हाथ में मेहंदी लगाते समय क्या-क्या ध्यान रखें? Mehndi Tips

0

Mehndi lagane ke tarike, Mehndi dark color tips in hindi, Mehndi ka rang dark aane ka tarika, Mehndi kala karne ka tarika, Mehndi ka rang tez karne ka tarika, हाथों में मेहंदी लगाने का तरीका, हाथ की मेहंदी की डिजाइन, मेहँदी का गहरा रंग और उसे लम्बे समय तक रखने के तरीके, मेहंदी का रंग डार्क करने के घरेलु तरीके, मेहँदी लगाने की टिप्स, मेहंदी लगाने के लिए खास टिप्स, मेहँदी लगाते समय इन बातों का ध्यान रखें 

मेहंदी सुहागन स्त्री के सोलह श्रृंगारों में से एक मानी जाती है जिसका किसी भी स्त्री के लिए बहुत खास महत्व होता है। शादी विवाह से लेकर सुहागिन स्त्री द्वारा मनाए जाने वाले प्रत्येक पर्व में मेहंदी भी उतनी ही महत्वपूर्ण होती है जितनी की सुहाग की बाकी चीजें। ऐसा इसलिए भी माना जाता है क्योंकि मेहंदी को बहुत शुभ माना जाता है।

महिलाओं से लेकर लड़कियों तक सभी हाथों पर मेहँदी लगवाना खूब पसंद करती है। शादी विवाह हो या कोई तीज त्यौहार हर मौके भी मेहंदी लगाने की प्रथा है। माना जाता है जिसकी मेहंदी का रंग जितना गाढ़ा होता है कहते हैं प्यार भी उतना ही गहरा होता है।

इसलिए हर कोई चाहता है की उनकी मेहंदी डार्क रचे और कई दिनों तक रहे। परन्तु बहुत से कारणों की वजह से मेहंदी कुछ ही दिनों में फीकी पड़ने लगती है। इसलिए यहाँ हम आपको हाथों में मेहंदी लगाते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में बता रहे हैं। ताकि आप भी अपने हाथों को अच्छे से रचा सके।

हाथ में मेहंदी लगाते समय इन बातों का ध्यान रखें

किस फंक्शन के लिए मेहंदी लगा रहे हैं?

मेहंदी लगाने या लगवाने से पहले इस बात पर गौर करना आवश्यक है की आप किस उद्देश्य से मेहँदी लगवा रही हैं अर्थात – अपनी शादी के लिए, किसी पर्व के लिए, किसी और की शादी में जाने के लिए, करवा चौथ या तीज के लिए।

कैसा हो डिजाइन?

अच्छी और खूबसूरत मेहंदी के लिए आपको मेहंदी का डिजाइन भी पहले ही चुनना होगा। डिजाइन चुनने के लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकती है। आजकल इंटरनेट पर हर तरह के मेहंदी डिजाइन उपलब्ध है, जिनमे से आप अपनी पसंदनुसार डिजाइन चुनकर लगवा सकती है। एक बात और डिजाइन चुनते समय भी इस बात का ध्यान रखें की आप किस उद्देश्य से मेहंदी लगवा रही हैं।

कपड़ों का ध्यान रखना भी है जरुरी 

शायद आप नहीं जानती लेकिन मेहंदी लगवाते समय सही कपड़ों का चुनाव करना भी बहुत जरुरी होता है। क्योंकि मेहँदी लगवाते समय यदि आप हैवी कपडे पहनेंगे तो बाद में उन्हें उतारना पडेगा जिसके कारण मेहँदी खराब हो सकती है। इसके अलावा पैर में मेहंदी लगाते समय सलवार कमीज नहीं पहनना चाहिए इससे मेहंदी खराब हो सकती है। इसीलिए हमेशा स्लीवलेस और छोटी बांह वाले कपडे पहनें और पैरों पर मेहँदी लगवाते समय स्कर्ट या घुटने तक के कोई कपडे पहन लें ताकि मेहंदी खराब ना हो।

बेस्ट क्वालिटी की मेहंदी इस्तेमाल करें 

आजकल बाजार में मेहंदी के बहुत सारे ब्रांड मौजूद है जिनमे से कुछ में केमिकल मिला होता है। ये केमिकल हाथों में जलन, खुजली और दाने की समस्या कर सकता है। इसलिए पहले ही मेहँदी लगाने वाले या वाली से इस बारे में बात कर लें ताकि बाद में समस्या ना हो। इसके अलावा आजकल कुछ आई मेहंदी कोन भी मिलती है जो बिलकुल सामान्य मेहंदी की तरह होती है लेकिन लगाने के बाद उसका कलर ना के बराबर आता है। इसलिए मेहँदी कोन को पहले ही टेस्ट कर लें।

इसका विशेष ध्यान रखें

मेहंदी लगवाते समय आपको कुछ और बातों का खास ध्यान रखना होगा जैसे की – मेहंदी लगने से पहले ही पुराना कपड़ा और एक कैंची अपने साथ रख लें ताकि बाद में बार बार उठना ना पड़े। सभी काम पहले ही निपटा लें जिससे मेहंदी लगवाने के बाद आपको कोई परेशानी ना हो।

मेहंदी लगाने से पहले

मेहँदी हमेशा साफ़ और नॉर्मल हाथों को गाढ़ी रचती है। इसके लिए हमेशा हाथों को अच्छे से धोकर ही मेहंदी लगवाएं। और हाथ धोने के बाद हाथों में कोई क्रीम या तेल ना लगाएं। इससे मेहंदी का रंग नहीं रचेगा।

हाथ में मेहँदी लगाने के बाद इन बातों का ध्यान रखें

मेहंदी हटाने के लिए

पूरी तरह सूख जाने के बाद मेहंदी को बिना पानी में डालें छुड़ाएं। बस एक बात का ध्यान रखें की मेहंदी कम से कम ४ से ५ घंटे तक रहे। इससे मेहँदी गाढ़ी रचती है।

मेहंदी हटाने के बाद 

इसे हटाने के बाद आप हाथों पर लौंग का धुँआ लें। इसके लिए तवे पर लौंग रखें और उसका धुँआ मेहंदी पर आने दें। इससे मेहँदी का रंग डार्क होगा। और बाद में सरसों का तेल लगा लें।

कब लगाएं मेहँदी?

डार्क कलर के लिए मेहंदी को फंक्शन से 1 या 2 दिन पहले लगाएं। क्योंकि मेहँदी का रंग धीरे धीरे चढ़ता है और 2 दिन में बिलकुल डार्क हो जाता है।

इन बातों का भी ध्यान रखें 

इसके अलावा मेहँदी लगाने के बाद साबुन का इस्तेमाल कम से कम करें अन्यथा इसका रंग हल्का हो जाएगा। कभी भी मेहंदी लगवाने के बाद कोई भी ब्यूटी ट्रीटमेंट ना लें। इससे मेहँदी के रंग पर फर्क पड़ता है।

तो ये थी कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी मेहँदी को खूबसूरत और डार्क रचा सकती हैं, बस आपको इन सभी टिप्स को अच्छे से फॉलो करना होगा।

[Total: 0    Average: 0/5]