माथेरान : भारत के चुनिंदा छोटे पहाड़ी क्षेत्रों में से एक !

हमारे भारत देश में कई बड़े और छोटे हिल स्टेशन है, जहां कभी कभी तो आप गए ही होंगे. हम भारतीय अक्सर उन स्थानों पर जाना पसंद करते है जो मितव्ययी और आकर्षक हो. ऐसा ही एक हिल स्टेशन है महाराष्ट्र का माथेरान ! ये एक बहुत छोटा सा परन्तु आकर्षक व् सुन्दर हिल स्टेशन है. माथेरान महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले की कर्जत तहसील में स्थित भारत का एक छोटा हिल स्टेशन है. ये हिल स्टेशन पश्चिमी घाट श्रृंखलाओं में समुद्रतल से 800 m की ऊँचाई पर स्थित है. ये मुंबई से 90km और पुणे से 120km की दुरी पर स्थित है.

माथेरान के निकटवर्तीय शहरों के स्थानीय निवासियों के लिए ये एक लोकप्रिय वीकेंड गेटवे है.
इस छोटे से हिल स्टेशन में देखने के लिए बहुत से स्थान है जिनमे से एक है पैनोरमा पॉइंट जहां से आस पास के क्षेत्र और नेरल नगर का 360 डिग्री का व्यू देखा जा सकता है. इस स्थान से सूर्योदय और सूर्यास्त के मनोरम दृश्य को भी देखा जा सकता है. यहाँ स्थित अन्य स्थल Louisa पॉइंट है जहां से प्रबल किले के प्राकृतिक सौंदर्य को देखा जा सकता है.

माथेरान में और भी कई आकर्षक स्थल है जैसे One Tree Hill Point, Heart Point, Monkey Point, Porcupine Point, Rambagh Point और आदि. यदि आप अपनी छुट्टिया व्यतीत करने आये है तो ठहरने के लिए कई होटल भी यहाँ मौजूद है. माथेरान में प्राचीन ब्रिटिश वास्तुकला को भी देखा जा सकता है. यहाँ की सड़के पक्की नहीं है बल्कि लाल लैटेराइट की बनी है.

माथेरान 18.98°N 73.27°E पर समुद्रतल से 800 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है. माथेरान एक पहाड़ी क्षेत्र है जिसके कारण यहाँ ठंडी हवाई चलती रहती है और गर्मियों में यहाँ की जलवायु नमी वाली होती है जिसके कारण इस समय ये पर्यटकों का लोकप्रिय स्थान बन जाता है. यहाँ का तापमान 32 °C (90 °F) से 16 °C (61 °F) के मध्य रहता है.

कैसे पहुंचे :

माथेरान में वाहनों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं है. जिस कारण यहाँ किसी भी प्रकार के निजी वाहन की सुविधा नहीं है. परन्तु एम्बुलेंस एकमात्र ऐसा वाहन है जिसे यहाँ प्रवेश की अनुमति है. वाहनों की अनुपलब्धता के कारण यहाँ हथ-गाडी और घोड़ो को प्रवेश की अनुमति दी गयी है.

माथेरान, मुंबई (100 km) और पुणे (120 km) से रेलमार्ग और सड़कमार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है. नेरल, माथेरान का निकटतम रेल स्टेशन है. यहाँ का निकटतम एयरपोर्ट छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट है जो मुंबई में माथेरान से 100km की दुरी पर स्थित है. इस शहर के केंद्र में छोटी गेज वाली रेलवे लाइन है. प्राचीन माथेरान पहाड़ी रेलवे से नेरल के लिए नियमित ट्रेनें संचालित की जाती है. इस स्थान तक किसी भी मार्ग द्वारा आसानी से पंहुचा जा सकता है. राज्य परिवहन विभिन्न राज्यों से माथेरान के लिए बसें संचालित करता है. माथेरान के पहाड़ों में ट्रैकिंग करना पर्यटकों के प्रमुख आकर्षणों में से एक है.

क्या देखे :

ऐसे तो माथेरान में देखने योग्य बहुत है स्थान है जिनमे 28 पॉइंट, 2 झील, 2 उद्यान, 4 प्रमुख पूजा स्थल और एक रेसकोर्स यहाँ के मुख्य आकर्षण स्थल है. यदि आप यहाँ अपनी छुट्टिया व्यतीत करने जाते तो ये सभी स्थान घूमने के लिए आपको कम से कम 2 से 3 दिन का समय लग जायेगा. यहाँ के मुख्य पॉइंट है एलेग्जेंडर Pt., रामबाग Pt, छोटा चौक Pt, बड़ा चौक Pt, वन ट्री हिल Pt, बेल्वेदरे Pt, ओलम्पिया रेस कोर्स, लॉर्ड्स Pt, चारलोटे झील, पिशरनाथ महादेव मंदिर, Celia Pt, Echo Pt., Porcupine Pt (Sun Set Pt), पैनोरमा Point (Sun Rise Pt), खंडाला Pt, माधवजी उद्यान और Point, माथेरान रेलवे स्टेशन, Louisa Point, मायरा Point, पिसरनाथ मंदिर, माथेरान शिव मंदिर. इसके अलावा यहाँ और भी कई आकर्षण है जिनका आनंद आप माथेरान जा के उठा सकते है.

Title : Matheran Tourist Place and Travel Guide, Small Hill Station in MH, matheran points of interest, how to reach matheran, matheran hotels, matheran train, matheran resorts, matheran, matheran in maharashtra, maharashtra, best place to visit in vacations