Ultimate magazine theme for WordPress.

मालपुआ बनाने की रेसिपी

मालपुआ होली में खाई जाने वाली विशेष मिठाइयों में से एक है जिसे बच्चे बड़े सभी बड़े शौक से खाते है। यह एक राजस्थानी व्यंजन है, जिसे खीरपुआ भी कहा जाता है। इस मिठाई को रबड़ी या खीर के साथ खाया जाता है। बहुत से क्षेत्रों में मालपुए में मावा मिलाकर भी खाया जाता है जिसे मावा मालपुआ कहा जाता है। आज हम आपको मालपुए बनाने की रेसिपी बता रहे है। जिसकी मदद से आप भी घर पर मालपुए बना सकती है।

0

maalpuaहोली को पुरे भारत में बड़े हर्ष और उत्साह के साथ मनाया जाता है। न केवल बच्चे बल्कि बड़े बूढ़े भी इस पर्व में अपना गम भूल झुमने लगते है। फाल्गुन माह में मनाई जाने वाला यह पर्व भारत के ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बड़ी ख़ुशी के साथ मनाया जाता है। रंगों में मनाया जाना वाला यह पर्व हर उम्र के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। ढेर सारी मस्ती और रंगों के बीच खेला जाने वाला यह पर्व बच्चों के लिए बहुत खास होता है। क्योंकि वे होली आने से 1 हफ्ते पहले ही होली खेलना शुरू कर देते है, फिर चाहे वो पानी की होली हो या गुब्बारे से खेली जाने वाली होली।

वैसे तो इस पर्व की हर चीज में अलग ही मजा होता है। लेकिन इस समय खायी जाने वाली मिठाइयों की बात ही अलग होती है। गुजियाँ हो या बर्फी, मालपुए हो या राबड़ी। नाम लेते ही मुंह में पानी आने लगता है। ऐसे तो सभी महिलाएं इस पर्व पर अपने घरों में अलग-अलग तरह की मिठाइयाँ बनाने में जुट जाती है लेकिन बहुत सी महिलाओं के पास घर पर मिठाई बनाने का समय नहीं होता। ऐसे में वे बाहर की दुकानों से मिठाइयां खरीद लेती है। जो महंगी तो होती है लेकिन उनमे वो स्वाद नहीं आ पाता जो घर की बनी मिठाइयों में आता है।

मालपुआ भी इन्ही मिठाइयों में से एक है जिसे होली में बड़े शौक से खाया जाता है। यह एक राजस्थानी व्यंजन है, जिसे खीरपुआ भी कहा जाता है। इस मिठाई को रबड़ी या खीर के साथ खाया जाता है। बहुत से क्षेत्रों में मालपुए में मावा मिलाकर भी खाया जाता है जिसे मावा मालपुआ कहा जाता है। इसकी मिठास की वजह से बच्चे हो या बड़े सबको ही मालपुए बहुत पसंद आते हैं। इसलिए आज हम आपको मालपुए बनाने की रेसिपी बता रहे है। जिसकी मदद से आप भी घर पर मालपुए बना सकती है।

घर पर मालपुए बनाने की रेसिपी :

आवश्यक सामग्री (Ingredients) – मालपुआ बनाने की रेसिपी

मालपुए के लिए
  • मैदा (Flour) – एक कप
  • मावा/खोया (Mawa) – एक कप
  • दूध (Milk) – दो कप
  • देशी घी (Ghee) – तलने के लिए
  • सौंफ (Fennel) – दो छोटे चम्मच
  • बेकिंग सोडा (Baking soda) – दो चुटकी
चाशनी के लिए
  • पानी (Water) – चार कप
  • शक्कर (Sugar) – दो कप
  • केसर (Saffron) – 10-12 धागे
  • इलाइची पाउडर (Cardamom powder) – 1/4 छोटा चम्मच

मालपुआ बनाने की विधि – 

चाशनी – 

मालपुए बनाने से पहले चाशनी बनने के लिए रखें। इसके लिए एक बर्तन में पानी उबलने के लिए तेज आंच पर रखें, फिर उसमें शक्कर, इलाइची पाउडर और केसर डाल दें। इस पानी को तब तक उबालें, जब तक एक तार की चाशनी ना बन जाए। चाशनी बन जाने पर इसे उतार कर रख दें और ठंडा होने दें।

मालपुए – 

अब मालपुआ बना लें। इसके लिए एक पैन में पहले दूध को गुनगुना गर्म कर लें। उसके बाद कद्दूकस किया हुआ मावा (खोया) मिलाकर उसे अच्छी तरह से फेंट लें। ध्यान रहे, इस मिश्रण में गाँठ नहीं पड़नी चाहिए। अच्छी तरह से मिल जाने के बाद इसमें आधी मैदा मिला दें और अच्छी तरह से फेंट लें। उसके बाद बाकी बची हुई मैदा फिर से मिलायें और फेंट लें। अब इस मिश्रण में सौंफ और बेकिंग सोडा भी डाल दें और एक बार फिर अच्छे से मिला लें। आप चाहे, तो इसके लिए मिक्सी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे मिश्रण बहुत अधिक पतला या गाढा न हो वर्ना मालपुए अच्छे नहीं बनेंगे।

अब एक नॉन स्टिक पैन में देशी घी डालकर गर्म करें। घी गर्म होने पर मालपुए का दो चम्मच घोल पैन में डालें और उसे गोलाई में फैला दें। पुए के भूरा होने तक तलें और फिर निकाल कर उन्हें एक बर्तन में रख लें। इसी तरह पुरे घोल से पुए बना लें, सारे पुए बनने के बाद इन्हें चाशनी में दो मिनट के लिए डुबा दें। और निकालकर गरमागरम परोसें। इन्हें आप खीर या रबड़ी के साथ खा सकते है। आगे हम आपको रबड़ी और खीर की रेसिपी भी बता रहे है।

खीर की रेसिपी :

मालपुए के साथ खाई जाने वाली खीर के लिए आवश्यक सामग्री –

  • उबला हुआ चावल – आधा कप
  • फूल क्रीम दूध – चार कप
  • चीनी –  दो टेबलस्पून (या स्वाद अनुसार)
  • मीठा कंडेंस्ड मिल्क – 1/3 कप
  • इलाइची पाउडर – दो छोटे चम्मच
  • काजू – आठ दस (कटे हुए)
  • बादाम – आठ दस (कटे हुए)
  • घी – एक चम्मच

खीर बनाने की विधि – 

इसके लिए एक भारी तले वाली कड़ाही या नॉन स्टिक पैन में 1 चम्मच घी गर्म करें। अब उसमें काजू के टुकड़े और बादाम के टुकड़े डाले और हल्के भूरे रंग के होने तक भून लें और अलग से एक थाली में निकाल लें। अब उसी कड़ाही में दूध, कंडेंस्ड मिल्क, चीनी और उबला हुआ चावल डालें और उबलने के लिए रख दे। मिश्रण को उबलने तक चलाते रहे ध्यान रहे यह तले पर लगने न पाए। मिश्रण को थोड़ा गाढ़ा होने तक धीमी आंच पर पकाएँ। अब इसमें इलाइची पाउडर और निकाल कर रखे हुए काजू बादाम डाल दें। और 1-2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। लीजिये आपकी खीर तैयार है।

रबड़ी बनाने की रेसिपी :- 

जैसा कि हमने आपको बताया मालपुए को रबड़ी या खीर के साथ भी खाया जाता है, अब हम आपको रबड़ी की रेसिपी भी बता देते हैं। 

रबड़ी के लिए आवश्यक सामग्री

  • दूध (Milk) – दो कप
  • पिस्ता बर्फी (Pista Barfi) – 15 पीस
  • शक्कर (Sugar) – चार बड़े चम्मच,
  • केसर (Saffron) – पाँच छः धागे (पानी में भीगे हुए)

रबड़ी बनाने की विधि – 

रबड़ी बनाने के लिये सबसे दूध को उबाल लें। फिर इसमें मैश की हुई बर्फी और शक्कर मिला दें और चलाते हुए पकायें। जब दूध गाढ़ा हो जाए, तो इसे आंच से उतारकर रख दें और ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इसमें केसर मिला दें। लीजिये तैयार है आपकी राबड़ी।

तो अब आप राबड़ी, खीर और मालपुए की रेसिपी जान चुकी है। यकीन मानिये गरमागरम मालपुए का स्वाद ठंडी ठंडी रबड़ी के साथ दोगुना हो जाता है। इसके अलावा आप चाहे तो खीर के साथ भी मालपुए खा सकते है ये स्वाद में वाकई काफी टेस्टी लगते है।


मालपुआ बनाने की रेसिपी, मालपुए बनाने की विधि, होली में मालपुआ कैसे बनायें, होली में बनाएं स्वादिष्ट मालपुए, मालपुए बनाने की सही विधि, घर पर मालपुए कैसे बनायें, मावा मालपुआ रेसिपी, मालपुआ बनाने का तरीका, मालपुआ कैसे बनायें, सूजी का मालपुआ, पुआ बनाने की रेसिपी, मैदा मालपुआ रेसिपी इन हिंदी, रबड़ी मालपुआ