ससुराल में होने वाली परेशानिया और उनके सुझाव

marriage problems

Marriage problems, ससुराल में होने वाली परेशानिया और उनके उपाय :-

जब भी किसी लड़की की शादी होती हैं. तो उसके मन में पहला सवाल यही आता हैं. की उनकी आने वाली जिंदगी में कौन कौन होगा. कैसा होगा उनका आने वाला कल. बस वो यही सोचती रहती हैं की क्या फ़र्क़ होगा उनके आज में और कल में. हर एक लड़की के बहुत सारे सपने होते हैं. वो शादी से पहले यही सोचती हैं. की शादी के बाद ऐसा होगा वैसा होगा. परंतु उनके मन में कही न कही ये डर होता हैं. की वो आसानी से अपने नए घर में किस प्रकार रहेगी.

शादी से पहले लड़की सोचती हैं. की उसे उसके नए घर में सास के रूप में माँ, बाप के रूप में ससुर, भाई के रूप में देवर, बहन के रूप में ननद मिलेगी. और सबसे बड़ी सोच उनकी ये होती हैं, के उन्हें पति के रूप में दोस्त मिलेगा. सबसे ज्यादा वो अपने पति के बार्रे में सोचती हैं. की पता नहीं उनकी और उनके पति की सोच मिलेगी भी या नहीं. कही ऐसा न हो वो जैसा सोच रही हैं वैसा कुछ भी न हो. हर एक लड़की अपनी सगाई के बाद सभी से इसी बारे में बाते करती हैं.

जैसे ही लड़की की शादी होती हैं. और वो नए घर में प्रवेश करती हैं. तो उसके मन में बहुत ख़ुशी होती हैं. पर ख़ुशी के साथ में डर भी होता हैं. पता नहीं किसी के साथ कैसे बोलना हैं. क्या करना हैं, कैसे करना हैं, और यदि उसे किसी चीज की जरुरत हैं तो वो किससे कहे. उसे किसी से कहना भी चाहिए या नहीं. इन सभी उलझनों के साथ एक लड़की अपने नए घर में आती हैं. तो आइये जानते हैं लड़की को ससुराल में होने वाली परेशानिया क्या क्या होती हैं.

शादी के बाद लड़की को ससुराल में होने वाली परेशानिया और उनके उपाय:-

यदि उसे किसी चीज की जरुरत हैं तो वो क्या करे:-

शादी के बाद जैसे ही लड़की का गृहप्रवेश होता हैं. तो उसे अपने लिए बहुत सी चीजो की जरुरत होती हैं. और वो उन्हें लेने के लिए सोचती हैं की किससे कहे. यदि उसे किसी चीज की जरुरत होती हैं तो उसे ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं हैं. इसके लिए वो किसी से भी हैं सकती हैं जैसे की भाभी होती हैं ननंद होती हैं.और सबसे अच्छा हैं की वो हर बात अपने पति से कहे. और से ज्यादा शर्माने की जरुरत नहीं होती. क्योंकि अब उसने वही रहना होता हैं.

घर के सदस्यो से मतभेद होने पर क्या करे:-

शादी के बाद नए घर में जाने के बाद सबसे बड़ी समस्या होती हैं. की कई बार आपकी सोच और दुसरो की सोच में किसी चीज को लेकर फ़र्क़ होता हैं. ऐसे में आपको मतभेद को दूर करने के लिए कई बार उनकी सोच का साथ देना चाहिए. ऐसा नहीं हैं की आप उनका गलत में भी साथ दे. हर एक व्यक्ति का काम करने का तरीका अलग होता हैं. उसी प्रकार इस पर किसी तरह की लड़ाई नहीं करनी चाहिए. ये सोचना चाहिए शायद आपकी और उनकी सोच में फ़र्क़ हैं.

marriage problems 1अपनी सोच को लेकर कभी  किसी से  तर्क वितर्क न करे (सोच में फ़र्क़):-

इसके साथ कई बार घर में छोटी सी बात कब बड़ी बन जाती हैं. आपको कोशिश करने की जरुरत हैं की किसी तरह से आप उस बात को ख़तम कर दे. इससे न तो आपस में मतभेद होगा. और कई बार आपको सही होने पर भी दुसरो का साथ देना चाहिए. इस पर आपको किसी से भी तर्क वितर्क नहीं करना चाहिए. कई बार बहस करने से बात ज्यादा बढ़ जाती हैं. और कहा जाता हैं की “एक चुप , सौ सुख.”

रहन सहन की दिक्कत का आना:-

सबसे बड़ी समस्या कई बार आती हैं. की आपके और उनके रहने में, खाने पीने में, सोच में, बात करने के तरीके में, व्यव्हार में, आदतों में, बहुत से फ़र्क़ हैं. ये सके साथ होता हैं. की शादी के बाद ससुराल में अपने आप को अच्छे से एडजस्ट करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. इसके लिए आपको परेशान होने की जरुरत नहीं होती. क्योकि धीरे धीरे बड़ी ही आसानी से आप उन्ही के तरीके सीख चाहते हैं. कोशिश करे की आप उनकी तरह बन जाये.

किसी पर कभी भी अपनी सोच न थोपे. कहा जाता है “जैसी संगत वैसी रंगत “.

कई बार व्यव्हार में बदलाव न आने के कारण भी आपको ससुराल में परेशानियो का सामना करना पड़ता हैं:-

आपको कई बार एक समस्या का सामना करना पड़ता हैं. जिसकी वजह से आपको कई बार बाउट कुछ सहन भी पड़ता हैं. के न तो आप बदलना चाहते हैं. न वो लोग बदलना चाहते हैं. ऐसे में बहुत ज्यादा आपस के रिस्तो में कड़वाहट आ जाती हिन्. ऐसे में थोड़ा परिवर्तन लाये. और उनसे बैठकर बात करे. की आप भी थोड़ा परिवर्तन अपने आप में लाये. नहीं तो आप अपनी कोशिश जारी रखिये. कभी न कभी तो उनकी तरफ से पहल भी होगी. हम आपसे ये नहीं कह रहे की हर मामले में आप ही बलाव लाये.

शादी के बाद आने वाले अन्य बदलाव और उनके उपाय:-

  • शादी के बाद लड़की को एक नए परिवार में जाना होता हैं. जिसके लिए उसको कई परेशानियो का सामना करना पड़ता हैं. उसे अपन आप में कई बदलाव लाने पड़ते हैं. ये हर लड़की के साथ होता हैं. और कई बार तो बिना किसी बात के भी आपको चुप रहना पड़ता हैं. ऐसे में आपको कमजोर नहीं समझदार समझ जाता हैं.
  • शादी के बाद आने वाली परेशानियो से घबराना नहीं चाहिए. थोड़े समय के बाद आप आसानी से इन सब में शामिल हो जाते हैं. बस शर्त हैं. की आपको धैर्य से काम लेना चाहिए.
  • ज्यादा गुस्सा कई बार चीजो को बिगड़ देता हैं. इसीलिए अपने गुस्से पर काबू रखना चाहिए. कभी दुसरो पर हावी नहीं होना चाहिए.
  • शादी के बाद लड़की का दूसरा जनम होता हैं. ऐसा कहा जाता हैं. तो आपको सभी को इज्जत मान देकर अपना बनाना चाहिए. और हमेशा बड़ो को इज्जत और छोटो को प्यार देना चाहिए. ऐसे में आपको अपने शादी के बाद होने वाली समस्याओ से निजात मिलेगा.

शादी के बाद आने वाली परेशानिया, शादी के बाद के लिए सुझाव, शादी के बाद की समस्या और सुझाव, how to resolve the problems after marriage, marriage problems, shadi ke baad hone vaali pareshania, problems after marriage,

[Total: 4    Average: 3/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *