नवरात्रि में फास्ट रखने के टिप्स

0

नवरात्रि का पावन त्यौहार शुरू होने ही वाला है जो की इस साल 21 सितम्बर से शुरू हो रहा है, और नवरात्रि के दिन आपकी भक्ति के साथ आपके शरीर को भी फायदा पहुंचाते हैं, कुछ लोग फ़ास्ट रखने से परहेज करते है जो की शायद सही नहीं है क्योंकि इसे रखने से आपको दुगुना फायदा होता है, देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के साथ, लीवर को शुद्ध करने, शरीर को स्वस्थ रखने, आपके वजन को नियंत्रित करने के साथ आपको बहुत सी बीमारियों से सुरक्षित रखने में भी उपवास बहुत मदद करते हैं, लेकिन ये फायदा आपको तभी होता है और आपको इसके सकारात्मक प्रभाव तभी मिलते है जब आप इन्हे अच्छे से रखते हैं, तो आइये जानते है की आपको उपवास में भक्ति के साथ क्या क्या करना चाहिए जिससे आप फिट रह सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- नवरात्रि मे क्या खाएं क्या ना खाएं ?

विटामिन से भरपूर आहार का सेवन करें:-

ए, बी, सी, विटामिन युक्त आहार का सेवन करने से आपको नवरात्र में बहुत फायदा मिलता है, इसके लिए आप सेब, लौकी, टमाटर, अदरक आदि के रस का या इसकी सब्ज़ी बनाकर उसका सेवन करें, यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

फल खाएं:-

यदि आप नवरात्री में उन फलों का सेवन करते हैं जो की आपके लीवर को साफ़ करने में मदद करते हैं तो आपकी बॉडी को इससे फिट रहने में बहुत मदद मिलती है, इसके लिए आप सेब, नारंगी, पपीता, अमरूद, अनार, नींबू का रस और नाशपाती का सेवन करें, लीवर को शुद्ध करने के साथ यह आपके शरीर में से बैड कोलेस्ट्रॉल को भी खत्म करने में मदद करते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- कैसे करें कलश स्थापना और पूजा और क्या है शुभ मुहूर्त दुर्गा पूजा (नवरात्री) का

निम्बू के रस का सेवन करें:-

अपने शरीर से सभी विषैले पदार्थो को बाहर निकालने और फिट रहने के लिए आपको नवरात्र में नियमित सुबह उठकर गुनगुने पानी में निम्बू का रस बिना चीनी और नमक डालें, उसका सेवन करना चाहिए इससे आपके शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं, साथ ही आपके शरीर में ऊर्जा भी भरपूर मात्रा में होती है।

क्रीम वाले दूध से बचें:-

दूध का सेवन भी नवरात्र में जरूर करना चाहिए, लेकिन जितना हो सकें आपको क्रीम वाले दूध से परहेज करना चाहिए, क्योंकि यह आपके लिए सुस्ती का कारण बन सकता है, इसके लिए आपको तोंद का सेवन करना चाहिए और वो मलाई उतार कर, तो आपको अच्छा महसूस होगा सुस्ती से बचे रहने में मदद मिलेगी।

ड्राई फ्रूट का सेवन करें:-

नवरात्रि में अन्न का सेवन वर्जित होता है, और अन्न का सेवन करने से आपके शरीर में बहुत से पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप रात के समय पानी में किशमिश और बादाम को भिगोकर रख दें, और सुबह उसका खूब चबा चबा कर सेवन करें, इससे आपके शरीर में होने वाली पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी।

वजन कम करने के लिए खाएं यह आहार:-

नवरात्रि में कई लोगो के व्रत रखने का कारण होता है की वो अपने वजन को कम करना चाहते हैं, इसके लिए उन्हें अपने आहार में लौकी, सीताफल और फलों में जैसे सेब, नाशपाती, ककड़ी, फूल मखाना, उबले आलू आदि का सेवन करना चाहिए और साथ ही रोज सुबह खाली पेट गरम नींबू पानी पिएं साथ ही भारी व् तला हुआ भोजन तथा क्रीम वाला दूध, पनीर, साबुदाना आदि से परहेज रखें।

शुगर के रोगियों के लिए टिप्स:-

शुगर के लिए इतने अधिक समय तक भूखा रहना अच्छी बात नहीं होती हैं, उन्हें थोड़े थोड़े समय के अंतराल में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए, ताकि उनके ब्लड शुगर लेवल को सामन्य रखने में मदद मिल सकें, इसके लिए वो समय समय पर पपीता या बादाम आदि का सेवन कर सकते हैं।

यह लोग व्रत से परहेज करें:-

  • यदि आपको अभी कोई सर्जरी हुई है तो आपको फ़ास्ट नहीं रखने चाहिए।
  • गर्भावस्था में भी इन्हे नहीं रखना चाहिए।
  • डायबीटीज और हाइपरटेंशन की समस्या अधिक होने पर भी इससे परहेज करना चाहिए।
  • शरीर में खून की कमी होने पर भी व्रत से परहेज करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- नवरात्रि के लिये रेसीपीज, उपवास का खाना

नवरात्रि फ़ास्ट में ध्यान देने योग्य अन्य बातें:-

  • जिस दिन उपवास रखना शुरू किया है उस दिन बिलकुल भूखे न रहें हलके फुल्के फल फ्रूट का सेवन करते रहें।
  • एक समय यदि भोजन करते हैं तो आहार में फलों को भी शामिल करें।
  • डायबीटीज, ब्लड प्रैशर, दिल की बीमारी या अन्य किसी रोग से पीड़ित हैं तो डॉक्टर से पूछकर ही व्रत रखें।
  • बीमार होने पर भी फ़ास्ट रखा है तो हर दो घंटे के गैप पर कुछ लिक्विड जरूर लें।
  • हो सकें तो केले और आलू के चिप्स कम खाएं।
  • सेंधा नमक और चीनी का सेवन भी कम करें, और खासकर दिल के मरीजों के लिए यह बहुत जरुरी है अगर वो व्रत रखते हैं तो।
  • ज्यादा तले भुने भोजन से परहेज करें।
  • कुटु के आटे की पूड़ी की बजाय रोटी का सेवन करें।
  • फल और ड्राई फ्रूट्स को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
  • लंबे समय तक भूखे ने रहें, इससे गैस की समस्या हो सकती है, साथ ही आपको परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप नवरात्रि में अपने शरीर को फिट रख सकते हैं, साथ ही अपने शरीर को साफ और शुद्ध करने में आपको मदद मिलती है, तो लीजिये नवरात्रि का दुगुना मज़ा, और मनाइए पुरे हर्षोउल्लास के साथ देवी दुर्गा का यह त्यौहार, जय माता दी।

इन्हें भी पढ़ें:- नौ दिन, नौ देवियों को ये भोग लगाएं