मस्कारा लगाने का तरीका

0

How to Apply Mascara to Make Eyelashes Longer

मस्कारा लगाने का तरीका, मस्कारा कैसे लगाएं, How to Apply Mascara Perfectly, Basic Tips to Apply Mascara, how to use mascara and eyeliner, how to apply mascara step by step, how to apply mascara on lower lashes, how to use mascara to make eyelashes longer, how to apply mascara, मस्कारा लगाने का सही तरीका क्या है

जब भी बात मेकअप की आती है तो सबसे पहले आंखों का ही नाम आता है। क्योंकि पुरे चेहरे में एक मात्र आंखों का मेकअप ही ऐसा होता है जो यदि अच्छा हो जाएं तो फेस का लुक ही बदल देता है और अगर बिगड़ जाए तो पूरा मेकअप खराब कर देता है। इसीलिए आजकल की महिलाएं लिप्स या चीक्स से ज्यादा ध्यान अपनी आंखों के मेकअप पर देती है। क्योंकि ये न केवल उनकी खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है अपितु उन्हें एक नया लुक और ग्लैमर भी प्रदान करता है।मस्कारा कैसे लगाएं

परन्तु आंखों के मेकअप में भी बहुत सी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जैसे बेबी पाउडर, आई लाइनर, आई शैडो आदि। लेकिन इन सभी में जो चीज सबसे जरुरी होती है वो है मस्कारा। जी हां, आई मेकअप में सबसे बड़ा काम मस्कारे का ही होता है। इसके बिना आपका आई मेकअप अधुरा सा प्रतीत होता है। और इसे लगाते ही लुक में पूरा बदलाव आ जाता है। यह आपकी पलकों को भारी बनाने के साथ-साथ एक परफेक्ट शेप भी प्रदान करता है जिससे वे बेहद खुबसूरत दिखती है। परन्तु कुछ महिलाओं को इसे लगाने के सही तरीके के बारे में पता नहीं होता जिसके कारण वे मस्कारा लगाते समय कुछ गलतियाँ कर बैठती है। इसलिए आज हम आपको मस्कारा लगाने का सही तरीका और इसे लगाने में होने वाली गलतियों के बारे में बता रहें है। ताकि अगली बार से आप यह गलती न करें।

मस्कारा लगाने का सही तरीका :-

1. पलके कर्ल करना :

अक्सर महिलाएं पलकों को कर्ल और अधिक अच्छा दिखाने के लिए मस्कारा लगाने के बाद उन्हें कर्ल करती है जबकि यह बिलकुल गलत है। ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे पलकें और कड़ी हो जाती है जिससे उनके टूटने के चांसेस बढ़ जाते है। इसीलिए हमेशा मस्कारा लगाने से पहले ही पलकों को कर्ल करें।

2. आंखों से नीचे देखना :

मस्कारा लगाते समय होने वाली सबसे बड़ी गलती यही होती है क्योंकि अधिकतर महिलाएं इसे लगाते समय नीचे की तरफ देखती है जबकि यह बिलकुल गलत है। जी हां, मस्कारा लगाते समय हमेशा ऊपर की ओर देखना चाहिए जिससे मस्कारा आसानी से लगाया जा सके। जबकि अगर आप आँखें नीचे रखती है जो ब्रश के आंखों में जानें का खतरा बना रहता है जिससे जलन की समस्या हो सकती है। इसलिए इस गलती से बचें।

3. जल्दबाजी से बचें :

मेकअप से जुड़े हर छोटे बड़े काम को बहुत ही सावधानी और तसल्ली से करना चाहिए। लेकिन अगर आप उसे करने में हड़बड़ी करेंगी तो आपका पुरे मेकअप खराब हो सकता है। जिसके कारण आपको पूरा मेकअप दुबारा करना पड़ सकता है। इसलिए मस्कारा लगाते समय भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। आराम से हाथों को तेजी से चलाए बिना धीरे धीरे मस्कारा लगायें।

4. मस्कारा लगाने की दिशा :मस्कारा लगाने का तरीका

बहुत सी महिलाएं मस्कारे को वर्टिकल दिशा में पलकों पर लगाती है। जबकि यह तरीका सही नहीं है। इस तरीके से मस्कारा लगाने से पलके अजीब और खड़ी खड़ी दिखाई पड़ती है। जो की ठीक नहीं। आपको मस्कारा हमेशा हॉरिजॉन्टल दिशा में ही लगाना चाहिए। इस तरह मस्कारा लगाने से आपको सभी लेशेस अलग और लंबी नजर आएँगी।

5. आंखों को बड़ा लुक देने के लिए :

आई मेकअप का इस्तेमाल आँखों को बड़ा दिखाने के लिए किया जाता है लेकिन अगर आप कॉस्मेटिक का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करेंगी तो आपके मेकअप का कोई फायदा नहीं। इसलिए मस्कारा हमेशा आँखों के भीतरी किनारों पर भी लगायें। यह आंखों को बड़ा और आकर्षक लुक प्रदान करेगा।

6. बेबी पाउडर का इस्तेमाल :

लंबी और घनी लेशेस के लिए आप बेबी पाउडर की मदद ले सकती है। जी हां, इसके लिए मस्कारा लगाने से पहले पलकों पर बेबी पाउडर लगा लें। उसके बाद उसपर मस्कारे की एक कोट लगायें। मस्कारा सूखने के बाद बेबी पाउडर की एक और कोट पलकों पर लगायें। इसकी मदद से आप बिना फेक लेशेस के अपनी पलके लम्बी और घनी कर सकती है।

इन गलतियों को करने से बचें :-

मस्कारे का इस्तेमाल पलकों को घना और खुबसूरत दिखाने के लिए किया जाता है लेकिन इन गलतियों के बारे आपका पूरा मेकअप खराब हो जाता है। इसलिए इन गलतियों को करने से भी बचें ताकि आपका मेकअप पूरी तरह परफेक्ट हो !

1. ऊपर की पलकों पर पहले मस्कारा लगाना –How to Apply Mascara Perfectly

बहुत सी महिलाएं ऊपर की पलकों पर पहले मस्कारा लगाती है जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे आपका पूरा लुक खराब हो जाता है और इसे हटाने के लिए भी काफी मेहनत करनी पड़ती है। इसीलिए मस्कारा पहले नीचे वाली पलकों पर और फिर ऊपर वाली पलकों पर लगायें।

2. मस्कारा वैंड को पंप आउट (अंदर-बाहर करना) करना –

यह गलती मस्कारा यूज करने वाली अधिकतर महिलाएं करती है। जबकि ऐसा करने से ट्यूब में एयर भर जाती है जिससे मस्कारा सूखने लगते है और लगाने पे ड्राई सा नजर आता है। इसलिए ऐसा नहीं करना चाहिए। यूज करने के लिए मस्कारा वैंड को निकालने से पहले ट्यूब के किनारों में कुछ सेकंड्स तक सर्कुलर मोशन में ट्विस्ट करें।

3. सिर्फ एक कोट –

मस्कारा कभी भी एक कोट से पूर्ण लुक नहीं दे पाता इसके लिए कम से कम 2 कोट का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि पहली कोट पलकों की लम्बाई बढ़ाने के लिए लगाई जाती है जबकि दूसरी कोट इन्हें घना बनाती है। इसके लिए पहले 1 कोट लगायें और उसके 3 मिनट बाद दूसरी।

4. पाउडर का इस्तेमाल न करना –

कुछ ही समय में मस्कारे के खराब हो जाने का सबसे बड़ा कारण पसीना और आपकी ऑयली पलकें हो सकती है। और आपकी गलती ये है की आप इससे बचने के लिए सही तरीके का इस्तेमाल नहीं करती। इसके लिए आप हमेशा मस्कारा लगाने से पहले आंखो को अच्छे से साफ़ कर लें। उसके बाद हल्का सा ट्रांस्लुसेंट पाउडर लें और उसे पलकों पर लगायें। इससे मस्कारा खराब नहीं होगा और लंबे समय तक टिका रहेगा। साथ ही आपकी पलकें भी घनी और अच्छी दिखेंगी।

तो ये थी मस्कारा लगाते समय की जाने वाली गलतियां और उसे लगाने का सही तरीका। जिसकी मदद से आप सही तरीके से बिना गलती किये मस्कारा लगा सकती है और एक परफेक्ट ग्लैमरस लुक पा सकती है।

Leave a Reply