Ultimate magazine theme for WordPress.

Nursery School Admission 2018 Age Date EWS Procedure in Delhi School

1

Nursery Admission Guidelines for Parents : पेरेंट्स जो अपने बच्चों के दाखिले के लिए इतने दिन से पता कर रहे थे, उनका समय अब आ गया है की वो अपने मनपसंद स्कूल में अपने बच्चे का फॉर्म भर दें, क्यों की दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में अगले सेशन 2018 के लिए नर्सरी ऐडमिशन प्रोसेस का शेड्यूल जारी हो गया है। हाई कोर्ट ने शिक्षा निदेशालय का साथ देते हुए जो अपर एज लिमिट फिक्स की थी, उसे सरकार इस साल लागू नहीं कर रही है। एजुकेशन डायेरक्टर का कहना है कि पैरंट्स को पूरा वक्त मिले इस वजह से इसे अकैडमिक सेशन 2019-20 से लागू किया जाएगा। इसलिए ये पेरेंट्स के लिए ये राहत की बात है.

ऐडमिशन शेड्यूल जारी (Important Date for School and Parents)
एंट्री लेवल क्लासेज (नर्सरी, केजी, क्लास 1) में जनरल सीटों में ऐडमिशन के लिए शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार को ऐडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया। इस बार ऐडमिशन करीब 5 दिन पहले 27 दिसंबर से शुरू हो रहा है। 17 जनवरी तक फॉर्म भरने के लिए आखिरी तारीख होगी। पैरंट्स 27 दिसंबर से 17 जनवरी तक फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं। पहली ऐडमिशन लिस्ट 15 फरवरी को जारी होगी। सभी स्कूलों का शेड्यूल नोटिस बोर्ड और वेबसाइट में लगाना होगा। 17 जनवरी तक सभी स्कूलों को फॉर्म देने होंगे। ऐडमिशन रजिस्ट्रेशन फीस 25 रुपये ली जाएगी। प्रॉस्पेक्टस खरीदना पैरंट्स की इच्छा पर निर्भर करेगा।

बच्चे के आधार कार्ड पर सवाल?
शिक्षा निदेशालय ने जो जरूरी डॉक्युमेंट्स दिए हैं उनमें पैरंट्स के नाम राशन कार्ड/स्मार्ट कार्ड (बच्चे के नाम के साथ), बच्चे या पैरंट्स का डॉमिसाइल सर्टिफिकेट, किसी पैरंट के नाम का वोटर आईडी कार्ड, किसी पैरंट के नाम का इलेक्ट्रिसिटी बिल/एमटीएनएल फोन बिल/पानी का बिल/पासपोर्ट, किसी पैरंट के नाम का आधार कार्ड शामिल है। हालांकि, बच्चे के आधार कार्ड का जिक्र निदेशालय ने नहीं किया है। पिछले साल भी आधार कार्ड को लेकर कई स्कूलों में बच्चों का ऐडमिशन फंसा था, जिसके बाद खासतौर पर निदेशालय ने EWS/DG कैटिगरी की गाइडलाइंस में बच्चे का आधार जरूरी बताया था। कुछ प्राइवेट स्कूल ऐसे भी हैं जिन्होंने इस बार भी अपनी वेबसाइट में बच्चे का आधार कार्ड जरूरी बताया है। ऐसे में बच्चे के आधार कार्ड को लेकर पैरंट्स उलझन में हैं।

EWS/DG कैटिगरी – पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षित कोटा
आईटीई ऐक्ट के तहत सभी अनएडेड रिकॉग्नाइज्ड प्राइवेट स्कूलों को प्री-स्कूल, प्री-प्राइमरी और क्लास 1 लेवल पर 25% सीटें EWS/DG कैटिगरी स्टूडेंट्स के लिए रिजर्व रखनी होगी। EWS/DG के लिए शेड्यूल और गाइडलाइंस बाद में जारी होगी। साथ ही, एंट्री लेवल क्लासेज में सीटों की संख्या पिछले 3 सालों में क्लासों में सीटों की सबसे ज्यादा संख्या से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वेबसाइट और नोटिस बोर्ड के अलावा नर्सरी, केजी, क्लास 1, सभी क्लासों की सीटों की जानकारी स्कूलों को 30 दिसंबर तक डीडीई को हार्ड कॉपी के रूप में भी देनी होगी। सभी जिलों के डीडीई को ऑनलाइन और हार्ड कॉपी की सीटों की संख्या की तुलना 10 जनवरी तक करनी होगी।

School Admission Criteria 2018 : भेदभाव वाले ना हों क्राइटेरिया
शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि सभी प्राइवेट स्कूलों को ऐडमिशन के वे ही क्राइटेरिया रखने होंगे जो कि पारदर्शी हों, भेदभाव करने वाले ना हों और सही तरह से परिभाषित हों। निदेशालय ने कहा है कि पिछले साल उसने 62 ऐसे क्राइटेरिया को रद्द किया था, जो कि गलत और पारदर्शी नहीं थे। इनमें पैरंट्स एजुकेशन, वेजिटेरियन, ऐल्कॉहॉलिक, बच्चे या पैरंट्स का टेस्ट, ओरल या इंटरव्यू, बच्चे की स्पेशल क्वॉलिटी, इकनॉमिक बैकग्राउंड, जॉइंट फैमिली, स्पेशल केस, सरकारी नौकरी, बच्चे की म्यूजिक-डांस में क्वॉलिफिकेशन जैसे क्राइटेरिया शामिल हैं।

Important Date for Delhi School Admission in Nursery/KG Classed General and EWS category

  • क्राइटेरिया और पॉइंट अपलोड करने की डेट : 26 दिसंबर
  • ऐडमिशन प्रोसेस की शुरुआत : 27 दिसंबर
  • ऐप्लिकेशन फॉर्म मिलेंगे : 27 दिसंबर
  • फॉर्म जमा करने की आखिरी डेट : 17 जनवरी
  • स्टूडेंट्स की डिटेल अपलोड करने की डेट : 1 फरवरी
  • पॉइंट सिस्टम के तहत मार्क्स अपलोड करने की डेट : 8 फरवरी
  • चुने गए कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट (वेटिंग लिस्ट भी) : 15 फरवरी
  • पहली लिस्ट से जुड़े सवालों के लिए टाइम : 16 फरवरी से 20 फरवरी
  • चुने गए कैंडिडेट्स की दूसरी लिस्ट (वेटिंग लिस्ट भी) : 28 फरवरी
  • दूसरी लिस्ट से जुड़े सवालों के लिए टाDaइम : 1 मार्च से 7 मार्च तक
  • चुने गए कैंडिडेट्स की तीसरी लिस्ट (जरूरत पड़ने पर) : 15 मार्च
  • ऐडमिशन प्रोसेस की लास्ट डेट : 31 मार्च

Nursery Admission Important Date, 2018 Admission in Delhi Public School, School Admission Procedure in Hindi, EWS and General Admission Criteria