गर्मियों में मेकअप को पसीने से बचाने के टिप्स

गर्मियों में मेकअप को पसीने से बचाने के टिप्स,Makeup ko pasine se bchane ki tips, Tips to save makeup from sweating, मेकअप को पसीने से बचाएं, waterproof makeup kaise kare, garmi me makeup kaise kare, pasina na aane ka totka, summer makeup tips for oily skin in hindi, makeup karne ke baad pasina na aaye, मेकअप को पसीने से बचाने के तरीके, मेकअप को पसीने से बचाएं

0

Makeup ko Pasine se Bachane ki Tips :- गर्मियों का मौसम काफी परेशान करने वाला होता है। गर्मियों के मौसम में बढती गर्मी के कारण लोग घर से बाहर निकलना पसंद नहीं करते लेकिन घर बैठकर भी पसीने से छुटकारा नहीं मिलता। ऐसे में अपने मेकअप को पुरे दिन कायम रख पाना काफी मुश्किल होता है। विशेषकर तब जब आपको कहीं बाहर जाना हो।

गर्मी के दिनों में मेकअप को लेकर सबसे बड़ी परेशानी पसीने को लेकर होती है। क्योंकि कितना ही वाटर प्रूफ मेकअप क्यों न कर लिया जाए। धूप में निकलते है सब बराबर हो जाता है। बाहर की धूप और लगातार आते पसीने की वजह से मेकअप को बचा पाना नामुमकिन होता है। लेकिन क्या आप जानती है की कुछ तरीके है जिनकी मदद से गर्मी में भी मेकअप को लंबे समय तक बरकरार रखा जा सकता है। यहाँ हम आपको उन्ही तरीकों के बारे में बता रहे है।

गर्मियों में मेकअप को पसीने से बचाने की टिप्स :-मेकअप देर तक रहने के टिप्स

शुरुआत हो सही :

मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए सही शुरुआत का होना बहुत जरुरी होता है। गर्मियों में स्किन में होने वाली सबसे बड़ी समस्या त्वचा की तैलीय होना होता है जिसके कारण मेकअप अच्छे से नहीं होता और पसीना आते ही फैलने लगता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए मेकअप करने से ठीक पहले अपने चेहरे को आयल कंट्रोल फेसवाश और ठंडे पानी से अच्छे से साफ़ करें।

इसके बाद एक बर्फ का टुकड़ा लें और उसे अपने चेहरे पर रगड़ें। ऐसा करने से आपके चेहरे से निकलने वाला तेल रुक जाएगा और आपका मेकअप सेट होने तक पसीना नहीं आएगा। अब अपने चेहरे को कॉटन के मुलायम टॉवल से चेहरा पोंछे, रगड़ें नहीं। इससे आपके मेकअप का बेस तैयार हो जाएगा।

लिक्विड फाउंडेशन से बचें :

चेहरे की सफाई के बाद बारी आती है फेस पर फाउंडेशन लगाने की। जिसके चुनाव में अधिकतर महिलाएं गलती कर बैठती है। क्योंकि फाउंडेशन का चुनाव हमेशा अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही करना चाहिए। अगर आप गोरा दिखने की चक्कर में लाइट शेड वाला फाउंडेशन चुनती है तो आपके फेस पार काफी अजीब लग सकता है। और जब बात गर्मियों की हो तो ऐसे मौसम में लिक्विड फाउंडेशन से बचना चाहिए।

क्योंकि भले ही यह कितनी ही अच्छी क्वालिटी का हो लेकिन पसीना आने पर यह हटने लगता है। मेकअप एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्मियों में फाउंडेशन की जगह सौफल का प्रयोग करना चाहिये। क्योंकि यह हल्का होता है और ज्यादा देर तक टिकता है। अगर ये न मिले तो फाउंडेशन स्टिक या मूज का प्रयोग करना चाहिए। टैनिंग से बचने के लिए फाउंडेशन में थोड़ी सी बीबी क्रीम या सनस्क्रीन क्रीम मिलकर यूज करना चाहिए।

हाथ की बजाय स्पांज से फेस पर फाउंडेशन लगायें। इससे ये आपकी त्वचा के पोर्स में अच्छे से सेट हो जाएग। और पूरा चेहरा एक जैसा लगेगा। एक और बात जिसका आपको ध्यान रखना है वो है कॉम्पैक्ट। हमेशा अपने फाउंडेशन के ही शेड का कॉम्पैक्ट खरीदें। फाउंडेशन के सेट होने के बाद कॉम्पैक्ट को नाक, आँखों के नीचे, गर्दन और माथे पर लगायें।

आँखों पर खास ध्यान दें :

आँखों को पर्सनालिटी का सबसे अहम् हिस्सा माना जाता है, मौसम चाहे कोई भी हो उसकी खूबसूरती को बनाना जरुरी होता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो गर्मियों में मेकअप करते समय आईशैडो लगाते समय इसके लिए हलके फ्लोरल शेड चुनें। और आई शैडो की जगह प्राइमर का इस्तेमाल करें इससे यह फेलैगा नहीं। आई शैडो के बाद बारी आती है काजल की।

काजल लगाने के लिए हमेशा स्मज फ्री काजल का ही चुनें। लेकिन ज्यादा काजल न लगाएं। काजल कितना भी अच्छा क्यों न हो पसीना और गर्मी उसे ज्यादा देर तक टिकने नहीं देता। काले की जगह आप किसी और रंग के काजल का इस्तेमाल कर सकती है। लाइनर हमेशा पतला ही लगायें। गर्मी के दिनों में चटकीले लाइनर ज्यादा अच्छे नहीं लगते। अगर आप मस्कारा लगा रही है तो इसके लिए काले रंग की जगह ट्रांसपेरेंट मस्कारा लगायें।

ब्लश-ऑन की मदद लें :

मेकअप कितना ही अच्छा क्यों न हो जब तक आपका चेहरा शेप में होगा अच्छा नहीं दिखेगा और ये काम ब्लश ऑन करता है। एक्सपर्ट्स की माने तो बिना ब्लश ऑन के आपकी मेकअप किट अधूरी है। इसके लिए उसे बिंदी की तरह अपने गालों में लगायें और फिर रिंग फिंगर की टिप से मलें। गर्मियों में रूबी, स्ट्रॉबेरी जैसे कलर सही रहेंगे।

लिपस्टिक लगाने के लिए ब्रश :

गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या होंठो के लिए ही होती है। गर्मी के दिनों में गला सूखने का असर होंठो पर साफ़ नजर आने लगता है जिसके कारण लिपस्टिक में दरारे पड़ने लगती है। ऐसे में आपको चाहिए की कुछ ऐसा उपाय किया जाए जिससे लिपस्टिक लंबे समय तक होंठो पर बनी रहे।

इसके लिए लिपस्टिक लगाने से पहले बेबी क्रीम या प्राइमर अपने होंठो पर लगायें। और बाद लिप लाइनर से होंठो की आउटलाइन करें। उसके बाद पिंक, पीच या हलके ब्राउन कलर की लिपस्टिक ब्रश से अपने होंठो पर लगाएं। ब्रश से लगाने से लिपस्टिक ज्यादा मात्रा में नहीं लगेगा और होंठो पर अच्छे से सेट हो जाएगा।

क्योंकि मेकअप आज के समय में बहुत सामान्य चीज है इसलिए अगर इसे लेकर सावधानी बरती जाएं तो मेकअप को खराब होने से बचाया जा सकता है जिससे वह लंबे समय तक फेस पर टिका रहेगा।

[Total: 2    Average: 3/5]