Mom Pregnancy Health Lifestyle

मेकअप करते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें

मेकअप करते समय ये ध्यान रखें
0

मेकअप करते समय ध्यान रखें, Makeup Tips, Makeup Kaise Kare, Makeup Ka Tarika, आकर्षक मेकअप कैसे करें, मेकअप करने की सही टिप्स, मेकअप ट्रिक्स, How to do Perfect Makeup, Makeup Tips in Hindi, Perfect Makeup Tips, Makeup Ka sahi tarika


Makeup Tips and Tricks

मेकअप करना सभी महिलाओं को अच्छा लगता है। क्यूंकि मेकअप न सिर्फ चेहरे के दाग-धब्बो को छुपाता है बल्कि खूबसूरती को बढ़ाने में भी मदद करता है। लेकिन मेकअप से वास्तविक खूबसूरती तभी निखरती है जब मेकअप सही तरीके से किया गया है। गलत तरीके से किया गया मेकअप ना सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को प्रभावित करता है बल्कि आपके वास्तविक लुक भी खराब करता है।

शायद आप नहीं जानती लेकिन फेस मेकअप करते समय अधिकतर महिलाएं कुछ गलतियां कर बैठती हैं। जो मेकअप लुक को पूरी तरह खराब कर देते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं की मेकअप करते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए?

परफेक्ट मेकअप करने के लिए इन बातो का ध्यान रखें

फ्रेंड्स, परफेक्ट लुक पाने के लिए परफेक्ट मेकअप की जरूरत होती है। और इसके लिए जरुरी है की आप कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखें। यहाँ हम उन्ही के बारे में बता रहे हैं –

गर्मियों में मेकअप

फेस के अनुसार मेकअप टिप्स

गर्मियों के दिनों में मेकअप करते समय सबसे बड़ी समस्या पसीना और धूप की होती है। जिसके कारण मेकअप ज्यादा समय तक फेस पर नहीं टिक पाता। इसीलिए गर्मियों के दिनों में मेकअप करते समय वाटरप्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करें। और मेकअप से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इससे फेस पर आयल और पसीना कम आता है और UV Rays से भी बचाव होता है।

बरसात में मेकअप

बारिशों के दिनों में पानी के साथ-साथ ढेर सारी उमस भी रहती हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी मेकअप को लेकर झेलनी पड़ती है। क्यूंकि इन दिनों लंबे समय तक मेकअप फेस पर नहीं टिक पाता। इसके लिए मेकअप बेस सही तरीके से सेट करें। इसके लिए आप प्राइमर, फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल करके मेकअप बेस तैयार करें। और लास्ट में सेटिंग पाउडर लगाएं। इससे मेकअप बहेगा नहीं और लंबे समय तक टिका रहेगा।

सर्दियों में मेकअप

सर्दियों के दिनों में अक्सर सर्द हवाओं के कारण त्वचा और होंठ रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में नार्मल मेकअप से परफेक्ट मेकअप लुक पाना संभव नहीं। सर्दियों में आप ब्राइट मेकअप का इस्तेमाल कर सकती हैं। जो कलर्स या प्रोडक्ट गर्मी में यूज नहीं कर सकते उन्हें सर्दियों में यूज किया जा सकता है। मेकअप के लिए आप मॉइस्चराइज युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। ये स्किन को ड्राई होने से बचाएगा और चमक भी देगा।

कॉस्मेटिक पर ध्यान दें

मेकअप आप कभी भी करें। बस ध्यान रखें की मेकअप प्रोडक्ट्स केमिकल युक्त, एक्सपायर और लोकल क्वालिटी के नहीं होने चाहिए। कॉस्मेटिक हमेशा नेचुरल, अच्छी कंपनी के होने चाहिए। डिफेक्टिव मेकअप यूज करने से परेशानी आपको ही होगी। इससे स्किन पर समस्याएं हो सकती है। इसलिए ध्यान रखें। मेकअप प्रोडक्ट खरीदने के लिए सबसे बढ़िया है की आप इन्हे किसी ब्रांडेड कॉस्मेटिक स्टोर से खरीदे। थोड़ा महंगा जरूर होगा लेकिन लंबे समय तक चलेगा।

कॉस्मेटिक जो स्किन (त्वचा) को सूट करें

मेकअप कैसे करें

फेस मेकअप करते समय हमेशा ध्यान रखें की कॉस्मेटिक स्किन टोन के अनुसार ही होने चाहिए। बहुत सी महिलाएं अपनी स्किन टोन को जानें बिना कॉस्मेटिक खरीद लेती हैं, लेकिन ये सही नहीं है। क्यूंकि गलत टोन के मेकअप का यूज करने से स्किन का लुक पूरी तरह खराब हो जाता है। इसलिए हमेशा वही कॉस्मेटिक चुनें जो स्किन टोन से मिलता हुआ हो। खासकर फाउंडेशन और कंसीलर अपनी स्किन टोन के अनुसार ही चुनें।

दिन और रात के अनुसार करें मेकअप

मेकअप को लेकर अक्सर महिलाएं कंफ्यूज रहती है। जिसके चलते कई बार वे रात के समय लाइट मेकअप और दिन के समय ब्राइट मेकअप कर लेती है। जो बहुत ऑड लगता है। दिन के समय पहले से ही सूरज की रौशनी इतनी ज्यादा होती है, ऐसे में ब्राइट मेकअप आपके लुक को खराब कर सकता है। और रात के समय लाइट मेकअप आपको थका हुआ दिखा सकता है। इसीलिए रात में हमेशा ब्राइट और चमकदार मेकअप का इस्तेमाल करना चाहिए और दिन के लिए कूल और लाइट मेकअप करना चाहिए।

जगह के अनुसार चुनें मेकअप

जब भी हमें कहीं बाहर जाना होता है तो हम मेकअप करते हैं। लेकिन मेकअप करने के लिए आपको पता होना चाहिए की आप जा कहाँ रहे हैं? कहीं ऐसा तो नहीं की आप जा पार्टी में रही हैं और मेकअप कर लिया ऑफिस वाला। इसीलिए आपको पता होना चाहिए की कब कैसा मेकअप करना चाहिए? अगर आप किसी फंक्शन, पार्टी, या वेडिंग समारोह में जा रही हैं तो चमकदार डार्क मेकअप अच्छा रहेगा। अगर आप किसी ऑफिस मीटिंग में जा रही हैं तो न्यूड व् लाइट मेकअप सही रहेगा। अगर आप ऑफिस जा रही हैं तो बहुत हल्का लाइनर और हल्की लिपस्टिक आपके लिए परफेक्ट रहेगी। जबकि डेट, आउटिंग या किसी गेट-टुगेदर में आप अपनी ड्रेस के अनुसार मेकअप कर सकती है।

तो दोस्तों, ये कुछ खास टिप्स हैं जिन्हे आपको मेकअप करने से पहले ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगी तो एक परफेक्ट मेकअप लुक पा सकती हैं।