किया जाता है।

हल्का-फुल्का मेकअप तो सभी कर सकते हैं लेकिन जब बात स्पेशल मेकअप की आती है तो महिलाएं कन्फ्यूज हो जाती है। ऐसे में हर फंक्शन के लिए बार-बार पार्लर जाना संभव नहीं। इसलिए आज हम आपको मेकअप करने की टिप्स दे रहे हैं। इन टिप्स की मदद से आप खुद अपना मेकअप कर सकती है।

मेकअप करने के लिए जरुरी कॉस्मेटिक

  • प्राइमर
  • फाउंडेशन
  • कंसीलर
  • फेस पाउडर / लूज पाउडर
  • ब्लश
  • ब्रॉन्ज़र
  • आइब्रो पेंसिल
  • आईशैडो
  • आई लाइनर / आई लाइनर पेंसिल
  • Kohl / काजल
  • मस्कारा
  • लिपलाइनर
  • लिपस्टिक
  • हर तरह के मेकअप ब्रश

मेकअप कैसे करें?

दोस्तों, मेकअप करना एक कला है। इसलिए इसे स्टेप बाई स्टेप करना चाहिए। शुरुवात से लेकर अंत हर हरेक चीज परफेक्ट मैनर में लगानी चाहिए।

स्टेप 1 : प्राइमर का यूज करें

मेकअप अप्लाई करते समय सबसे पहले ये देखें की आपका प्राइमर और फाउंडेशन दोनों सेम बेस के होने चाहिए, चाहे वो आयल हो या वाटर। वरना आपको इन्हे ब्लेंड करने में दिक्क्त हो सकती है। थोड़ा सा प्राइमर आँखों के चारो तरफ लगाएं। इससे डार्क सर्कल्स कम हो जाएंगे और स्किन एक जैसी दिखेगी।

स्टेप 2 : फाउंडेशन लगाएं

फेस पर फाउंडेशन लगाते समय ध्यान रखें की अगर आप हल्का या किसी विशेष हिस्से पर फाउंडेशन लगाना चाहती हैं तो अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें। अगर आप पुरे फेस पर फाउंडेशन लगाना चाहती हैं तो फाउंडेशन ब्रश का इस्तेमाल करें। फाउंडेशन हमेशा नीचे की तरफ लगाएं। क्यूंकि हमारे फेस पर छोटे-छोटे पतले बाल होते हैं। अगर आप ऊपर की तरफ फाउंडेशन लगाएंगी तो वो खड़े हो जाएंगे। जिससे फेस का लुक बिगड़ सकता है। इसलिए फाउंडेशन हमेशा ऊपर से नीचे की तरफ लगाएं।

स्टेप 3 : कंसीलर लगाएं

हम में से अधिकतर महिलाएं कंसीलर सेमी-सर्कुलर तरीके से लगाती है जिससे आँखों के निचले हिस्से को सामान्य हो सके। लेकिन कंसीलर लगाने का बेहतर तरीका है की उसे कोनिकल पैटर्न में लगाया जाए। इससे ना सिर्फ आँखों का निचला भाग एक जैसा होगा बल्कि आपको इसे ब्लेंड करने में भी मदद मिलेगी। अगर आपके पास कंसीलर लगाने के लिए ज्यादा समय नहीं है तो थोड़ा सा कंसीलर लें और ब्रश की मदद से आँखों के नीचे, मुंह के कोनों में और नाक के आस-पास लगा लें। अच्छे से ब्लेंड कर लें।

स्टेप 4 : फेस पाउडर

सामान्यतः दो तरह के फेस पाउडर होते हैं – लूज पाउडर और प्रेस्ड पाउडर। और दोनों ही Dewy और Matte फिनिश में आते हैं। फेस पाउडर का चयन करने से पहले आपको पता होना चाहिए की आप फेस पाउडर किसलिए इस्तेमाल कर रही हैं। लूज पाउडर सामान्यतः मेकअप को सेट करने के लिए और उसे लंबे-समय पर बनाए रखने के लिए यूज किया जाता है। जबकि प्रेस्ड पाउडर, टच-अप के लिए बेस्ट ऑप्शन है। मेकअप को लॉन्ग-लास्टिंग बनाने के लिए बिना कलर वाला ट्रांसलूसेंट फेस पाउडर सही होता है। Dewy फिनिश के साथ आने वाले फेस पाउडर स्किन में ग्लो लाने में मदद करते हैं। जबकि Matte फिनिश वाले पाउडर फेस को स्मूथ और फाइन बनाता है। इसके अलावा आपको ध्यान रखना है की फेस पाउडर लगाने के लिए आप सही ब्रश का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप Fluffiest Brush का इस्तेमाल करें।

स्टेप 5 : ब्लश लगाएं

ब्लश हमेशा अपनी स्किन और ड्रेस के अनुसार ही चयन करें। आप जैसा लुक चाहती है वैसा ही ब्लश यूज करें। ब्लश लगाने का सबसे बढ़िया तरीका है की फाउंडेशन से पहले ब्लश लगा लें और उसके बाद फाउंडेशन लगाएं। इससे त्वचा में नेचुरल ग्लो दिखेगा। फेस पर ब्लश लगाने के बाद उसे पाउडर से सेट करने की बजाए टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें।

इसके लिए ब्लश लगाने के बाद टिश्यू पेपर को हलके हाथों से प्रेस करें और बाद में मेकअप स्पॉन्ज से सेट करें। शिमरी ब्लश लगाना कुछ मुश्किल हो सकता है। इसलिए अगर फेस के पोर्स बड़े है, मुहांसे हैं या कोई और समस्या है तो शिमरी ब्लश का इस्तेमाल ना ही करें।

स्टेप 6 : ब्रॉन्ज़र यूज करें

फेस के फीचर्स को फाइन दिखाने के लिए ब्रॉन्ज़र यूज किया जाता है। वैसे तो आप इसे fluffy ब्रश की मदद से आसानी से गालों पर लगा सकती हैं। इससे बेहतर तरीका है की ब्रॉन्ज़र से गालों पर दो इनवर्टेड ट्राइएंगल बना ले। अब इन्हे अच्छे से ब्लेंड करें। आप देखेंगी फीचर्स बिलकुल अचे दिखाई देंगे।

स्टेप 7 : आइब्रो के लिए

फेस मेकअप होने के बाद बारी आती है आईब्रोज की। आइब्रो पर हमेशा हल्के हाथों से ब्रो पेंसिल का इस्तेमाल करें। ज्यादा डार्क करने की कोशिश ना करें। वार्ना ये नेचुरल नहीं लगेगा। आँखों को आकर्षक दिखाने के लिए आप आइब्रो के कोण (जहाँ आइब्रो उठी हुई होती है) के ठीक ऊपर हल्का सा हाइलाइटर लगाएं और ब्लेंड करें। इससे न सिर्फ आपकी आइब्रो आकर्षक दिखेंगी बल्कि आपके पुरे फेस का लुक भी बदल जाएगा।

स्टेप 8 : आई शैडो लगाएं

मेकअप में ये बहुत जरुरी हिस्सा है। आईशैडो का इस्तेमाल ब्लश, ब्रॉन्ज़र, हाइलाइटर और बेस मेकअप को एकसमान करने के लिए भी किया जा सकता है। अगर आप चाहे तो आईलाइनर की जगह भी आई शैडो का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक एंगुलर ब्रश की मदद से अपर लैश लाइन पर आई शैडो लगाए। ब्लैक के अलावा आप इसे दूसरे कलर में भी लगा सकती है।

स्टेप 9 : आईलाइनर लगाएं

बेस मेकअप, आइब्रो और शैडो लगाने के बाद आँखों पर आई लाइनर लगाएं। इसका कलर आप अपनी पसंद, ड्रेस के कलर और ओकेजन के हिसाब से चुन सकती हैं। सामान्यतः ब्लैक, ब्लू और ब्राउन कलर आई लाइनर ज्यादा सूट करते हैं।

स्टेप 10 : काजल लगाएं

जब बात स्मज प्रूफ की आती है तो सिर्फ काजल लगाना ठीक नहीं। काजल के अलावा आपको कुछ और भी इस्तेमाल करना होगा ताकि काजल लंबे समय तक टिका रहे और खराब ना हो। इसके लिए आप आई शैडो या आई लाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए काजल लगा लें और फिर आईशैडो या लाइनर से उसे ब्लॉक कर दें। ताकि वो फैले नहीं और सेट रहे। स्मोकी आइज के लिए आप काजल की जगह Kohl का इस्तेमाल करें। इसे आप आँखों के ऊपर, नीचे और लोवर वाटरलाइन पर लगाएं और स्मज कर लें।

स्टेप 11 : मस्कारा लगाने का तरीका

अक्सर मस्कारा लगाते समय काफी जद्दोजहत करनी पड़ती है। जिसका कारण पलकों पर लगे कण होते हैं। इसके लिए आप मस्कारा लगाने से पहले पलकों को टिश्यू पेपर से अच्छी तरह साफ़ कर लें। अगर आप अपनी लैशेस को मोटा और हैवी दिखाना चाहती हैं तो मस्कारा की एक कोट लगाएं और उसपर थोड़ा सा बेबी पाउडर डस्ट करें। उसके बाद दूसरी कोट लगाएं। इससे पलके अच्छी दिखने लगेंगी। एक बात का ध्यान रखें, मस्कारा खत्म हो जाने के बाद उसे फेंके नहीं, खासकर ब्रश को। इसका इस्तेमाल आप पलकों को घना या मजबूत बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले टिप्स के लिए कर सकती हैं।

स्टेप 12 : लिपस्टिक लगाएं

आकर्षक और खूबसूरत दिखने के लिए लिपस्टिक सही तरीके से लगाएं। वो कलर चुनें जो आपके फेस को सूट करे। लिपस्टिक लगाने की शुरुवात बीच से करें। होठों के बीच से लगाते हुए बाहर की तरफ होठों पर लिपस्टिक लगाएं। अगर आप होठों को बड़ा और आकर्षक दिखाना चाहती हैं तो लिप्स से बाहर लिप लाइनर से आउटलाइन करें। पर ध्यान रखें, ज्यादा बाहर नहीं करें।

लिपस्टिक को लंबे समय तक होठों पर रहने के लिए लिपस्टिक लगाने के बाद हल्का सा लूज ट्रांसलूसेंट पाउडर होठों पर लगाएं। इससे लिपस्टिक सेट रहेगी। आप चाहे तो होठों के कॉर्नर पर शिमरी आई शैडो का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे होठों को एक्स्ट्रा डाइमेंशन मिलेगी। लिपस्टिक को फैलने और दांतो पर लगने से बचाने के लिए लिप मेकअप कम्पलीट होने के बाद टिश्यू पेपर को लिप्स के बीच में रखें और बाहर की तरफ पुल करें। लिप मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा।

तो दोस्तों, इस तरह से आप भी अपना मेकअप खुद कर सकती हैं। वो भी बिना पार्लर के। बस आपको ध्यान रखना है की सभी कॉस्मेटिक अच्छी कंपनी के होने चाहिए। और आपकी स्किन के अनुसार होने चाहिए।