मुहांसे के काले निशान कैसे हटाएँ

मुहांसे के काले निशान कैसे हटाएँ, चेहरे के काले दाग दूर करने के टिप्स, मुहांसे और दाग धब्बे से निजात पाने के तरीके, ऐसे हटाएँ मुहांसे के काले निशान, Remedies for Black Spots on face

चेहरे की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए आज कल मार्किट में महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं। लेकिन स्किन पर धूल मिट्टी के जमाव, स्किन ऑयली होने के कारण, ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल चेहरे के लिए करने के कारण, चेहरे पर दाग धब्बे व् मुहांसे जैसी समस्या हो जाती है। जिसके कारण आपकी सुंदरता में कमी आ जाती है, और मुहांसे के कारण स्किन पर होने वाले काले निशान तो काफी भद्दे लगते हैं। और इसके कारण महिला और पुरुष दोनों के चेहरे की रौनक कम होने लगती है, तो आइये आज हम आपको इस समस्या से बचने और आपके चेहरे की ख़ूबसूरती बढ़ाने के कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं।

निम्बू का रस

विटामिन सी व् अन्य पोषक तत्वों से भरपूर निम्बू कस रस स्किन के लिए प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है, और साथ ही स्किन पर होने वाले मुहांसो को कम करने से साथ काले निशान को भी साफ़ करता है। इसके इस्तेमाल के लिए दिन में एक बार नियमित रुई की मदद से अपने चेहरे पर अच्छे से निम्बू का रस लगाएं। और जब तक स्किन इसे अच्छे से न सोख ले, इसे लगे रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को साफ कर लें।

मेथी की पत्तियां

फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ अलब्यूमिन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, आदि गुणों से भरपूर मेथी की पत्तियां स्किन पर होने वाले काले निशान के लिए वरदान होती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप नियमित थोड़े से मेथी के पत्तो को पीसकर अच्छे से मास्क की तरह अपने चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट के बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लें।

दही

विटामिन सी और कैल्शियम से भरपूर होने के साथ ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए दही आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए सस्ता और बढ़िया उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए आप रुई की मदद से दही को अपने चेहरे पर लगाएं, यह स्किन पर जमी गंदगी को हटाने के साथ काले धब्बो को भी खत्म करता है। जिससे स्किन की प्राकृतिक चमक को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

खीरा और केला

एक केले को अच्छे से मैश करके उसमे दो से तीन चम्मच खीरे का रस मिलाएं। अब उस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं। और बीस मिनट बाद अपने चेहरे को साफ करें, इससे चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे व् काले निशान कम होने के साथ स्किन की कोमलता भी बरकरार रहती है।

संतरा और दही

एक कटोरी में आधे संतरे का छिलका, दो चम्मच दही, थोड़ा सा निम्बू का रस, एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। गुनगुने पानी से चेहरे को धोने के बाद अब इस पैक को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाकर आराम से आधे घंटे के लिए लेट जाएँ, और सूखने के बाद इसे धो लें। ऐसा करने से स्किन पर जमी गंदगी को हटाने के साथ काले निशान को भी कम करने में मदद मिलती है।

लहसुन और प्याज

प्याज़ और लहसुन का इस्तेमाल आज तक आपने अपनी सब्ज़ी का जायका बढ़ाने के लिए किया है। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर होने वाले निशान को भी दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप लहसुन और प्याज को बराबर मात्रा में पीसकर चेहरे पर काले निशान पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें, उसके बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करें आपको इसका असर साफ़ अपने चेहरे पर दिखाई देगा।

विटामिन इ ऑयल

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन इ के तेल को चेहरे पर लगाने से त्वचा में कोलेजन को बरकरार रहने में मदद मिलती है। यदि आप नियमित नहाने से आधे घंटे पहले या रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर विटामिन इ का तेल लगाते हैं। ऐसा करने से न केवल स्किन की ख़ूबसूरती बरकरार रहती है बल्कि स्किन पर होने वाले काले निशान की समस्या से निजात दिलाने में भी आपको मदद मिलती है।

एलोवेरा

स्किन से जुडी हर परेशानी को दूर करने के लिए एलोवेरा आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक ताजा एलोवेरा का पत्ता तोड़कर उसका छिलका उतार कर उसमे से चिपचिपा पदार्थ निकाल लें, उसके बाद इसे मैश कर करके जैल के रूप में तैयार करें। अब इसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें, और सूखने के बाद अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ कर लें। ऐसा करने से त्वचा की रंगत में निखार आने के साथ स्किन पर होने वाले दाग धब्बे और काले निशान की समस्या से आपको निजात पाने में मदद मिल सकती है।

टमाटर और छाछ

लेक्टिक एसिड की मात्रा भरपूर होने के कारण छाछ स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप टमाटर के रस और छाछ को बराबर मात्रा में मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। अब इसे रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दे, और सूखने के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा नियमित करने से इसका बेहतरीन असर आपके चेहरे पर जरूर दिखाई देगा।

हल्दी

हल्दी का इस्तेमाल सदियों से चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता है। और यह चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे व् काले निशान को हटाने में भी मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच शहद और कुछ बूंदे निम्बू के रस की मिलाएं। उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो लें। ऐसा करने से स्किन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के साथ चेहरे पर होने वाले निशान आदि को दूर करने में भी मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको अपने खान पान में पोषक तत्वों का भरपूर सेवन करना चाहिए, जंक फ़ूड से दुरी रखनी चाहिए, धुप से स्किन को सुरक्षित रखना चाहिए, पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से भी अआप्की स्किन को पोषण मिलता है जिससे चेहरे की सुंदरता को बरकरार रहने में मद मिलती है।