Nokia 6.1 Plus भारत मे 21 अगस्त को होगा लॉन्च, जाने इसकी पूरी स्पेसिफिकेशन

0

Nokia 6.1 Plus | नोकिया 6.1 प्लस

बहु प्रतीक्षित स्मार्टफोन Nokia 6.1 plus स्मार्टफोन को एचएमडी ग्लोबल कंपनी भारत में 21 अगस्त को लांच करने जा रही है, इसी के तहत एचएमडी ग्लोबल ने अपने Nokia 6.1 Plus फोन के लॉन्च इवेंट के लिए ज्यादातर मीडिया हाउस को इन्वाइट भेजना शुरू कर दिया है, यह लॉन्च इवेंट 21 अगस्त को नई दिल्ली में प्रातः 11:30 पर शुरू होगी।

नोकिया के इस नए एंड्राइड वन फोन को मई के महीने में हांगकांग में 2,228 हॉन्ग कॉन्ग डॉलर में लांच किया गया था उस हिसाब से अगर इसे भारतीय रुपए में देखें तो यह करीब करीब 20,100 रुपये के आसपास होती है।

आपको यह बता दें कि नोकिया 6.1 प्लस स्मार्टफोन नोकिया 6एक्स का ग्लोबल वर्जन है, Nokia 6X स्मार्टफोन को मई 2018 में ही लांच कर दिया गया था, और अब 21 अगस्त को इसे भारत में भी लॉन्च कर दिया जाएगा, पिछले काफी दिनों से Nokia 6.1 Plus स्मार्टफोन के कई सारे टीचर और ह्यूमर ऑनलाइन लीक हो रहे थे, लेकिन अब हांगकांग में लॉन्च इवेंट होने से पहले ही भारत में सपोर्ट पेज में लाइव हो जाने से इस बात की पुष्टि भी हो जाती है।

इस बात के कयास पहले से भी लगाया जा रहे थे क्योंकि कुछ दिन पहले एचएमडी ग्लोबल एक टीचर जारी करके यह जानकारी दी थी की और इस जानकारी से Nokia 6.1 Plus के भारतीय बाजार में एंट्री की ओर इशारा किया जा रहा था।

नोकिया 6.1 प्लस स्मार्टफोन का इंतजार नोकिया प्रशंसक भारत में बहुत ही बेसब्री से कर रहे हैं, एक समय था जब नोकिया भारत का सबसे पॉपुलर मोबाइल ब्रांड हुआ करता था लेकिन अपनी कमजोर रणनीति और समय के साथ बदलाव नहीं करने के कारण वह बाकी स्मार्टफोन ब्रांड के मुकाबले काफी पिछड़ गई, लेकिन अब एचएमडी ग्लोबल की कंपनी नोकिया ने फिर भारत में अपना वही पुराना स्थान प्राप्त करने की भरपूर कोशिश किए जा रही है।

आइए हम आपको नीचे नोकिया 6.1 प्लस स्मार्टफोन के फुल स्पेसिफिकेशन और फीचर की जानकारी देते हैं।

Nokia 6.1 Plus Full Specification

nokia 6.1 plus

Nokia 6.1 Plus Display

Nokia 6.1 Plus स्मार्टफोन के डिस्प्ले पर गौर किया जाए तो इस फोन की डिस्प्ले 5.8 इंच की फुल एचडी प्लस आईपीएस डिस्प्ले है, डिस्प्ले की रेज्युलेशन 1080×2280 पिक्सेल है और पिक्सेल की डेंसिटी 432 पीपीआई है, डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए 2.5 डी कवर्ड गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन दिया गया है इस स्मार्टफोन के डिस्प्ले में एप्पल आईफोन एक्स की तरह नॉच दिया गया है और इसकी डिस्प्ले की आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है।

Nokia 6.1 Plus processor

नोकिया 6.1 प्लस स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस की तरफ गौर करें तो इस फोन में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए 1.8 गीगाहर्ट्ज का ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 का प्रोसेसर लगाया गया है और ग्राफिक्स के लिए एड्रिनो 509 का जीपीयू इस्तेमाल किया गया है जैसा कि हम आपको पहले बता चुके हैं, नोकिया 6.1 प्लस स्मार्टफोन एक एंड्राइड वन प्रोग्राम के तहत आने वाला स्मार्टफोन है, इस फोन में एंड्रॉयड का 8.1 ओरियो वर्जन मिलेगा।

Nokia 6.1 Plus Ram and Storage

एचएमडी ग्लोबल के इस नए स्मार्टफोन में स्मूथ रनिंग के लिए 4 जीबी की रैम और 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है और इसके इंटरनल स्टोरेज को 400 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है स्टोरेज को बढ़ाने के लिए यूजर को हाइब्रिड सिम स्लॉट इस स्मार्टफोन में दिया जा रहा है, आपको याद दिला दें इसे स्मार्टफोन को चीन में दो रैम वैरियंट 4 जीबी रैम और 6 जीबी रैम में लॉन्च किया गया था, लेकिन भारत में इसके सिर्फ 4 जीबी रैम वाले वेरिएंट को लॉन्च किए जाने के बाद पता चली है।

Nokia 6.1 Plus Camera

nokia 6.1 plus

फोटोग्राफी के लिए नोकिया 6.1 प्लस स्मार्टफोन के रियर में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है इस फोन का कैमरा सेंसर फोन के बैक पैनल के सेंटर में हॉरिजेंटल व्यू में लगाया गया है इसके ड्यूल कैमरे का पहला सेंसर 16 मेगापिक्सल का है तथा दूसरा सेंसर 5 मेगापिक्सल का है जबकि सेल्फी और वीडियो चैटिंग के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगाया गया है, नोकिया के नए फोन के दोनों कैमरे से बहुत ही अच्छी पिक्चर क्वालिटी होने का दावा कंपनी ने किया है।

Nokia 6.1 Plus Sensor and Connectivity

सेंसर के तौर पर नोकिया 6.1 प्लस स्मार्टफोन में रियर में माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा एक्सेलेरोमीटर सेंसर, जायरोस्कोप, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और ई-कंपास जैसे जरूरी सेंसर यूजर को मिलेंगे और कनेक्टिविटी के लिए इस नए हैंडसेट में वाईफाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस, 3.5 एमएम ऑडियो जैक और यूएसबी टाइप सी पोर्ट जैसे जरूरी सेंसर मौजूद है।

Nokia 6.1 Plus Battery and Physical Dimension

Nokia के इस नए हैंडसेट में 3060 एमएएच की बैटरी लगाई गई है जो 18 वाट के चार्जर के साथ आता है, यानी कि यह फोन फास्ट बैटरी चार्जिंग क्विक चार्ज 3.0 फीचर से लैस है, फिजिकल डायमेंशन पर गौर करें तो इस फोन का फिजिकल डायमेंशन कुछ इस प्रकार से है – 147.2x71x8 एमएम, Nokia 6.1 Plus फोन का वज़न 151 ग्राम है।