नेल पेंट को लंबे समय तक बनाए रखने की टिप्स

नेल पेंट को लम्बे समय तक बनाए रखें

हाथ और पैर लड़कियों व् स्त्रियों की सुंदरता का सबसे अभिन्न हिस्सा होते है. जिनकी सुंदरता उनके लिए उतना ही महत्व रखती है जितना की उनके चेहरे की सुंदरता. लेकिन हाथों और पैरों की सुंदरता को बढ़ाने में सबसे बड़ा हाथ नाखूनों का होता है. जिन्हें खुबसुरत बनाने के लिए हम नेल पोलिश और नेल आर्ट आदि का इस्तेमाल करते है.

हां, यह सत्य है की एक अच्छी नेल पोलिश और एक अच्छा नेल आर्ट आपके हाथों की शोभा बढ़ा देते है. लेकिन परेशानी तो तब होती है जब इसे लगाने के दो से तीन दिन के बाद ये पपड़ी बनकर नाखूनों से छुटने लगती है. जो देखने में बहुत खराब लगती है. ऐसे में अंततः हमें उसे हटाकर एक नये कलर को चुनना पड़ता है. लेकिन कई बार busy schedule के चलते और लगातार कार्यक्रमों की वजह से हमें इस प्रक्रिया को दोबारा करने से समय ही नहीं मिल पाता और हम अपनी इस खराब हुई नेल पेंट के साथ ही ओने सभी फंक्शन्स अटेंड कर लेते है.

आपके मन ने भी अक्सर लड़कियों के हाथ के बड़े-बड़े और सुन्दर नाख़ून देख यही विचार आता होगा की क्या इन्हें घर में कोई काम नहीं होता या इनकी नेल पेंट इतने दिनों जस की तस कैसे बनी रहती है? और ये सत्य भी है यदि आप पुरे दिन धुलाई, सफाई, स्नान, भोजन आदि कार्यों को करती रहेंगी तो आपकी नेल पेंट को लंबे समय तक बनाये रखना थोडा मुश्किल हो सकता है. क्योंकि लगातार पानी के सम्पर्क में रहने से भी आपकी नेल पेंट खराब होती है.

इसके अलावा कुछ महिलाएं अपने हाथों को सुंदर बनाने के लिए मैनीक्योर करवाती है जिसके लिए उन्हें घंटो पार्लर में बैठना पड़ता है. ऐसे में यदि दो दिन के अंदर आपकी नेल पॉलिश खराब हो जाए तो इससे बुरी और दिल दुखाने वाली बात शायद ही कुछ और हो. जिसके बाद आप बिना सोचे समझे सारा दोष नेल पॉलिश की गुणवत्ता पर डाल देती है. जबकि कुछ यही सोचती है की शायद हमने नेल पेंट को अच्छे से सूखने ही नहीं दिया.

परंतु इसके अलावा भी कुछ कारण होते है जिनकी वजह से आपकी नेल पेंट बहुत थोड़े से समय के बाद खराब होने लगती है. और उन्ही कुछ कारणों में से एक है नेल पेंट को सही तरीके से न लगाना. जिसकी वजह से अधिकतर महिलाओं का मैनीक्योर और कुछ की नेल पेंट अधिक समय तक नहीं टिक पाती. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी नेल पेंट को लंबे समय तक अपने नाखूनों पर बनाए रख सकती है.

नेल पेंट को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए टिप्स :- 

यदि ये करेंगे तो एक हफ्ते तक नहीं खराब होगी आपकी नेल पेंट :-

1. छोटे नाख़ून :

दरवाजें, खिड़की, सब्जी काटने आदि से लम्बे नाख़ून खुल जाते है या वे टूटने लगते है. जहाँ एक तरफ बड़े नाख़ूनों से नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है वहीं दूसरी ओर छोटे नाख़ून किसी भी कार्य को करते समय चोटिल नहीं होते.

2. बेहतर बेस कोट :

यदि आप चाहती है की आपकी नेल पेंट लम्बे समय तक जस की तस बनी रहे तो उसके लिए किसी उच्च क्वालिटी के बसे कोट का इस्तेमाल करें. ये आपकी नेल पेंट को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करेगा. इसीलिए साधारण नेल पेंट खरीदने की बजे किसी अच्छी क्वालिटी का बसे कोट लें.

3. दस्ताने पहने :

साबुन और पानी सीधे सीधे आपके नाखूनों की पॉलिश को नुकसान पहुंचाता है. इसके साथ ही ये नेल पेंट को सुखाकर उससे भद्दा और पपडीदार बनता है. ऐसे में आपको चाहिए की आप रबर वाले दस्तानों का इस्तेमाल करें ताकि साबुन पानी से होने वाले नुकसानों से नेल पेंट को बचाया जा सके.

4. सूखने का इंतजार करें :

अगर आप अपनी नेल पेंट को सूखने के लिए पर्याप्त समय नहीं देती है तो नाखूनों पर खरोच और धब्बे बन जाते है. जिसके कारण नेल पेंट लगे हुए नाख़ून भी बहुत अजीब दिखते है. इसीलिए अपने नाखूनों पर लगी नेल पेंट को सूखने के लिए पूरा समय दें.

5. किनारों को बंद करें :

नेल पेंट लगाने के बाद साफ़ पेंट से नाखूनों के किनारों को बंद करके उनपर बेस कोट लगायें.

6. नाखूनों को स्वस्थ रखें :

नेल पेंट के लम्बे समय तक नहीं टिकने के एक कारण नाखूनों की कोई समस्या भी हो सकती है. यदि आपके नाखूनों की छाल टूट रही है और वे ऊपर उठ रहा है तो उसे ठीक करने के लिए मैनीक्योर करवाएं. यदि आप ऐसा नहीं करवा सकते है तो अपने नाखूनों की देखभाल के लिए घेरलू उपायों की मदद लें.

7. पतली परत लगायें :

नाखूनों पर लगाई गई नेल पेंट की मोटी परत उसके जल्द छुटने का एक कारण होती है. इसीलिए जब भी नेल पेंट लगाएं उसकी पतली परत ही लगायें. ये नाखूनों पर लम्बे समय तक बनी रहती है.

8. एक ही दिशा में लगायें :

नेल पेंट को कभी भी आढी-तिरछी दिशा में न लगाएं. अर्थात कुछ महिलाएं पहले दायें से बाएं और फिर बाएं से दायें या आगे पीछे करके नेल पेंट लगाती है. जबकि ये तरीके बिलकुल गलत है. नेल पेंट को हमेशा एक ही दिशा में लगाना चाहिए. इससे नेल पोलिश का लुक भी अच्छा आता है और वो सुन्दर भी दिखती है.

9. सैनीटाइज़र से दूर रहें :

सैनीटाइज़र में अल्कोहल होता है जो हाथों को रुखा बनाने का काम करता है. इसके साथ ही उनकी पूरी नमी छीन लेता है. इसीलिए हाथों को धोने या साफ़ करने के लिए कभी भी सैनीटाइज़र का प्रयोग न करें इसकी जगह माइल्ड शैम्पू और पानी का प्रयोग करें.

10. पानी से रहें दूर :

कभी भी नाखूनों को बहुत लम्बे समय तक पानी में डुबोएं न रखें, क्योंकि ऐसा करने से नाख़ून पानी सोख लेते है जिससे उनके आकार में फैलाव आ जाता है.

इन तरीकों से भी बचा सकती है अपनी नेल पेंट को :-

1. नेल पेंट रिमोवर, नेल पेंट को लंबे समय तक बनाए रखने का बेहतरीन उपाय है. इसीलिए बेस कोट लगाने से पहले नेल पॉलिश रिमोवर लगाना न भूलें, ये नाखूनों से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करेगा.

2. नाखूनों पर लगी बेस कोट की पतली परत ऊपर उठे हुए और दरारों को हटाने में मदद करती है. इसके साथ ही बसे कोट नेल पेंट सुखाने के समय को कम करेगा और बुलबुलों से छुटकारा दिलाएगा.

3. KVR and sequin nails का नया प्रचलन लम्बे समय तक टिक नहीं पाता. हां पार्टियों के लिए तो ठीक है. लेकिन नियमित उपयोग के लिए यह उचित नहीं है.

4. तडक भडक और झिलमिलाने वाली नेल पेंट की तुलना में सामान्य नेल पेंट अधिक समय तक टिकी रहती है. यदि आपको कहीं बाहर जाना हो तो आप इनका इस्तेमाल कर सकती है, लेकिन डेली यूज में ये सही नहीं है.

5. नाखूनों की बसे कोटिंग, कार पर पोलिशिंग की भांति होती है. बेस कोट की दूसरी परत नाखुनों को अच्छा बनाएगी और पपड़ियों से राहत दिलाएगी.

6. धैर्य रखें और नेल पेंट के सूखने का इंतजार करें. इसे सूखने के लिए थोडा समय दें. सूखने के लिए कम समय देना नाखूनों को बेकार करेगा जबकि 45 मिनट का समय उन्हें चिकना और खरोच रहित बनाएगा.

7. अपनी नेल पेंट को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए cuticles और नाख़ून के तेल को बनाएं रखें. इसके लिए cuticle आयल का इस्तेमाल करें. ये उन्हें नम और मुलायम बनाए रखने में मदद करेगा.

नेल पेंट को टिकाए रखने के अन्य उपाय :-

नाखूनों पर इनेमल का प्रयोग करें :

बहुत सी महिलाएं और लड़कियां अपने नाखूनों पर सीधे नेल पॉलिश लगा लेती है. जबकि उन्हें नहीं पता होता की नेल पेंट को लम्बे समय तक टिकाए रखने के लिए सुरक्षा कवच की आवश्यकता होती है. इस स्थिति में नेल इनेमल बहुत काम आता है. इसीलिए आज ही बाज़ार जाकर किसी अच्छी कंपनी का नेल इनेमल लायें और उसे अपने नाखूनों पर लगायें. एक बार नेल इनेमल सुख जाए उसके बाद उस पर नेल पोलिश लगा लें.

नाखूनों पर तेल का प्रयोग :

अपने नाखूनों पर हमेशा तेल का प्रयोग करे ऐसा करने से नाखूनों पर नेल पेंट लम्बे समय तक टिकी रहती है. इसके लिए आप ओलिव आयल, जोजोबा आयल और लैवेंडर आयल का इस्तेमाल कर सकती है. इन्हें नाखूनों के cuticles पर इस तरह से लगायें की नेल पोलिश लगी रहे. ऐसा करने से आपके नाखूनों को अतिरिक्त नमी और मजबूती भी मिलेगी.

सही तरीके से लगायें परत :

बहुत सी महिलाएं अपने नाखूनों पर नेल पेंट की बहुत सी परत एक ही बारी में लगा लेती है. जबकि ये उनके नाखूनों के लिए बेहद गलत होता है. व् इससे नेल पेंट भी खराब हो जाती है. कायदे के अनुसार, सबसे पहले नाखूनों पर नेल पॉलिश की पहली परत लगानी चाहिए और उसके सूखने का इंतजार करना चाहिए. 1 घंटे बाद जब यह पूरी तरह सुख जाये तो इस पर एक और परत लगा लें. इससे आपके नाख़ून बेहद आकर्षक और सुन्दर दिखेंगे.

[Total: 1    Average: 3/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *